Site icon NOTES POINTS

 विकलांगता

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी मे

विकलांगता अध्ययनों ने सामाजिक संरचना की मुख्यधारा के भीतर विकलांग लोगों की जरूरतों और अधिकारों का पता लगाने के लिए एक घटना की स्थापना की। विकलांगता अध्ययन मुख्यधारा की शिक्षा से आगे बढ़े और विकलांगता की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक परीक्षा से परिचित हुए (रेड्डी: 2011)। डेविस (2006) ने तर्क दिया कि विकलांगता अध्ययन कोई नई घटना नहीं है जो हाल ही में अपने सिद्धांत और प्रवचन का परिचय देती है। यह विकलांगता के क्षेत्र में काम करने वालों द्वारा एक ऐतिहासिक लड़ाई रही है, जो वैचारिक बहस को स्पष्ट, सैद्धांतिक और संरचित करती रही है। विकलांगता अध्ययन में काम करने वाले लोग ऐतिहासिक समय से लिंग अध्ययन, वर्ग और नस्ल अध्ययन जैसे मंच तक पहुँचने का प्रयास करते हैं। हालाँकि, पिछले तीन दशकों में राजनीतिक आंदोलन के साथ-साथ शैक्षणिक मंच में अवसर देकर विकलांग लोगों की भागीदारी और सुरक्षा की आवश्यकता देखी गई।

 

 

दर्द, बेचैनी और पीड़ा का अनुभव सामाजिक-आर्थिक सांस्कृतिक कारकों से जुड़ा हुआ है। विकलांगता भी समाज के दृष्टिकोण और व्यवहार से बहुत प्रभावित होती है। अक्षमता को समझने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि विकलांगता क्या है? Addlakha (2013) ने समझाया कि अक्षमता को हानि और हानि के रूप में समझना दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण है जो व्यक्तियों को अक्षम करता है। दोनों अक्षमता के दर्द और परेशानी को पहचानने में मदद कर सकते हैं साथ ही सामाजिक संस्था को समझने में मदद कर सकते हैं जो समाज से भेदभाव और बहिष्कार में योगदान देता है। विकलांगता का अध्ययन करने और समझने का एक समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण सिद्धांत और अनुभवजन्य अध्ययन प्रदान करता है जो विकलांग लोगों की शक्ति, अधिकार, नीति और कल्याण की पहचान करने का प्रयास करता है। इस प्रकार, विकलांगता के सामाजिक मॉडल से चिकित्सा मॉडल का पुनर्मूल्यांकन करने से विकलांगता की स्थिति को समझने में और विकास होगा जो अकादमिक और समाजशास्त्र के अध्ययन में एक महत्वपूर्ण समकालीन बहस है। अक्षमता के अधिकारों के लिए अध्ययन और आंदोलन केवल अधिनियम या नीति के कार्यान्वयन के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। सामाजिक और राजनीतिक संगठन ने अक्षमता वाले लोगों के समावेशन और संरक्षण में गहरा प्रभाव डाला हो सकता है। हालाँकि, जो सबसे अधिक मायने रखता है वह है विकलांग लोगों की भागीदारी। सामाजिक-राजनीतिक और सांस्कृतिक सुर्खियों से भेदभावपूर्ण और अलगाव का विश्लेषण करते हुए विकलांग समूह के बीच सक्रियता और भागीदारी वास्तविक पहचान और आत्म-प्रतिनिधित्व को सामने ला सकती है।

 

 

 

अकादमिक में विकलांगता का अध्ययन एक चुनौतीपूर्ण विषय है जिसमें विकलांग लोगों के अधिकारों और समान भागीदारी पर कई बहसें और मुद्दे हैं। विकलांग लोगों को अक्सर सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ता था और उन्हें राजनीतिक अधिकारों से वंचित रखा जाता था। सिद्धांत और प्रवचन के साथ जाति, वर्ग, जाति, लिंग की तुलना में अकादमिक के संदर्भ में विकलांगता अध्ययन को हाशिए पर रखा गया है। हालाँकि, विकलांग अध्ययन आमतौर पर अस्पताल में और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए समाप्त होते हैं (रेड्डी: 2011)। बार्न्स और अन्य (2000) ने कहा कि तीसरी सहस्राब्दी एक ऐसे चरण में प्रवेश कर चुकी है जहां विकलांग लोगों का बहिष्कार नीतिगत मुद्दों और राजनीतिक हित का विषय रहा है। निःशक्तता का अध्ययन केवल निःशक्त लोगों की समस्याओं और व्यक्तिगत सीमाओं पर ही ध्यान नहीं देता। हालाँकि, उपचार और दृष्टिकोण के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण एक बाधा का कारण बनता है। विकलांगों की जरूरतों और समस्याओं को देखने की विफलता के इस सामाजिक मॉडलने पहचान की कि यह समाज ही है जो भेदभाव पैदा करता है और जो विकलांगों के लिए राजनीतिक और मौलिक आंदोलन और अधिकारों की तलाश करता है।

