नगरीय हिंसा परिचय और अर्थ 

नगरीय हिंसा : परिचय और अर्थ 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी मे

मलिन बस्तियों को एक ऐसे वातावरण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें अच्छी रहने की स्थिति की बुनियादी विशेषताओं का अभाव है और इसे मानव निवास का सबसे खराब रूप माना जाता है। धक्का और खिंचाव के कारकों के कारण बढ़ती नगरीय आबादी, नगरीय भूमि की उच्च लागत, निहित स्वार्थ आदि मलिन बस्तियों के विकास के कुछ प्रमुख कारण हैं। उनकी अस्वास्थ्यकर स्थिति के कारण, मलिन बस्तियाँ बीमारियाँ फैलाती हैं और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। इससे नगर में भी प्रदूषण होता है। मलिन बस्तियां अपराध, अपराध, वेश्यावृत्ति, भीख आदि जैसी सामाजिक बुराइयों को जन्म देती हैं। मलिन बस्तियों में माफिया गिरोह भी फल-फूल रहे हैं।

स्लम की समस्या को विभिन्न कार्यक्रमों जैसे स्लम क्लीयरेंस प्रोग्राम, स्लम सुधार कार्यक्रम, कल्याणकारी गतिविधियों और उपयुक्त सरकारी नीतियों द्वारा हल किया जा सकता है।

हिंसा मुख्य रूप से नगरीय बस्ती की अभिव्यक्ति है। हिंसक अपराध के विकास में सहायता करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक शहरों और कस्बों का अनियोजित विकास है, जिसमें उनकी लगातार बढ़ती मलिन बस्तियाँ, उनकी अस्वच्छ स्थिति, आवास की तीव्र कमी फुटपाथ पर और रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर, पुलों और उप-मार्गों के नीचे रहने के लिए कुछ भी नहीं है। हिंसक अपराध और आंदोलनों के प्रलोभन में आसानी से समाज में आगे बढ़ जाते हैं। आर्थिक कठिनाइयाँ और अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे युवाओं ने अपनी सभी बुराइयों के लिए समाज को दोष देने और आंदोलन करने की प्रवृत्ति को बढ़ा दिया है। जब तक बढ़े हुए निवेश और रोजगार के रूप में आर्थिक सफलता नहीं मिलती है, संभावना है कि चीजें बद से बदतर हो सकती हैं।

 

 

 

नगरीय हिंसा विकासशील देशों में एक गंभीर विकास बाधा है और दुनिया भर में नागरिकों के दैनिक जीवन पर तेजी से हावी हो रही है। भय और असुरक्षा में वृद्धि के साथ-साथ घटना के साथ व्यापक पैमाने पर व्यस्तता पैदा हुई है।

कई प्रकार और तीव्रता की हिंसा हुई है, जातीय, भाषाई, धार्मिक, जाति, वर्ग, नगरीय और ग्रामीण, क्रांतिकारी, प्रति-क्रांतिकारी, दक्षिण के खिलाफ उत्तर, गैर-आदिवासियों के खिलाफ आदिवासी, अनुसूचित जाति के खिलाफ जाति के हिंदू, अनुसूचित जाति के खिलाफ एक जाति दूसरे, हिंदुओं के खिलाफ मुसलमानों, हिंदुओं के खिलाफ ईसाइयों, सिखों के खिलाफ हिंदुओं, सुन्नियों के खिलाफ शिया, हिंदी के खिलाफ गैर-हिंदी, एक राजनीतिक दल दूसरे के खिलाफ और इसी तरह, असंतोष की इन प्रदर्शनों को हमारे लोकतांत्रिक समाज के अभाव में विशेष रूप से खतरनाक बनाते हैं समग्र रूप से देश के प्रति अल्पसंख्यक और क्षेत्रीय समूहों के बीच एकीकरण की भावना। राष्ट्र कम से कम इतना तो कर ही सकता है कि हिंसा के सामाजिक और राजनीतिक ताने-बाने पर हावी होने वाले आयामों को समझ ले।

