सरकारी और गैर सरकारी संगठन (NGO)की भूमिका

सरकारी और गैर सरकारी संगठन (NGO)की भूमिका

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी में

वर्षों के दौरान, मंत्रालय ने पर्यावरण संरक्षण के उनके कार्य में उनकी मदद करने के लिए असंख्य कानून पारित किए हैं। अफसोस की बात है कि सभी नियमों और अधिनियमों ने पर्यावरण की रक्षा के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। शासी निकायों में कई लोगों के लालच ने कानूनों के दुरुपयोग और भूमि के निर्मम शोषण को बढ़ावा दिया है, जिससे पारिस्थितिक विनाश और सामाजिक अन्याय हुआ है। उद्योग के अधिकांश नेताओं में भी सामाजिक चेतना का अभाव रहा है। उन्होंने हमारे देश के संसाधनों का दोहन किया है और हमारी धरती, जल और वायु को प्रदूषित किया है। जनता की उदासीनता भी काम नहीं आई। हम, इस देश के नागरिकों के रूप में, हमारी आवाज नहीं सुनी गई है। हमारी अर्थव्‍यवस्‍था के खुलेपन और वैश्‍वीकरण ने हमारे संसाधनों पर अधिक दबाव डाला है, जिससे हमारा नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र और भी दूषित हो गया है।

 

पर्यावरण संशोधन उतना ही पुराना है जितना कि मानव विकास का इतिहास। पिछली सदी में, विकास और संशोधन पहले से कहीं अधिक तेजी से आए हैं। विकास इतनी तेजी से हुआ है कि प्रकृति के पास इन परिवर्तनों और मानवीय आवश्यकता और लालच के अनुकूल होने का समय नहीं था।

पिछली सदी में जनसंख्या में बेकाबू वृद्धि देखी गई है, जिससे प्राकृतिक संसाधनों पर भारी बोझ पड़ा है। दुनिया के भूखे लोगों के लिए पर्याप्त भोजन नहीं है। साथ ही, अत्यधिक खेती, रसायनों और कीटनाशकों के उपयोग और भूजल के अत्यधिक उपयोग के कारण पृथ्वी स्वयं ही घिस रही है। जल संसाधन बुरी तरह प्रदूषित हैं और उद्योगों और वाहनों से निकलने वाले जहरीले धुएं ने हमें स्वच्छ हवा से वंचित कर दिया है। औद्योगीकरण और एक बढ़ती हुई उपभोक्ता अर्थव्यवस्था ने अनिच्छुक कचरे और अनियंत्रित सीवेज की समस्याओं के साथ विशाल मेगा-पोलियों का निर्माण किया है।

इन समस्याओं से निपटने के लिए, संयुक्त राष्ट्र और पर्यावरण और विकास पर विश्व आयोग जैसे विश्व निकाय पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के लिए विचार तैयार कर रहे हैं। इस विषय पर कई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए गए हैं, जो 1977 में त्बिलिसी में पहले सम्मेलन से शुरू होकर रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन, कोपेनहेगन में जनसंख्या शिखर सम्मेलन, जोहान्सबर्ग में सतत विकास पर विश्व शिखर सम्मेलन और कई अन्य आयोजित किए गए हैं। यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि त्बिलिसी में पहले सम्मेलन के 25 वर्षों के बाद, जीवन शैली या जागरूकता के स्तर में कोई उल्लेखनीय परिवर्तन नहीं हुआ है। देशों ने पर्यावरण संरक्षण और आने वाली पीढ़ियों के भविष्य के आगे अपने हितों को रखा है।

सतत विकास निर्णय लेने का एक दृष्टिकोण है जो दीर्घकालिक ध्यान केंद्रित करता है, सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय कारकों को शामिल करता है, और घरेलू और वैश्विक गतिविधियों की अन्योन्याश्रितता को पहचानता है। यह एक नैतिक सिद्धांत है जो वर्तमान पीढ़ी और आने वाली पीढ़ी के बीच समानता के प्रति प्रतिबद्धता को शामिल करता है; और गरीब और अधिक संपन्न के बीच। भले ही काफी प्रगति हुई हो

 

पारिस्थितिक अर्थशास्त्र, एकीकृत आकलन, और जटिल प्रणाली विश्लेषण जैसे क्षेत्रों में पर्यावरण और विकास को एकीकृत करने पर बनाया गया, एकीकृत प्रयास अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, और राजनीतिक उथल-पुथल, बढ़ती जनसंख्या के दबाव, पर्यावरणीय गिरावट और कई हिस्सों में मानव दुख से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित है। दुनिया के।

विकासशील देशों के साथ-साथ औद्योगिक देशों में नए और अधिक स्थापित संगठनों की संख्या बढ़ रही है, जो महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं, महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने या विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद कर रहे हैं। हाल के वर्षों में, विकास और पर्यावरण एनजीओ सीख रहे हैं कि वे अधिक प्रभावी हो सकते हैं, और उनके काम के अधिक सकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, यदि वे वास्तविक समुदायों के साथ काम करते हैं और उन्हें स्वयं को सशक्त बनाने में मदद करते हैं।