विकलांगता को एक ऐसे रूप के रूप में समझा जा सकता है जहां एक व्यक्ति मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से विकलांग होता है। श्रवण हानि, भाषण समस्या पर यह प्रभाव, संवेदी विकास और संज्ञानात्मक विकास को धीमा कर देता है। विकलांग लोग आर्थिक समस्या, शैक्षिक अवसर का अनुभव करते हैं और इससे अभाव और गरीबी की संभावना अधिक होती है।

यह मॉड्यूल अक्षमता के अध्ययन को समाजशास्त्रीय कल्पना और दृष्टिकोण के दायरे में लाने का प्रयास करेगा। अधिकांश अक्षमता अध्ययनों में, अक्षमता की परिभाषा और अर्थ अपने आप में पूरी तरह से बहस का विषय है। यह मॉड्यूल सामाजिक मॉडल के भीतर अक्षमता को परिभाषित करने का प्रयास करेगा। फिर सामाजिक मॉडल और राजनीतिक व्यवहार, नागरिक अधिकारों के गठन और लोगों द्वारा आंदोलन की जांच करने की कोशिश करेंगे। विकलांग लोगों के स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधाओं पर बहस एक केंद्रीय प्रश्न रहा है और यह मॉड्यूल समानता और विकलांग लोगों की सुरक्षा के मुद्दों पर स्वास्थ्य और नीति निर्माण के संबंधों पर चर्चा करेगा।

 

 

सामाजिक मुद्दे और विकलांगता के दृष्टिकोण

 

विकलांग को परिभाषित करने की शब्दावली ही एक बहस का मुद्दा है। कुछ मामलों में हानि का उपयोग किया गया है, हालांकि, हानि को नकारात्मक और सकारात्मक रूप में भी लिया जा सकता है। उनकी पहचान को परिभाषित करने के प्रयास में, इसका अक्सर दुरुपयोग किया जाता है और अपंग‘, ‘स्पास्टिक‘, ‘गूंगा‘, ‘विकलांगजैसे शब्दों को विकलांग लोगों के प्रति असभ्य और अपमानजनक भाषा माना जाता है।

 

  1. फ्रायंड एट अल।, (2003) जैव चिकित्सा और सामाजिक मॉडल के नजरिए से विकलांगता अध्ययनों की जांच करते हैं। सामाजिक मॉडल स्थान, समय और अभ्यास के दृष्टिकोण और संगठन पर जोर देता है। और बायो मेडिकल विकलांग लोगों की सांस्कृतिक और सामाजिक स्थिति के बजाय उपचार, पुनर्वास और इलाज पर जोर देता है। संबोधित करने के लिए सही शब्दावली का प्रयास करने की कोशिश करते हुए, फ्रायंड एट अल।, (2003) शारीरिक या शारीरिक कार्य के नुकसान के रूप में हानि को परिभाषित करता है। और अक्षमता चलने, सुनने, सीढ़ियां चढ़ने आदि में कठिनाइयों जैसे हानि के परिणाम से अधिक है। हानि अपेक्षाकृत सामाजिक निर्मित है जो सामान्य शरीर और असामान्य शरीर के प्रति नकारात्मक अर्थ रखती है। इस प्रकार, विकलांगता एक शब्द के रूप में लोगों को संबोधित करने के लिए अधिक व्यापक है जिसमें पर्यावरण और व्यक्ति के बीच अधिक संबंध शामिल हैं।

 