हम आतंकवाद, साम्प्रदायिक रोष, वास्तविक या काल्पनिक जरा सी चिढ़ पर कार्रवाई के लिए भड़की दंगाई भीड़ के समय में जी रहे हैं। अति-राजनीतिकरण, बढ़ती अराजकता, संक्रामक हिंसा, विद्रोही प्रवृत्तियाँ और गहराती अराजकता देश को अव्यवस्था और अराजकता की खाई में ले जाने के लिए काफी गंभीर हैं। आज भारत है

 

 

 

अनेक प्रकार की हिंसा से आहत। न ही यह मनुष्य की गरिमा की रक्षा कर पाई है।

बड़े शहरों में जुलूस एक नियमित मामला है। प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल हथियारों से लैस होकर जुलूस निकालते हैं, और यदि पुलिस व्यवस्था उन्हें नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त नहीं है तो अक्सर आपस में भिड़ जाते हैं। बढ़ते अनियोजित मलिन बस्तियों और बढ़ते माफिया पदानुक्रम के साथ बढ़ते नगर और कस्बे अपराध और अव्यवस्था का एक संभावित स्रोत बन गए। प्रदर्शन दैनिक नगरीय जीवन की एक सामान्य विशेषता बन गए हैं जिसमें राजनेता, श्रमिक वर्ग, शिक्षक, छात्र और यहां तक ​​कि बेरोजगार और बेरोजगार महिलाएं माफिया पदानुक्रम के साथ मिलकर भाग लेती हैं।

 वे यातायात में बाधा डालते हैं, सार्वजनिक सड़कों को लंबे समय तक अवरुद्ध करते हैं, राहगीरों को डराते-धमकाते हैं और दुकानों में लूटपाट करते हैं, बसों, कारों, ट्रकों, ट्राम कारों आदि को जलाते हैं और दूरसंचार और बिजली की लाइनें काट देते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों में विवाद आज शायद ही कभी शांतिपूर्ण तरीकों से हल किए जाते हैं। अधिक से अधिक लोग अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए हिंसा का सहारा ले रहे हैं।

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार, हिंसा “महान भौतिक शक्तियों” के उपयोग से संबंधित है।

चैंबर्स ट्वेंटिएथ सेंचुरी डिक्शनरी बताती है कि “हिंसा में अत्यधिक, अनियंत्रित या अनुचित बल, आक्रोश, अपवित्रता, चोट या बलात्कार शामिल है।”

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय आयोग ने हिंसा को “बल के खतरे या उपयोग के रूप में परिभाषित किया है, जिसके परिणामस्वरूप चोट या जबरन संयम या व्यक्तियों की धमकी या विनाश या संपत्ति की जबरन जब्ती का परिणाम है।”

नगरीय हिंसा नगरीय संदर्भ में व्यक्तियों और संपत्ति के विनाश को संदर्भित करती है।

सामाजिक और राजनीतिक परिवर्तन की अवधि में हिंसा को व्यापक रूप से समाज की विशेषता माना गया है। एक समाज जो तेजी से बदल रहा है, मुख्य रूप से सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए स्थापित तरीकों की कमी के कारण बहुत अधिक हिंसा उत्पन्न करता है। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारे समाज की संरचना के पैटर्न पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बदल रहे हैं और परिवर्तन एक दिशा या किसी अन्य में सबसे महत्वपूर्ण हितों – आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक को प्रभावित कर रहे हैं।

हिंसा मुख्य रूप से नगरीय बस्ती की अभिव्यक्ति है। हिंसक अपराध के विकास में सहायता करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक शहरों और कस्बों का अनियोजित विकास है, जिसमें उनकी लगातार बढ़ती मलिन बस्तियाँ, उनकी अस्वच्छ स्थिति, तीव्र आवास की कमी है। फुटपाथ पर और रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर, पुलों के नीचे और सबवे पर रहने वाले लोग जिनके पास कुछ भी नहीं है

 

 

 

समाज में आगे देखने के लिए हिंसक अपराध के प्रलोभन के लिए तत्परता से दम तोड़ दें

 