एक और बढ़ता रुझान केंद्र और स्थानीय सरकारों के बीच और सरकार और निजी क्षेत्र, नागरिक समाज और लोगों के संगठनों के बीच की खाई को पाटने की दिशा में कदम है। प्रवृत्ति अंतर-एजेंसी समितियों, परिषदों या आयोगों की स्थापना की रही है, जबकि नीतियों को राष्ट्रीय पर्यावरण रणनीतियों, हरित योजनाओं और शामिल क्षेत्रों के परामर्श से विकसित राष्ट्रीय एजेंडा 21 में व्यक्त किया गया है।

एक व्यापक रणनीति राष्ट्रीय होनी चाहिए लेकिन राज्य के घटकों को शामिल करते हुए एक संवाद के माध्यम से काम किया जाना चाहिए क्योंकि विकेंद्रीकृत होने पर तंत्र अक्सर अधिक प्रभावी होता है। बढ़ते तनाव को प्रभावी परामर्श स्थापित करने की आवश्यकता रही है

देशों के भीतर, अक्सर स्थानीय-सामुदायिक स्तरों तक, और समुदाय-आधारित संगठनों को सशक्त बनाने की आवश्यकता। दूसरी ओर, मजबूत राष्ट्रीय नीतियां और कार्यक्रम देशों को वैश्विक मंचों पर बातचीत करने के लिए बेहतर स्थिति में होने की अनुमति देते हैं। व्यवसाय, उद्योग, वाणिज्य, पर्यावरण और विकासात्मक गैर-सरकारी संगठनों और नागरिक समूहों के बीच एक संवाद विकसित करना और स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर आम सहमति बनाने का प्रयास करना आवश्यक है।

 

 

गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ)

गैर-सरकारी संगठन हर देश में मानवीय राहत, दीर्घकालिक विकास, नीति निर्माण और राजनीतिक वकालत जैसे अपने सभी मुख्य क्षेत्रों में विकास प्रक्रिया के तेजी से महत्वपूर्ण एजेंट बन गए हैं। गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) हाल के दशकों में अंतर्राष्ट्रीय विकास के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं। एनजीओ शब्द में समूहों और संगठनों की एक विशाल श्रेणी शामिल है। विश्व बैंक, उदाहरण के लिए, गैर-सरकारी संगठनों को “निजी संगठनों के रूप में परिभाषित करता है जो गतिविधियों को आगे बढ़ाते हैं

 

पीड़ा दूर करना, गरीबों के हितों को बढ़ावा देना, पर्यावरण की रक्षा करना, बुनियादी सामाजिक सेवाएं प्रदान करना, या सामुदायिक विकास करना।” एक विश्व बैंक का मुख्य दस्तावेज, “एनजीओ के साथ काम करना” जोड़ता है, “व्यापक उपयोग में, एनजीओ शब्द को लागू किया जा सकता है। कोई भी गैर-लाभकारी संगठन जो सरकार से स्वतंत्र है। गैर-सरकारी संगठन आमतौर पर मूल्य-आधारित संगठन होते हैं जो धर्मार्थ दान और स्वैच्छिक सेवा पर पूर्ण या आंशिक रूप से निर्भर करते हैं। हालांकि एनजीओ क्षेत्र पिछले दो दशकों में तेजी से पेशेवर बन गया है, परोपकारिता और स्वैच्छिकता के सिद्धांत प्रमुख परिभाषित विशेषताएं हैं।”

एक अन्य परिभाषा के अनुसार “एक गैर-सरकारी संगठन व्यक्तियों या व्यक्तियों के समूहों का एक स्थायी संगठन है जो प्रासंगिक क्षेत्रों में योग्य है और सरकारी प्रभाव से स्वतंत्र रूप से काम कर रहा है। एनजीओ सरकारों से वित्त पोषण प्राप्त कर सकते हैं और सरकारें और सरकारी अधिकारी सदस्य के रूप में हो सकते हैं, बशर्ते कि ऐसा धन या सदस्यता स्वतंत्र रूप से अपने विचार व्यक्त करने की संगठन की क्षमता को सीमित नहीं करती है।”

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी में

INTRODUCTION TO SOCIOLOGY: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R2kHe1iFMwct0QNJUR_bRCw

SOCIAL CHANGE: https://www.youtube.com/playlist?

 

गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) की भूमिका

एक मौजूदा विचार है कि एनजीओ विकास सहायता के चैनलों के रूप में सरकार के लिए एक व्यवहार्य विकल्प का गठन करते हैं, विशेष रूप से विकासशील देशों में। एनजीओ माइक्रो-क्रेडिट, जागरूकता बढ़ाने, समूह के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण और अन्य सामाजिक सेवाओं के संयोजन के माध्यम से गरीबों, विशेष रूप से गरीब महिलाओं के संगठन और सशक्तिकरण को बढ़ावा दे सकते हैं।

गैर-सरकारी संगठन सहभागी लोकतंत्र को आकार देने और लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी विश्वसनीयता समाज में उनके द्वारा निभाई जाने वाली जिम्मेदार और रचनात्मक भूमिका में निहित है। औपचारिक और अनौपचारिक संगठनों के साथ-साथ जमीनी स्तर के आंदोलनों को पर्यावरण एजेंडा के कार्यान्वयन में भागीदारों के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए। समाज के भीतर गैर-सरकारी संगठनों द्वारा निभाई जाने वाली स्वतंत्र भूमिका की प्रकृति वास्तविक भागीदारी की मांग करती है; इसलिए, स्वतंत्रता गैर-सरकारी संगठनों की एक प्रमुख विशेषता है और वास्तविक भागीदारी की पूर्व शर्त है।