  1. ओलिवर (1996) अक्षमता की एक परिभाषा देता है, जो कि हानि के शीर्ष पर लगाया जाता है जिसके द्वारा हम अलग-थलग पड़ जाते हैं और समाज से बाहर हो जाते हैं। लिंटन (1998) ने हालांकि बहुत विपरीत रूप में तर्क दिया। लिंटन के लिए विकलांगता शब्द डिसले रही है जो अर्थ अक्षमता को अलग करती है जहां लैटिन में डिसका अर्थ अलग होता है। इस प्रकार, लिंटन के अनुसार अक्षमता का अर्थ है – एक व्यक्ति अक्षम तब होता है जब उसमें क्षमता का अभाव होता है। यह आगे स्पष्ट करता है कि अक्षमता जैविक समझ से संबंधित नहीं है, बल्कि समाज की वह क्रिया है जो किसी व्यक्ति को सामाजिक व्यवस्था के भीतर बाहर कर देती है।
  2. बार्न्स और अन्य (2000) 1970 के पूर्व की स्थिति और विकलांगता की धारणा पर प्रकाश डालते हैं, जहां विकलांग लोगों को उपचार के कारण आघात और शत्रुता का सामना करना पड़ा है।

 

 

  1. मी उनकी बाहरी दुनिया। 1970 के पूर्व के दशक में, समाजशास्त्री सामाजिक असमानताओं और वर्ग बाधाओं पर अध्ययन करते थे जो आम तौर पर आर्थिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में सामाजिक संरचना और पदानुक्रमित सेटिंग्स पर केंद्रित थे। विकलांगता की स्थिति पर समान व्यवहार का अभाव विषय से बिल्कुल बाहर था। विकलांग और विकलांग शब्द को 1970 के दशक के मध्य में विकलांग लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था जो व्यक्तित्व को अधिक परिभाषित करता है (लिंटन: 2006)

 

  1. समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण बताते हैं कि हानि और अक्षमता का अर्थ सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ से आया है (बार्न्स एट अल।, 2000)। मानवशास्त्रीय अध्ययन विकलांगता के कुछ ऐतिहासिक विवरण भी प्रकट करते हैं जो एक साथ लाता है कि विकलांगता हर संस्कृति में विविध है और अर्थ संस्कृति के साथ भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, केन्या के मसाई मानते हैं कि जन्मजात हानि प्रकृति या ईश्वर के कारण होती है और इसकी कोई व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं है। ज़ैरे के मसाई और सोंगये में, विकलांग लोगों को एक अलग समूह के रूप में नहीं माना जाता है; हालाँकि उन्हें स्थिति के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। उन्हें कलंकित नहीं किया जाता है और वे सामान्य जीवन व्यतीत करते हैं जैसे शादी करना और परिवार बनाना। जो लोग निःसंतान हैं उन्हें उनके व्यक्तित्व को पूरा करने के लिए परिवार के सदस्यों द्वारा एक बच्चा दिया जाता है (बार्न्स और अन्य: 2000)। यह संस्कृति से संस्कृति तक विकलांगता और विकलांगता के साथ रहने वाले व्यक्ति की विशिष्ट धारणा और समझ को आकर्षित करता है।

 

  1. समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य में, अक्षमता के व्यक्तिगत मॉडल और सामाजिक मॉडल ने एक भिन्न अर्थ प्राप्त किया। विकलांगता का व्यक्तिगत मॉडल शरीर के विकार और कमी पर ध्यान केंद्रित करता है जो व्यक्ति को अपने शरीर को कार्य करने के लिए नियंत्रित करने की सीमा को वर्गीकृत करता है। यह देखभाल और सहायता के लिए दूसरों के आधार पर एक व्यक्ति के चुनौतीपूर्ण कार्य का परिणाम है।

 

  1. सबसे अधिक संभावना है, व्यक्तिगत विकलांगता के प्रति संगठन और संस्था का समाधान चिकित्सा उपचार और पुनर्वास है। और यह विकलांगता के प्रति अधिकांश चिकित्सा संस्थानों और कार्यकर्ताओं का हित है, जिसमें विकलांग लोगों के लाभ के लिए चिकित्सा सुविधाओं और मनोवैज्ञानिक परामर्श के संदर्भ में कल्याण और लाभ की शुरुआत की जाती है। प्रारंभ में, विशिष्ट लाभार्थी और कल्याण को पूरा करने के लिए विकलांगता के व्यक्तिगत मॉडल को व्यापक संदर्भ में परिभाषित किया गया है। टाउनसेंड (1979) ने व्यक्तित्व अक्षमता को शारीरिक, शारीरिक या मनोवैज्ञानिक असामान्यता के रूप में वर्णित किया है, जैसे अंधा, बिना हाथ और पैर या बहरा; और दूसरा गठिया और मिर्गी जैसी पुरानी बीमारी का है। इस बहस का कारण व्यक्ति द्वारा आवश्यक माप और सेवा के सर्वोत्तम हित को पूरा करना है।