और आंदोलनों। एकरूपता से विषमरूपता में परिवर्तन सबसे कम सामान्य बौद्धिक सम्प्रदाय की ओर निर्देशित होता है, जो किसी प्रकार की आक्रामकता की ओर ले जाता है। यह कई समाजशास्त्रियों द्वारा आयोजित किया गया है कि सामाजिक संरचनाएं समाज में कुछ व्यक्तियों पर अनुरूप आचरण के बजाय गैर-अनुरूपता में संलग्न होने के लिए निश्चित दबाव डालती हैं।

बेरोजगारी हिंसक अपराध के लिए एक शक्तिशाली कारण है। आर्थिक कठिनाइयाँ और अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे युवाओं ने अपनी सभी बुराइयों के लिए समाज को दोष देने और आंदोलन करने की प्रवृत्ति को बढ़ा दिया है। जैसा कि बर्नार्ड क्रिक ने कहा, “बोरियत अनुरूपता का एकमात्र नाजायज बच्चा है और शारीरिक हिंसा इसकी अनिवार्य हरामी बन जाती है”।

रेडियो, सिनेमा, टेलीविजन, अश्लील साहित्य वाला आधुनिक समाज अपराधी प्रवृत्तियों को पुष्ट करता है और अपराधी होने के नए और बेहतर तरीके सिखाता है। व्यक्ति अपने अनुभवों के अनुसार कार्य करते हैं, यदि युवावस्था में उन्होंने अधिक अनुभव नहीं किया है तो वे जो कुछ देखा या सुना है उसके अनुसार कार्य करेंगे।

काफी हद तक, सड़क की लड़ाई ज्यादातर 20-30 आयु वर्ग के बीच के युवाओं द्वारा लड़ी जाती है, अविवाहित पुरुषों का परिवार के प्रति कोई दायित्व नहीं होता है। अच्छे-अच्छे बड़े-बूढ़े भी इसमें भाग लेते हैं, लेकिन ऐसा लगता था कि यह संघर्ष तब तक कायम नहीं रह पाता, जब तक यह नौजवानों के हताश संकल्प के लिए नहीं होता। अधिकांश मानव इतिहास के दौरान, समाज युवा वयस्क पुरुषों पर शिकार करने, लड़ने और हिंसा के साथ सामाजिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए निर्भर रहा है।

अधिकांश युवा निम्न सामाजिक-आर्थिक और जातीय स्थिति से हैं। निचले तबके के बीच जीवन के हिंसक चरित्र और हमारे उथल-पुथल के इतिहास को व्यापक रूप से देखा जाए तो यह आश्चर्य की बात होगी कि अच्छे घरों से आने वाले शिक्षित युवा नगर में एक रात या उससे अधिक का मौका देते हुए शालीनता से व्यवहार करते हैं। उन्हें झुग्गियों से खींची गई अनपढ़ भीड़ की सभी सबसे खराब विशेषताएं विरासत में मिलीं, जिसने समाज के कानून का पालन करने वाले वर्गों को आतंकित कर दिया था।

 

 

 

 नगरीय हिंसा की प्रकृति

 

 

नगरीय हिंसा नगरीय संदर्भ में व्यक्तियों और संपत्ति के विनाश को संदर्भित करती है।

 

नगरीय हिंसा की श्रेणियाँ

 

हम नगरीय हिंसा की कम से कम तीन व्यापक श्रेणियों की पहचान कर सकते हैं –

 

क) राजनीतिक हिंसा – इसमें राज्य के खिलाफ निर्देशित हिंसा और चुनौती देने वालों के खिलाफ राज्य द्वारा हिंसा दोनों शामिल हैं।

बी) सांप्रदायिक और जातीय हिंसा

 

ग) आपराधिक और आर्थिक हिंसा

 

क) राजनीतिक हिंसा – राज्य के खिलाफ निर्देशित हिंसा और चुनौती देने वालों के खिलाफ राज्य द्वारा हिंसा दोनों को शामिल करना:

राज्य के खिलाफ निर्देशित सामूहिक हिंसा अक्सर बड़े पैमाने पर अशांति और राज्य के प्रदर्शन से असंतोष का उत्पाद होती है और इसमें दंगे, विद्रोह, विद्रोह, क्रांति और गृह युद्ध शामिल होते हैं। जवाब में, राज्य अपने अधिकार के लिए इन प्रत्यक्ष चुनौतियों का सामना करने के लिए स्वयं हिंसा का सहारा ले सकता है। फिर भी राज्य चुनौतियों को कभी भी होने से रोकने के लिए डराने-धमकाने, यातना देने और हत्या करने जैसी मजबूत रणनीति का उपयोग कर सकते हैं।

ख) साम्प्रदायिक और जातीय हिंसा :

 

दूसरी श्रेणी नगरीय हिंसा है जिसमें प्रतिद्वंद्वी जातीय, नस्लीय या धार्मिक समूह शामिल हैं। यह आज की दुनिया में हिंसा का हमेशा से अधिक स्पष्ट रूप प्रतीत होता है। यहां, आम तौर पर नायक निजी पक्ष होते हैं, फिर भी विवाद और हिंसा के मुद्दे राज्य और समाज के लिए आम तौर पर महान राजनीतिक परिणाम हो सकते हैं। इस तरह की प्रतिद्वंद्विता में अक्सर राजनीतिक और आर्थिक अवसरों तक पहुंच में कथित असमानताएं शामिल होती हैं। नस्लीय, जातीय या धार्मिक पहचान इन असमानताओं को दूर करने के लिए राजनीतिक लामबंदी के लिए रैलींग पॉइंट के रूप में काम करती है।

ग) आपराधिक और आर्थिक हिंसा :

 

कम से कम खुले तौर पर राजनीतिक वे कार्य हैं जो आपराधिक और आर्थिक हिंसा के दायरे में आते हैं। व्यक्तियों और समूहों द्वारा विनाशकारी सशस्त्र डकैती, हमला हत्या और लूटपाट के प्रचंड कार्य इस श्रेणी में आते हैं। एमिल दुर्खीम से चल्मर्स जॉनसन तक के सिद्धांतकारों का तर्क है कि समाज की नैतिक एकता का क्षरण नागरिक हिंसा का एक प्रमुख अग्रदूत है। इस हद तक कि आपराधिक या असामाजिक हिंसा समाज से अलगाव को दर्शाती है या एक गणना है कि समाज के नियमों की अनदेखी करने के संभावित लाभ ऐसा करने की लागत से अधिक हैं, यह समग्र रूप से समाज के नैतिक और जबरदस्त अधिकार में टूटने का संकेत देता है।

 

 

 

 

क्या तीव्र नगरीय विकास नगरीय हिंसा में योगदान देता है? :

 

कहानी आमतौर पर सोची जाने वाली कहानी से कहीं अधिक जटिल है। नगरीय विकास अपने आप में काफी सौम्य है। हालांकि, आर्थिक संकट और कमजोर राज्य जैसे अन्य कारकों के साथ बातचीत में, नगरीय विकास हिंसा में योगदान देने की अधिक संभावना प्रतीत होता है।

नगरीय विकास कुछ जगहों पर तेजी से जारी है, और विकासशील दुनिया के कुछ हिस्सों में नगरीय आकार वास्तव में आश्चर्यजनक होता जा रहा है। बड़े और गतिशील नगर विकासशील समाजों को कई लाभ प्रदान करते हैं। नगर उद्यमशीलता, रचनात्मकता और संपत्ति के सृजन के लिए असाधारण अवसर प्रदान करते हैं। लेकिन तेजी से नगरीय विकास के साथ अक्सर कई जटिल समस्याएं होती हैं। ये प्रो

दोषों में बेरोजगारी और बेरोजगारी की उच्च दर शामिल है क्योंकि नगरीय श्रम बाजार नौकरी चाहने वालों की बढ़ती संख्या को अवशोषित करने में असमर्थ हैं, नगरीय गरीबी, अपर्याप्त आश्रय, अपर्याप्त स्वच्छता, अपर्याप्त या दूषित जल आपूर्ति, गंभीर वायु प्रदूषण और पर्यावरणीय गिरावट के अन्य रूप, भीड़भाड़ सड़कें, अतिभारित सार्वजनिक परिवहन प्रणालियाँ और नगरपालिका बजट संकट।