गैर-सरकारी संगठन सूचना के मूल्यवान स्रोत का गठन कर सकते हैं और सरकारी एजेंसियों के लिए निरंतर आधार पर ऐसी सूचनाओं के संग्रह, मिलान और प्रस्तुति के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। वे कार्य योजना के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय, राज्य, जिला और ग्राम स्तर पर सरकारी एजेंसियों की सहायता के लिए कार्य समूह बना सकते हैं और जहां राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था निष्क्रिय या अप्रभावी हैं, वहां कार्रवाई के लिए दबाव समूहों के रूप में काम कर सकते हैं। गैर-सरकारी संगठन मौजूदा कानून की कमजोरियों पर सरकार को सलाह दे सकते हैं या

 

 

प्रशासन और इन प्रणालियों या उनके प्रदर्शन को मजबूत करने या सुधारने के उपायों की सिफारिश करना।

 

 

 

 

 

 

 

पर्यावरण शिक्षा प्रदान करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका

जहां तक ​​पर्यावरण शिक्षा का संबंध है, गैर-सरकारी संगठन परिवर्तन के बहुत महत्वपूर्ण एजेंट हैं। एनजीओ फीडबैक के लिए एक बहुत ही मूल्यवान चैनल भी प्रदान करते हैं। कोई भी सरकार ठोस परिणाम प्राप्त नहीं कर सकती यदि उसकी नीतियों और कार्यक्रमों को स्वयंसेवी संस्थाओं का समर्थन प्राप्त न हो।

जिन मुख्य तरीकों से स्वैच्छिक एजेंसियां ​​सहायक हो सकती हैं वे हैं:

सरकार को सहायता और सलाह देना

बड़े पैमाने पर लोगों को शिक्षित करना और सामान्य जागरूकता पैदा करना।

गैर-सरकारी संगठन वन्यजीव संरक्षण के प्रति आम जनता की शिक्षा का कार्य कर सकते हैं और शैक्षिक और प्रेरक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ सार्वजनिक शिक्षा में सीधे भाग लेकर एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

दूसरे क्षेत्र में अनुसंधान जिसमें गैर-सरकारी संगठन उपयोगी योगदान दे सकते हैं। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस) इस संबंध में विशेष रूप से पक्षी पारिस्थितिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

इसी तरह, गैर-सरकारी संगठन लोकप्रिय और वैज्ञानिक स्तरों पर उपयोगी प्रकाशन निकाल सकते हैं

उदा. बीएनएचएस जर्नल, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ न्यूजलेटर, ‘चीतल’, ‘अभयारण्य’ पत्रिका आदि।

 

 माइक्रोफाइनेंस और सतत सामुदायिक विकास

माइक्रोफाइनेंस को ऋण की पहुंच में सुधार और गरीब लोगों के लिए बचत सेवाओं के प्रयासों के रूप में परिभाषित किया गया है। तेजी से, माइक्रोफाइनेंस को गरीबी कम करने के प्रभावी साधन के रूप में संदर्भित किया जा रहा है। एस

अनेक अध्ययनों ने सशक्तिकरण, विशेषकर महिला सशक्तिकरण में माइक्रोफाइनेंस के महत्व को इंगित किया है।

माइक्रोफाइनेंस के आउटपुट के रूप में कल्याण न केवल आर्थिक संकेतकों को शामिल करता है, बल्कि सामुदायिक शिक्षा, पर्यावरण, मनोरंजन और सामाजिक सेवाओं तक पहुंच जैसे अन्य संकेतक भी शामिल करता है। यह जीवन की गुणवत्ता से संबंधित है। विकासशील देशों में, स्थिरता गरीबी के मुद्दों और शक्ति और संसाधनों की सकल असमानताओं से अधिक निकटता से जुड़ी हुई है। यह इस तथ्य के कारण है कि तीसरी दुनिया के देशों में कभी-कभी पारिस्थितिक तंत्र

 

 

स्थानीय लोगों की सामाजिक-आर्थिक आवश्यकताओं के साथ संघर्ष जो अपने अस्तित्व के लिए स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र पर निर्भर हैं। इसके विपरीत, विकसित देशों में सतत विकास के पर्यावरणीय पहलू को अधिक प्राथमिकता दी जाती है। इन देशों में, चूंकि राष्ट्र और अधिकांश व्यक्तियों की संपत्ति एक निश्चित स्तर तक पहुंच गई है, इसलिए जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, प्राकृतिक पर्यावरण की कमी, और अत्यधिक खपत जैसे मुद्दों के लिए मुख्य रूप से चिंता से स्थिरता को बढ़ावा मिला है। प्राकृतिक संसाधन – विशेष रूप से गैर-नवीकरणीय। आर्थिक स्थिरता हासिल करने के लिए, माइक्रोफाइनेंस के माध्यम से एनजीओ समुदायों को गरीबी कम करने, रोजगार सृजित करने और आय सृजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

 

 

 