 

  1. एक चिकित्सा समस्या के रूप में विकलांगता के व्यक्तिगत मॉडल का दृष्टिकोण एक समान समाधान है जो चिकित्सा विशेषज्ञों से घिरे होने के कारण लाभ देता है। और यह बड़े पैमाने पर सामाजिक समर्थन में योगदान देता है और व्यक्ति के पास वहन करने के लिए बहुत कम भार होता है। व्यक्तिगत मॉडल नीति निर्माताओं और दूसरों की देखभाल पर निर्भर करता है जो ज्यादातर मौकों पर विकलांगों की ओर से बोलते हैं। यह निर्भरता उन्हें समायोजित करने और अपनी स्थिति का मुकाबला करने की मांग करती है। इसके अलावा, विकलांगता का व्यक्तिगत मॉडल भी एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण है जहां एक व्यक्तिगत पहचान उनकी विकलांगता द्वारा ले ली जाती है। विकलांगता के व्यक्तिगत मॉडल का ध्यान विकलांगता को एक व्यक्तिगत त्रासदी के रूप में समझना है जहां व्यक्ति क्रोध को नियंत्रित करने, चिकित्सा सहायता से इनकार करने से लेकर दूसरों के समर्थन पर बहुत अधिक निर्भर है (बार्न्स एट अल।, 2000)
  2. ओलिवर (1996) के रूप में सामाजिक मॉडल की जांच एक विकलांग व्यक्ति के रूप में व्यक्तिगत दृष्टिकोण को नहीं दर्शाती है, बल्कि अक्षम लोगों की सुरक्षा और पर्याप्त जरूरतों को प्रदान करने में समाज की विफलता को दर्शाती है। इसलिए अक्षमता, सामाजिक मॉडल के अनुसार विकलांग लोगों को परिवहन से सुलभ भवन तक सार्वजनिक सुविधाओं से वंचित करना, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में प्रतिबंध और भेदभाव है।

 

  1. यह भेदभाव किसी एक व्यक्ति पर नहीं बल्कि विकलांग लोगों के एक पूरे समूह के रूप में सामाजिक व्यवस्थाओं को संस्थागत बनाने में अपने कर्तव्य के प्रति समाज की विफलता पर किया जाता है। UPIAS (1976) ने कहा कि शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को सामाजिक समूह में बाहर करने और अलग करने के लिए समाज जिम्मेदार है। इस प्रकार, कहा गया है कि विकलांग लोग समाज में उत्पीड़ित समूह हैं। ओलिवर (1996) पुरानी बीमारी के चिकित्सा समाजशास्त्र और विकलांगता के सामाजिक सिद्धांत के बीच संघर्ष लाता है जहां चिकित्सा समाजशास्त्र पुरानी बीमारी का विश्लेषण विकलांग लोगों के नुकसान के रूप में करता है। लेकिन सामाजिक मॉडल को पूरी तरह से समाज के जिम्मेदार के रूप में वर्णित किया गया है। UPIAS (1976) हानि और अक्षमता को दो भिन्न अर्थों के रूप में परिभाषित करता है।

 

  1. क्षीणता शरीर के अंग, अंग या तंत्र का लापता भाग या संपूर्ण अंग है। और अक्षमता समकालीन सामाजिक संगठन के कारण होने वाली हानियों और प्रतिबंधों में से अधिक है, जिसमें विकलांग लोगों के प्रति थोड़ी दिलचस्पी है या कोई दिलचस्पी नहीं है और मुख्यधारा के समाज से बाहर है। सामाजिक मॉडल अक्षम लोगों की बीमारी से इंकार नहीं करता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण पर ज्यादा प्रतिबिंबित नहीं करता है।
  2. हालाँकि, यह वित्त, आय और आर्थिक पृष्ठभूमि जैसी भौतिक दुनिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है और इसमें रुचि रखता है