ग्रामीण-नगरीय प्रवास प्रवासी आबादी के बीच आर्थिक निराशा पैदा करता है। प्रवासियों की तीव्र बाढ़ को सार्वजनिक या निजी क्षेत्रों द्वारा समायोजित नहीं किया जा सकता है। गतिशीलता की उम्मीदों को विफल कर दिया गया है और अभिजात वर्ग द्वारा विशिष्ट खपत की निकटता समाज में उनकी सीमांत भूमिका के बारे में प्रवासी जागरूकता बढ़ाती है। इसलिए प्रवासी बढ़ते हुए सापेक्ष अभाव का अनुभव करते हैं, जो कट्टरपंथी राजनीतिक गतिविधियों में संलग्न होने की उनकी प्रवृत्ति को बढ़ाता है।

प्रवासियों को नगरीय वातावरण में सामाजिक और मनोवैज्ञानिक रूप से समायोजन करने में समस्या होती है। सांस्कृतिक संघर्ष और पिछले जीवन की आदतों और रीति-रिवाजों के विघटन से व्यक्तिगत पहचान का संकट पैदा होता है, जिससे प्राथमिक समूह के टूटने की संभावना बढ़ जाती है। विचलित व्यवहार पर पारंपरिक सामाजिक नियंत्रण इस प्रकार कमजोर होते हैं। इसके अलावा, जैसे ही प्रवासी नए सुरक्षात्मक समूहों में प्रवेश चाहते हैं, वे एक ऐसे चरण में प्रवेश करते हैं जिसमें वे चरमपंथी राजनीतिक आंदोलनों में भर्ती होने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

ग्रामीण-नगरीय पलायन, बढ़ी हुई राजनीतिक जागरूकता और कट्टरपंथी विपक्ष की लामबंदी साथ-साथ चलती है। नगरीय वातावरण उच्च स्तर के सामाजिक संचार की अनुमति देता है और विभिन्न हित समूहों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा पैदा करता है। संगठित राजनीतिक गतिविधि विशिष्ट है, जो प्रवासियों का राजनीतिकरण करने में मदद करती है और जनता को प्रोत्साहित करती है

 

 

 

राजनीतिक कार्रवाई में भागीदारी। ये कारक विपक्षी राजनीतिक दलों और आक्रामक विरोध आंदोलनों के लिए प्रवासी समर्थन में परिवर्तित होते हैं।

 

 

 

 हिंसा की दरों और प्रवृत्तियों पर साक्ष्य –

 

 

विकासशील दुनिया नगरीय हिंसा के कई उदाहरण पेश करती है। राज्य के खिलाफ निर्देशित राजनीतिक हिंसा के संदर्भ में, 1970 के दशक के मध्य में, कर्ज में डूबे देशों द्वारा अपनाए गए मितव्ययिता के उपायों ने दुनिया भर में नगरीय विरोध की लहर छेड़ दी। 1976 और 1992 के बीच हड़तालों, दंगों और प्रदर्शनों की 146 से अधिक अलग-अलग घटनाएं हुईं – मुख्यतः लैटिन अमेरिका में। कुछ आधुनिक क्रांतियों का नगरीय आधार भी रहा है। 1952 में बोलीविया की क्रांति ने अपनी जड़ें और समर्थन संगठित श्रम और अप्रभावित मध्यम वर्ग में पाया, जिसमें सरकार के तख्तापलट तक ग्रामीण तत्व शामिल नहीं थे। 1970 के दशक के अंत में ईरान में, प्रमुख शहरों में छात्र सड़क प्रदर्शन और श्रमिक विरोध शाह को उखाड़ फेंकने के लिए रैली के बिंदु थे। और 1979 में निकारागुआ में, सोमोजा शासन के खिलाफ एक संगठित गुरिल्ला बल की सफलता के लिए श्रमिकों और अप्रभावित युवाओं द्वारा नगरीय विद्रोह महत्वपूर्ण था।