 क्षमता निर्माण और सतत सामुदायिक विकास

क्षमता निर्माण एनजीओ की एक और रणनीति है जो सतत सामुदायिक विकास लाने में मदद करती है। क्षमता निर्माण स्वतंत्रता के विकास और निर्माण के लिए एक दृष्टिकोण है। यह अंत हासिल करने का एक माध्यम हो सकता है, जिसका उद्देश्य दूसरों को सक्षम करना है, यानी व्यक्तियों से लेकर सरकारी विभागों तक, समस्याओं को हल करने के लिए एक साथ काम करने की अधिक क्षमता है।

क्षमता निर्माण विकास का एक दृष्टिकोण है न कि पूर्व-निर्धारित गतिविधियों का एक समूह। क्षमता निर्माण का कोई एक तरीका नहीं है। गैर-सरकारी संगठन, शिक्षा, कौशल और ज्ञान के प्रावधान के माध्यम से सतत विकास प्राप्त करने की दिशा में समुदाय की क्षमता विकसित करते हैं। वास्तव में, एनजीओ संसाधनों को विकसित करने, जागरूकता पैदा करने, भागीदारी को प्रेरित करने और अंततः समुदाय के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए समुदाय की मदद करने के लिए एक क्षमता निर्माता के रूप में कार्य करते हैं।

व्यक्तिगत सशक्तिकरण के स्तर पर सशक्तिकरण (कौशल, ज्ञान, चेतना और जागरूकता में परिवर्तन, आशा, क्रिया और परिवर्तन को प्रभावित करने की क्षमताओं में विश्वास) और व्यापक सामाजिक संरचनाओं और प्रक्रियाओं में परिवर्तन जिसके परिणामस्वरूप संसाधनों और अवसरों में वृद्धि होती है, यह सामुदायिक क्षमता का परिणाम है इमारत। इसके अलावा, स्थिरता के संबंध में, क्षमता निर्माण को सतत विकास की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रमुख रणनीतियों में से एक के रूप में पहचाना गया है। उदाहरण के लिए, एक लघु उद्यम स्थापित करने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षित करने के एक कार्यक्रम में, एक सकारात्मक परिणाम यह होगा कि महिलाओं ने उद्यम शुरू करने के लिए सहयोग किया है, लेकिन एक स्थायी परिणाम इस बात पर निर्भर करेगा कि क्या महिलाओं में इसे काम करने और लाभ प्राप्त करने की क्षमता है या नहीं। बाहरी वित्तीय या तकनीकी सहायता के बिना आय।

 

 

 

आत्मनिर्भरता और सतत सामुदायिक विकास

आत्मनिर्भरता एक अन्य रणनीति है जो सतत सामुदायिक विकास को प्रभावित करती है। प्रभावी सामुदायिक विकास आत्मनिर्भरता की नींव पर निर्भर है। आत्मनिर्भरता की अवधारणा रणनीतिक रूप से सामुदायिक विकास का सार है और अन्य अवधारणाओं जैसे पारस्परिक-सहायता, स्वयं-सहायता, स्वदेशी लोगों की भागीदारी और ग्रामीण प्रगति से संबंधित है। आत्मनिर्भरता लोगों को अपनी स्थिति सुधारने के लिए स्थानीय पहलों, अपनी क्षमताओं और अपनी संपत्ति का उपयोग करने की आवश्यकता को प्रोत्साहित करती है। सामुदायिक विकास के तौर-तरीकों के रूप में आत्मनिर्भरता को तेजी से अपनाया जा रहा है। आत्मनिर्भरता का अर्थ है कि लोग अपने स्वयं के संसाधनों पर भरोसा करते हैं और समुदाय के बाहर से प्राप्त धन से स्वतंत्र होते हैं क्योंकि बाहरी संसाधनों पर निर्भरता से समुदाय की स्वायत्तता और स्वतंत्रता का नुकसान होगा। दूसरी ओर, स्वायत्त समुदाय ऐसी बाहरी निर्भरता के अभाव में ही फल-फूल सकते हैं। इसलिए, आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए, सामुदायिक कार्यकर्ताओं (जैसे एनजीओ) और सामुदायिक समूहों को समुदाय के विकास के लिए धन के स्रोत के रूप में उपयोग करने की अपनी क्षमता का पता लगाना चाहिए।

लोगों को आत्मनिर्भर बनने और विकास गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित करना और लामबंद करना गैर-सरकारी संगठनों का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य बन जाता है। एनजीओ की एक अन्य रणनीति एक बाहरी परिवर्तन एजेंट (एनजीओ और अन्य एजेंटों) के हस्तक्षेप के माध्यम से आत्मनिर्भर स्थानीय कार्रवाई के माध्यम से अपनी जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए लोगों की क्षमताओं को विकसित करने पर केंद्रित है, जो शिक्षा, संगठन, चेतना के माध्यम से समुदाय को अपनी क्षमता का एहसास कराने में मदद करता है। उगाही, छोटे ऋण और सरल नई तकनीकों की शुरूआत। इसलिए, एनजीओ, आत्मनिर्भरता की रणनीति के माध्यम से, समुदाय के सतत विकास की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

भारत में गैर-सरकारी संगठन विभिन्न उद्देश्यों के साथ काम कर रहे हैं और पर्यावरण शिक्षा और जागरूकता, प्रकृति संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, वनीकरण और सामाजिक वानिकी के निर्माण में शामिल हैं।

रिस्टिक और फनल अध्ययन, ग्रामीण विकास, वन्यजीव संरक्षण और अपशिष्ट उपयोग, और पर्यावरण-विकास। इनमें से अधिकांश शिक्षा उन्मुख हैं।