तीसरी दुनिया के कई शहरों में जातीय और सांप्रदायिक धरना व्यापक है। पाकिस्तान के कराची में सुन्नी मुस्लिम उग्रवादी और शिया चरमपंथी एक दूसरे की बसों और मस्जिदों पर हमला करते हैं। कई भारतीय विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नगर सांप्रदायिक संघर्ष के लिए उपजाऊ प्रजनन स्थल हैं, गांवों की तुलना में हिंसा और क्रूरता की घटनाएं कहीं अधिक आम हैं। सांप्रदायिक मुद्दे अक्सर नगरीय जीवन के उच्च तनाव से उत्पन्न क्रोध और हताशा के लिए झरोखे बन जाते हैं। 1992 में, बाबरी मस्जिद मस्जिद के विध्वंस के कारण कई भारतीय शहरों में हिंदू-मुस्लिम हिंसा का विस्फोट हुआ। मरने वाले 1500 में से लगभग 95% नगरीय क्षेत्रों में मारे गए। विध्वंस के महीनों बाद भी सामूहिक बलात्कार, हत्याओं और आगजनी की घटनाओं से अहमदाबाद और मुंबई नगर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। इसी तरह की घटनाएं सूरत, कोलकाता, भोपाल और बेंगलुरु में भी हुईं।

1950 के दशक से साम्प्रदायिक घटनाओं की बारंबारता और इसके परिणामस्वरूप मारे गए और घायल हुए लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। ग्रामीण इलाकों में आवृत्ति तेजी से बढ़ी है, लेकिन अधिकांश घटनाएं नगरीय ही रहती हैं। इसके अलावा, वृद्धि की दर ग्रामीण या नगरीय जनसंख्या वृद्धि दर की तुलना में तेज रही है

 

 

 

इसका मतलब है कि सांप्रदायिक हिंसा की प्रति व्यक्ति घटनाओं में तेजी से वृद्धि हुई है।

आपराधिक और आर्थिक हिंसा अक्सर सांप्रदायिक संघर्ष के साथ होती है। कराची में, हाल के वर्षों में दरों में तेजी से उछाल आया है। 1991 में, पुलिस ने 466 हत्याएं, 802 हत्या के प्रयास, दंगों के 421 मामले (कई नागरिक एजेंसियों के खिलाफ), 103 बलात्कार और फिरौती के लिए 140 अपहरण की सूचना दी, इसके अलावा, सभी अपराधों का अनुमानित 50% रिपोर्ट नहीं किया जाता है। साम्प्रदायिक घटनाओं के दौरान, निष्क्रिय अमीरों के युवा कभी-कभी उत्तेजना के लिए अपराध की ओर रुख करते हैं। भारत में, साम्प्रदायिक दंगों ने व्यक्तिगत रूप से प्रेरित हिंसा का बहाना पेश किया है।

एक घटना में, कोलकाता में प्रॉपर्टी शार्क ने एक निम्न मध्यम वर्ग की हिंदू कॉलोनी को नष्ट करने के लिए सांप्रदायिक अव्यवस्था का फायदा उठाया ताकि बाद की तारीख में भूमि पर एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जा सके। प्रतिद्वंद्वी अश्वेतों के बीच झड़पों के साथ अंतर-जातीय हिंसा का समान निजी शोषण

1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक के प्रारंभ में दक्षिण अफ्रीका में जातीय समूह।

धर्मनिरपेक्षता और राष्ट्रीय एकता के हमारे सिद्धांतों के बावजूद सांप्रदायिक और सांप्रदायिक हिंसा स्थानिक हो गई है। हमारे भारतीय राज्य अत्यधिक सांप्रदायिक हो गए हैं। यह दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है। जातिगत और साम्प्रदायिक हिंसा बड़े पैमाने पर हो रही है। बाबरी मस्जिद रामजन्म भूमि विवाद के कारण भारत में सबसे हालिया सांप्रदायिक दंगों का अनुभव मुंबई में 1992-93 में हुआ हिंदू-मुस्लिम दंगा था। सितंबर 1982 का मेरठ दंगा, मई 1981 का बिहारशरीफ दंगा, मई 1984 का भिवंडी-मुंबई दंगा, जबलपुर दंगा, 1969 का अहमदाबाद दंगा, अक्टूबर 1982 का बड़ौदा दंगा, तमिल-सिंहली संघर्ष, हिंदू-सिख संघर्ष सांप्रदायिकता के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। दंगे जो बाद में भड़क उठे – स्वतंत्रता अवधि सितंबर 1982

भारत में, सांप्रदायिक हिंसा हर साल हजारों लोगों को न केवल उनकी नागरिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों से वंचित करती है, बल्कि मूल्यवान संपत्तियों और सामानों के विनाश और बहुत कीमती मानव की हानि का कारण बनती है। ज़िंदगियाँ। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि ज्यादातर लोगों की जान दंगों के कारण नहीं बल्कि खुद कानून और व्यवस्था के रक्षकों द्वारा गोली मारने के कारण चली जाती है। कई दंगों में कई निर्दोष लोग भी दंगा पीड़ित बने। 1984 के मुंबई-भिवंडी दंगों में, मुख्य पीड़ित गरीब से गरीब व्यक्ति थे। साम्प्रदायिक स्थिति और भी बदतर हो जाती है क्योंकि असली अपराधी राजनीतिक समर्थन का आनंद लेते हैं और बड़े पैमाने पर रहते हैं, जबकि गरीब, शक्तिहीन और निर्दोष लोग हिरासत में लिए जाते हैं।

 

 

 

 

 

 

 मुंबई में नगरीकरण  और अपराध :

 

यह नगर हैं जो देश में होने वाले लगभग 70% अपराधों में योगदान करते हैं। नगरीय क्षेत्रों में होने वाले अपराध ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए अपराधों से भिन्न होते हैं। तस्करी, कर चोरी, सफेदपोश अपराध कुछ ऐसे परिचित अपराध हैं जो आमतौर पर नगरीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

नई उभरती आर्थिक व्यवस्था में, औद्योगिक नौकरियों के विकास की गिरती दर, शेयर बाजार में सट्टेबाजी और रियल एस्टेट मुंबई में अपराध के विकास में योगदान करते हैं। मुंबई में तेजी से पैसा बनाने का चलन बढ़ रहा है। इसने जुए को जन्म दिया है जो आपराधिक गतिविधियों को अधिक से अधिक बढ़ाता है।

कॉन्ट्रैक्ट किलिंग की वजह से मुंबई अपराधियों के लिए स्वर्ग बन गई है। सिस्टम के तहत अंडरवर्ल्ड का सदस्य किसी की भी हत्या कर सकता है। ये लोग अधिक आसानी से उपलब्ध हैं। हत्या के लिए सुपारी लेते हैं। हत्या को सबसे गंभीर अपराधों में से एक माना जाता है। अपराधों में कोई भी वृद्धि समुदाय के लोगों के मन में गंभीर चिंता का कारण बनती है। हाल के वर्षों में, बलात्कार समुदाय में बहुत चिंता का विषय बन गया है। कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां बलात्कार के अपराध बढ़ गए हैं जैसे बंगलौर, मुंबई, दिल्ली, जयपुर और नागपुर आदि। आम तौर पर, अपराध की घटनाओं ने बंगलौर, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, नागपुर, पुणे आदि जैसे कई शहरों में ऊपर की ओर रुझान दिखाया है।

हाल के वर्षों में सामने आए विभिन्न घोटालों, घोटालों और लांछनों में भले ही वे सभी राजनेताओं की हरकतों और घपलेबाजों के कारण न हों, लेकिन राजनेताओं और राजनीतिक व्यवस्था द्वारा देश में बनाए गए खराब माहौल के कारण उन्हें काफी हद तक सुगम बनाया गया है। देश। प्रतिभूति घोटाला, दूरसंचार घोटाला, महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग घोटाला, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) के घोटाले जैसे विभिन्न घोटाले पिछले कुछ वर्षों में देश में हुए हैं।