 

 

कुछ महत्वपूर्ण गैर सरकारी संगठन

भारत में कुछ महत्वपूर्ण गैर सरकारी संगठनों की भूमिकाओं पर नीचे चर्चा की गई है

कल्पवृक्ष (KV)

संगठन की शुरुआत 1979 में दिल्ली के विनाश के विरोध में एक आंदोलन के रूप में हुई थ

 

हरे क्षेत्र। केवी का मुख्य कार्य पर्यावरणीय मुद्दों पर समझ और चिंता पैदा करना है, खासकर युवाओं के बीच, पर्यावरणीय समस्याओं में अनुसंधान करने के लिए; समग्र पर्यावरण परिप्रेक्ष्य विकसित करने के लिए पर्यावरणीय मुद्दे पर अभियान चलाना। केवी स्कूल और कॉलेज स्तर के लिए पर्यावरण पर वर्क बुक, ऑडियो-विजुअल सहायक और अन्य सामग्री विकसित कर रहा है। वे नेचर वॉक कैंप आयोजित करने, पर्यावरण विषयों पर शोध करने, जैसे नर्मदा घाटी परियोजना के प्रभाव मूल्यांकन अध्ययन, भारत में कीटनाशकों के उपयोग, दिल्ली में वायु प्रदूषण और देहरादून जिले में खनन गतिविधियों में भी शामिल हैं और भारत की राष्ट्रीय जैव विविधता के विकास के लिए जिम्मेदार थे। 2003 में रणनीति और कार्य योजना। कल्पवृक्ष पर्यावरण शिक्षा पर एनसीईआरटी और अन्य एजेंसियों के एक संसाधन समूह के रूप में कार्य कर रहा है।

केरल शास्त्र साहित्य परिषद

केरल शास्त्र साहित्य परिषद, पिछले तीन दशकों में, केरल राज्य में फैली लगभग 900 इकाइयों के साथ 25,000 से अधिक की सदस्यता के साथ एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय संस्था के रूप में विकसित हुई है। परिषद की गतिविधियों में पर्यावरण-विकास, जल और ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता पैदा करना, गैर-परंपरागत स्रोतों जैसे धुआं रहित चूल्हों के उपयोग को प्रोत्साहित करना शामिल है। विज्ञान को लोकप्रिय बनाने और लोगों के सभी वर्गों के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण उत्पन्न करने के लिए इसके पास कई आवधिक और प्रकाशन हैं। इसने अपने कार्यक्रमों में लोक कलाओं का रचनात्मक उपयोग किया है। पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अपने उत्कृष्ट कार्य की स्वीकृति में इसे 1988 के लिए इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर-इंडिया (WWF India)

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ को पहले वर्ल्ड वाइड लाइफ फंड कहा जाता था, जिसने 1970 में बॉम्बे में गतिविधियां शुरू कीं। इस संगठन में लगभग 200 स्वयंसेवी सहयोगी और 10,000 ग्राहक समर्थक हैं। इस संगठन की प्रमुख गतिविधियाँ संरक्षण के लिए धन जुटाने के लिए अनुसंधान, क्षेत्र परियोजना, शिक्षा और प्रशिक्षण के समर्थन के माध्यम से देश की प्राकृतिक विरासत का संरक्षण हैं।

बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस)

इसने बंबई में सितंबर 1883 में काम करना शुरू किया। अब बीएनएचएस एक उच्च अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा के साथ वास्तव में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय संस्थान है। अपने व्यवस्थित और वैज्ञानिक अध्ययनों के माध्यम से, समाज ने हमारे स्तनधारियों, पक्षियों, के बारे में ज्ञान बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

सरीसृप, और अन्य जीव और वनस्पति।

बीएनएचएस ने हमारी प्राकृतिक विरासत के संरक्षण के अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, विशेष रूप से केरल में मूक घाटी के अमूल्य उष्णकटिबंधीय जंगलों को बचाने के लिए। समाज की उपलब्धियों ने प्रकृति के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जन जागरूकता पैदा की है और देश को वन्य जीवन की सुरक्षा के लिए कानून बनाने में मदद की है।

1987 के लिए इंद्र गांधी पर्यावरण पुरस्कार भारत सरकार द्वारा प्रकृति शिक्षा अनुसंधान और पर्यावरण के संरक्षण के लिए किए गए उत्कृष्ट कार्यों की स्वीकृति में समाज को प्रदान किया गया था।

चिपको आंदोलन

गोपेश्वर में दसोहली ग्राम स्वराज्य मंडल, जो अब विश्व प्रसिद्ध चिपको आंदोलन का नेतृत्व करता है, एक ऐसा समूह है जो विकास कार्य से सक्रियता की ओर बढ़ता है और अधिकांश विकास समूहों की कहानी का प्रतीक है। पर्यावरण के क्षेत्र में चिपको आन्दोलन का वनरोपण कार्य जैसा कि आज सरकार के सभी स्तरों पर देखा जाता है। चिपको आंदोलन ने विकास के लिए जंगल और पेड़ों के संरक्षण के महत्व के बारे में एक देशव्यापी सामान्य चेतना पैदा की। चिपको की योजना वास्तव में पांच एफ लगाने का नारा है

भोजन, चारा, ईंधन, उर्वरक और फाइबर के पेड़ समुदायों को उनकी सभी बुनियादी जरूरतों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए।

अप्पिको आंदोलन

अप्पिको आंदोलन 1983 में कर्नाटक में शुरू हुआ, जिसका अर्थ है पेड़ों को गले लगाना। यह आंदोलन सिरसी जिले के सलकाने जंगल में वन विभाग द्वारा काटे जा रहे पेड़ों को लेकर शुरू किया गया था. इस आंदोलन का मुख्य उद्देश्य पेड़ों की रक्षा करना और उन्हें लगाना और लोगों को वन संसाधनों के उपयोग को कम से कम करना सिखाना है।

17.9 सतत विकास में सरकारों की भूमिका

तेजी से, प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण समझौतों का घरेलू कार्यान्वयन रणनीतियों और कार्यक्रमों में अनुवाद किया जा रहा है। दुनिया भर की अग्रणी सरकारें सतत विकास की चुनौतियों का समाधान करने के लिए पहले से ही महत्वपूर्ण बदलाव कर रही हैं, ऐसी प्रगति हासिल करने की कोशिश कर रही हैं जो भविष्य की पीढ़ियों को दंडित न करे। अन्य प्रमुख सरकारों के अनुभव के नेतृत्व में स्थिरता की ओर बदलाव को रेखांकित करने के लिए सरकारों को नई तंत्र और संरचनाओं की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

 

सरकार की पर्यावरणीय प्राथमिकताओं और मुख्य उद्देश्यों के लिए है

क) बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधनों का सतत और न्यायसंगत उपयोग सुनिश्चित करना

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतें

ख) भूमि, जल और वायु में भविष्य में गिरावट को रोकना और नियंत्रित करना जो हमारे जीवन-समर्थक प्रणालियों का निर्माण करते हैं

ग) हमारे ग्रामीण और शहरी बस्तियों में पारिस्थितिक रूप से खराब क्षेत्रों की बहाली और पर्यावरण सुधार के लिए कदम उठाना;

घ) प्राकृतिक और मानव निर्मित विरासत को और अधिक नुकसान से बचाना और उसका संरक्षण करना;

ङ) सुनिश्चित करें कि विकास परियोजनाओं को सही ढंग से स्थापित किया गया है ताकि उनके प्रतिकूल पर्यावरणीय परिणामों को कम किया जा सके;

च) सुनिश्चित करें कि तटीय क्षेत्रों और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के पर्यावरण और उत्पादकता की रक्षा की जाए;

छ) हमारे पहाड़, समुद्री और तटीय, रेगिस्तान, आर्द्रभूमि, नदी और द्वीप पारिस्थितिकी प्रणालियों पर विशेष जोर देने के साथ पर्यावरणीय रूप से सतत विकास और पारिस्थितिक तंत्र के प्रबंधन के माध्यम से जैविक विविधता, जीन पूल और अन्य संसाधनों का संरक्षण और पोषण करना; तथा,

ज) दर्शनीय परिदृश्य, भू-आकृतिक महत्व के क्षेत्रों, अद्वितीय और प्रतिनिधि बायोम और पारिस्थितिक तंत्र और वन्यजीव आवास, विरासत स्थलों / संरचनाओं और सांस्कृतिक विरासत महत्व के क्षेत्रों की रक्षा करना।

  1. i) योजना के चरण से ही सभी विकास परियोजनाओं के पर्यावरणीय प्रभाव का आकलन करना और इसे उनके लागत-लाभ विचारों के साथ एकीकृत करना। पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों और पुनर्जनन की उचित लागत परियोजनाओं का एक अभिन्न अंग बनी रहेगी;

जे) सुनिश्चित करें कि एक निश्चित आकार से ऊपर और कुछ पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में सभी परियोजनाओं को अनिवार्य पूर्व पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता होनी चाहिए;

ट) कृषि, जल संसाधन विकास, उद्योग, खनिज निष्कर्षण और जैसी विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन, नीतियों, योजना, स्थल चयन, प्रौद्योगिकी के चयन और कार्यान्वयन में पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों और सुरक्षा उपायों को शामिल करें।

 

 

प्रसंस्करण, ऊर्जा, वानिकी, परिवहन और मानव बस्तियां;

ठ) पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान, विकास और अंगीकरण को प्रोत्साहित करना; और संरक्षण के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के आधुनिक उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देना, आपूर्ति और मांग में बड़े अंतर को पाटने के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों के नियंत्रण और निगरानी को बढ़ावा देना;

ड) पर्यावरण सुधार के लिए कार्यक्रमों में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना और विकास कार्यक्रमों की योजना और कार्यान्वयन में पर्यावरण संबंधी चिंताओं को एकीकृत करना;

ढ) शिक्षा और जन जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से पर्यावरण चेतना पैदा करना;

ओ) अपशिष्ट पदार्थों और प्राकृतिक संसाधनों को रीसायकल करने, ऊर्जा संरक्षण, लकड़ी के प्रतिस्थापन जैसे उपायों द्वारा औद्योगिक उत्पादों में प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग को संरक्षित करने और आम तौर पर जीवन शैली में मॉडरेशन तक पहुंचने का प्रयास करके विकासात्मक प्रक्रिया द्वारा शुरू की गई मांग की प्रक्रिया के मॉडरेशन का लक्ष्य है। स्थिरता और मानवीय गरिमा के अनुरूप;