संगठित अपराध बढ़ रहा है। यह सच है कि पिछले कुछ सालों में चेन्नई में कई गिरोह उभरे हैं। ये गिरोह भाड़े पर हत्या, डकैती, चोरी, डकैती, बूटलेगिंग और नशीली दवाओं की तस्करी जैसे विभिन्न अपराधों में शामिल हैं।

 

 

 

 अपराध और हिंसा को नियंत्रित करने के लिए सिफारिशें :

 

 

1) संगठित आपराधिक गिरोहों से निपटने के लिए विशेष रूप से एक अलग शाखा बनाई जानी चाहिए। स्कंधों के पास जांच, आसूचना, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के सुधार पर विशेषज्ञता वाली अलग इकाइयां होनी चाहिए।

2) सभी मुकदमों की सुनवाई शीघ्र हो और अभियुक्तों को शीघ्रातिशीघ्र जेल में डाला जाए। इस प्रयोजन के लिए, विशेष रूप से संगठित अपराध से निपटने के लिए एक अदालत की स्थापना की जानी चाहिए।

3) अधिकांश गवाह गिरोहों के डर से अदालत के सामने पेश नहीं होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कठोर अपराधियों को बरी कर दिया जाता है। मुकदमे की अवधि के दौरान गवाहों को भारी सुरक्षा दी जानी चाहिए।

4) अपराधी द्वारा संपत्तियों और संपत्तियों के अधिग्रहण को उसी समय सत्यापित किया जाना चाहिए। सीमा शुल्क, आईटी अधिकारियों और प्रवर्तन अधिकारियों को एक साथ कार्रवाई करने के लिए बाध्य किया जाना चाहिए। जांच में विभिन्न फर्जी और छद्म नामों से अपराधियों के निवेश का पर्दाफाश होना चाहिए।

5) अपराधी राजनीतिज्ञों के गठजोड़ को तोड़ा जाना चाहिए। अपराधियों को साम्प्रदायिक संरक्षण का पर्दाफाश होना चाहिए।

6) अवैध गतिविधियों से गिरोहों की आय के स्रोतों पर त्वरित कार्रवाई कर अंकुश लगाया जाना चाहिए

अवैध गतिविधियों जैसे हथियारों/हथियारों की बिक्री, किरायेदारों को जबरन बेदखल करना, जबरन वसूली आदि पर त्वरित कार्रवाई।

7) जिन मोहल्लों में चोरी, डकैती और डकैती अक्सर होती है, वहां पुलिसिंग का आयोजन किया जाना चाहिए।

8) मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चे अपनी गरीबी और अशिक्षा के कारण अपराध के प्रति संवेदनशील होते हैं। इसलिए, अपराध प्रवण झुग्गियों के आस-पास के क्षेत्रों की पहचान की जानी चाहिए और उन क्षेत्रों में किशोरों को विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से आपराधिक गिरोहों का सदस्य बनने से रोका जाना चाहिए।

9) इसमें कोई संदेह नहीं है कि अपराध सीधे उपयुक्त रोजगार से संबंधित है जो उपलब्ध नहीं है। नतीजतन, युवाओं में जीवन शैली और रुचियों का टकराव होता है। आधुनिक युवा जो अपराध की ओर मुड़े हैं, उन्होंने ऐसा बेरोजगारी के कारण उत्पन्न आवश्यकता के कारण किया है। बेशक, ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपराध को पेशा बना लिया है। लेकिन चीजों के बड़े संदर्भ में, वे करेंगे

एक छोटा सा प्रतिशत बनता है। वे ऐसे लोग होंगे जो जल्दी पैसा बनाने के लिए जोखिम उठाएंगे।

10) जब तक निवेश और रोजगार में वृद्धि के रूप में आर्थिक सफलता नहीं आती, संभावना है कि चीजें बद से बदतर हो सकती हैं।

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी मे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top