पी) पर्यावरण प्रबंधन सेवा के लिए संवर्ग के रूप में सेवा करने के लिए उपयुक्त संगठनात्मक ढांचे और पेशेवर जनशक्ति का एक पूल विकसित करना; तथा,

क्यू) आवश्यक प्रवर्तन मशीनरी के निर्माण या सुदृढ़ीकरण के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न पर्यावरणीय कानूनों और विनियमों को प्रभावी ढंग से लागू करना।

  1. r) गैर-सरकारी संगठनों और विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले उनके स्व-संगठित नेटवर्क के साथ एक मौजूदा संवाद स्थापित करने या बढ़ाने के लिए, जो निम्नलिखित कार्य कर सकता है: (i) इन संगठनों के अधिकारों और जिम्मेदारियों पर विचार करें; (ii) एकीकृत गैर-सरकारी निवेशों को सरकारी नीति विकास प्रक्रिया में कुशलतापूर्वक चैनल करना; और (iii) कार्यक्रम स्तर पर राष्ट्रीय नीतियों को लागू करने में गैर-सरकारी समन्वय को सुगम बनाना;

एस) सतत विकास के उद्देश्य से गतिविधियों में स्थानीय गैर-सरकारी संगठनों और स्थानीय अधिकारियों के बीच साझेदारी और संवाद को प्रोत्साहित और सक्षम करना;

टी) गैर-सरकारी संगठनों को राष्ट्रीय तंत्र या प्रक्रियाओं में शामिल करना

 

विशेष रूप से शिक्षा, गरीबी उन्मूलन और पर्यावरण संरक्षण और पुनर्वास के क्षेत्र में अपनी विशेष क्षमताओं का सर्वोत्तम उपयोग करते हुए एजेंडा 21 को पूरा करने के लिए स्थापित;

यू) सभी स्तरों पर एजेंडा 21 के कार्यान्वयन से संबंधित नीतियों के डिजाइन और मूल्यांकन में गैर-सरकारी निगरानी और समीक्षा तंत्र के निष्कर्षों को ध्यान में रखना;

  1. v) औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता के क्षेत्र में गैर-सरकारी संगठनों की भागीदारी को शामिल करने और बढ़ाने के तरीकों की पहचान करने के लिए सरकारी शिक्षा प्रणालियों की समीक्षा करना;

डब्लू) गैर-सरकारी संगठनों को अनुसंधान और कार्यक्रमों के डिजाइन, कार्यान्वयन और मूल्यांकन में उनके प्रभावी योगदान के लिए आवश्यक डेटा और जानकारी उपलब्ध और सुलभ बनाना।

पर्यावरण संरक्षण पर भारत का क्या रुख रहा है? पर्यावरण की सफाई के अपने घोषित उद्देश्यों में हमारा शासी निकाय कितना सफल हुआ है? पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कृत्यों को पारित किया गया है, यहाँ बहुत अधिक संख्या में रखा जा सकता है। पर्यावरण और वन मंत्रालय ने अपने उद्देश्य निर्धारित किए:

  1. वनस्पतियों, जीवों, वनों और वन्यजीवों का संरक्षण और सर्वेक्षण
  2. प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण
  3. वनीकरण और अवक्रमित क्षेत्रों का पुनर्जनन

घ. पर्यावरण की सुरक्षा, सभी कानून के ढांचे के भीतर।

इसके लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य उपकरणों में शामिल हैं:

ए सर्वेक्षण और प्रभाव आकलन

बी प्रदूषण का नियंत्रण

सी। पुनर्जनन कार्यक्रम

घ. संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों को सहायता

ई। समाधानों को हल करने के लिए अनुसंधान

च. अपेक्षित जनशक्ति बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण

जी। पर्यावरण संबंधी जानकारी का संग्रह और प्रसार

एच। देश की आबादी के सभी क्षेत्रों के बीच पर्यावरण जागरूकता का निर्माण।

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी में

INTRODUCTION TO SOCIOLOGY: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R2kHe1iFMwct0QNJUR_bRCw

SOCIAL CHANGE: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R32rSjP_FRX8WfdjINfujwJ

SOCIAL PROBLEMS: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R0LaTcYAYtPZO4F8ZEh79Fl

INDIAN SOCIETY: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R1cT4sEGOdNGRLB7u4Ly05x

SOCIAL THOUGHT: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R2OD8O3BixFBOF13rVr75zW

RURAL SOCIOLOGY: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R0XA5flVouraVF5f_rEMKm_

INDIAN SOCIOLOGICAL THOUGHT: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R1UnrT9Z6yi6D16tt6ZCF9H

SOCIOLOGICAL THEORIES: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R39-po-I8ohtrHsXuKE_3Xr

SOCIAL DEMOGRAPHY: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R3GyP1kUrxlcXTjIQoOWi8C

TECHNIQUES OF SOCIAL RESEARCH: https://www.youtube.com/playlist?list=PLuVMyWQh56R1CmYVtxuXRKzHkNWV7QIZZ

*Sociology MCQ 1*

https://youtu.be/6tPX-e1UbnA

*SOCIOLOGY MCQ 3*

**SOCIAL THOUGHT MCQ*

https://youtu.be/yp0lC-1L1qs

*SOCIAL RESEARCH MCQ 1*

https://youtu.be/aRF0bEhGUBI

*SOCIAL RESEARCH MCQ 2*

https://youtu.be/Ckkf90zsQhE

*SOCIAL CHANGE MCQ 1*

https://youtu.be/bEdrw6HsmgY

https://youtu.be/bZ0Ye0-xxuY

https://youtu.be/a9JBI0K7JD0

https://youtu.be/FYRngquimLU

https://youtu.be/-Mvt6_aFosk

https://youtu.be/ghWZ6cexOKQ

https://youtu.be/YrrE1M0zRP4

https://youtu.be/YPq3pMz2psw

https://youtu.be/ZC1W3hBg2YY

https://youtu.be/fyKX7Si9728

*RURAL SOCIOLOGY MCQ*

https://youtu.be/VsCxKN8icS4

*SOCIAL CHANGE MCQ 2*

https://youtu.be/Ibq-W1gtZks

*Social problems*

https://youtu.be/oQO-FT8ZUuw

*SOCIAL DEMOGRAPHY MCQ 1*

https://youtu.be/uXTQsQoLyGQ

*SOCIAL DEMOGRAPHY MCQ 2*

https://youtu.be/CKVXWC5kTH0

*SOCIOLOGICAL THEORIES MCQ*

https://youtu.be/rOCtYsIRCFw

*SOCOLOGICAL PRACTICE 1*

https://youtu.be/4fKB1AaOUgQ

*SOCOLOGICAL PRACTICE 2*

https://youtu.be/U4webXb2q00

*SOCOLOGICAL PRACTICE 3*

https://youtu.be/EpTZmWphD0k

*SOCOLOGICAL PRACTICE 4*

https://youtu.be/B55tT9y36Q4

*SOCOLOGICAL PRACTICE 5*

https://youtu.be/1cODVAv4mmI

*SOCOLOGICAL PRACTICE 6*

https://youtu.be/2Vc_BlmPBsw

*NET SOCIOLOGY QUESTIONS 1*

https://youtu.be/ZMtxLsbR12Q

**NET SOCIOLOGY QUESTIONS 2*

https://youtu.be/7d6eNp9T9Wc

*SOCIAL CHANGE MCQ*

https://youtu.be/7Vk3yBNuO34

*SOCIAL RESEARCH MCQ*

https://youtu.be/w83nDk8-k_0

*SOCIAL THOUGHT MCQ*

https://youtu.be/xg4_9a00Rn8

Attachments area

Preview YouTube video SOCIOLOGY MCQ PRACTICE SET -1

Preview YouTube video SOCIOLOGY MCQ PRACTICE SET -1

OUR TOP COURSES 

 

1.

This course is very important for Basics GS for IAS /PCS and competitive exams 

 

 **Army* 

 *Police** 

 *Group c* 

 *Forest guard* 

 

https://www.udemy.com/course/gk-gs-course-for-all-competetive-exams-in-two-months/?couponCode=BC88E2C64C8ABDBB959E

 

2.

 

*Complete General Studies Practice in Two weeks* 

 

https://www.udemy.com/course/gk-and-gs-important-practice-set/?couponCode=CA7C4945E755CA1194E5

 

3.

 

**General science* *and* *Computer* 

 

 *Must enrol in this free* *online course* 

 

https://www.udemy.com/course/computer-and-science-practice-set/?referralCode=048E245C40 xxx76D77B987A

 

4.

 

**English Beginners* *Course for 10 days* 

 

https://www.udemy.com/course/english-beginners-course-for-10-days/?couponCode=D671C1939F6325A61D67

 

 

5.

 

INTRODUCTION TO SOCIOLOGY

समाजशास्त्र का परिचय 

 

https://www.udemy.com/course/social-thought-in-english/?couponCode=1B6B3E02486AB72E35CF

 

 

 6

 

.SOCIAL THOUGHT IN ENGLISH* 

 

https://www.udemy.com/course/social-thought-in-english/?couponCode=1B6B3E02486AB72E35CF

 

7.

ARABIC BASIC LEARNING COURSE IN 2 WEEKS 

 

https://www.udemy.com/course/urdu-to-arabic-basic-learnings-in-2-weeks/?couponCode=8E9A6484C86EAD0337C4

 

8.

Beginners Urdu Learning Course in 2Weeks

 

https://www.udemy.com/course/learn-hindi-to-urdu-in-2-weeks/?couponCode=6F9F80805702BD5B548F

 

9.

Hindi Beginners Learning in One week

 

https://www.udemy.com/course/english-to-hindi-learning-in-2-weeks/?couponCode=3E4531F5A755961E373A

 

10.

Free Sanskrit Language Tutorial

 

 

 

https://www.udemy.com/course/beginners-sanskrit-learning-course-in-one-week/?referralCode=ED0999261E938E52F663

 

 

Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/Dbju35ttCgAGMxCyHC1P5Q

 

Join Teligram group

https://t.me/+ujm7q1eMbMMwMmZl

 

Join What app group for IAS PCS

https://chat.whatsapp.com/GHlOVaf9czx4QSn8NfK3Bz

 

Join Facebook 

https://www.facebook.com/masoom.eqbal.7

 

Instagram link

https://www.instagram.com/p/Cdga9ixvAp-/?igshid=YmMyMTA2M2Y=

 

 

SOCIOLOGY MCQ PRACTICE SET -1

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top