 

  1. परिवार की पृष्ठभूमि, रोजगार, शिक्षा और इसी तरह की अन्य बातों ने समाजशास्त्रीय दृष्टिकोणों में एक सामाजिक सिद्धांत को और विकसित किया।
  2. समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण में अक्षमता अध्ययनों को शामिल करना एक बहुत बड़ा मुद्दा रहा है। एक अनुशासन के रूप में समाजशास्त्र अपने दृष्टिकोण के माध्यम से सामाजिक क्रिया, अपने विषय के व्यवहार का अध्ययन करने का प्रयास करता है। फिर, समाजशास्त्र मानव और संरचनात्मक संबंधों के बीच ध्यान केंद्रित करता है, जो मानव जीवन में आम सहमति और बाधाओं के माध्यम से सामाजिक व्यवस्था पर आगे बहस करता है।

 

  1. अंत में, समाजशास्त्र ने सामाजिक असमानता और नुकसान पर जोर दिया, जो सामाजिक विभाजन और भेदभाव से जुड़ी अक्षमता और असमानताओं के बढ़ते मुद्दों का अनंतिम रूप से पता लगाता है (बार्न्स एट अल।, 2000)। इसे आगे समझाया गया है, विकलांगता अध्ययन को तीन स्तरों में समझने के समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण। सबसे पहले, विकलांग लोगों की आत्म-पहचान और उनके दैनिक जीवन के अनुभव को उत्पन्न करने वाले सूक्ष्म स्तर पर अक्षमता को समझने की आवश्यकता है।

 

  1. यह स्तर स्वयं के प्रतिनिधित्व और समाज के साथ संबंध के प्रतीकात्मक अंतःक्रियावाद को लागू करता है। दूसरे, सामाजिक नियंत्रण या सामाजिक रचनावाद विकलांग शरीर की भूमिका को सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाओं के उत्पाद के रूप में विस्तारित करता है। तीसरे स्तर में विकलांग लोगों की स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और आर्थिक आयाम का अध्ययन शामिल है जो कार्यात्मकता और नव-मार्क्सवाद के दृष्टिकोण से संबंधित प्रमुख वर्ग की सामाजिक असमानता, शक्ति और संरचना को देखता है। ये तीन स्तर बाद में समाजशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य में अक्षमता अध्ययनों का विश्लेषण करते हैं।

 

  1. हालाँकि, अकादमिक रूप से समाजशास्त्र व्यक्तिगत पहचान, सामाजिक संबंध या सशक्तिकरण के विकास के संदर्भ में गहन अध्ययन और अक्षमता की स्थिति का पता लगाने में विफल हो सकता है। हालाँकि, यह कार्यकर्ता, संगठन और अंतर्ज्ञान हैं जो विकलांगता को सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक खातों के भीतर विचार करने के लिए एक विषय के रूप में सामने लाते हैं।

 

 

सामाजिक और राजनीतिक नीति और कल्याण

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

विकलांगता और स्वास्थ्य देखभाल

 

अक्षमता वाले व्यक्ति की देखभाल और ज़रूरतों ने सामाजिक भूमिका में हानि और बाधा के तरीके को परिभाषित करने वाले कई संगठनों को चुनौती दी। विकलांग लोगों के लिए स्वास्थ्य समानता और देखभाल एक व्यक्ति के साथ-साथ हर दूसरे साथी के अधिकारों और स्वतंत्रता का हकदार है। संयुक्त राष्ट्र ने विकलाँगता से ग्रस्त लोगों के लिए पूर्ण स्वतंत्रता और अधिकारों के उपभोग की आवश्यकताओं की गारंटी देने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रकार, राजनीतिक और सामाजिक रूप से अक्षम लोगों के भेदभाव के खिलाफ कानून और प्रवर्तन के अलावा, संयुक्त राष्ट्र ने भी अपनी एजेंसियों के तहत सम्मेलन शुरू किया। विकलांग लोगों को अस्पताल या केंद्रों में कई अवसरों पर विशेष उपचार सुविधाओं की आवश्यकता होती है, जिसके लिए वित्तीय धन और उपकरणों की आवश्यकता होती है। जैसा कि पहले कहा गया है, गरीबी विकलांगता को बढ़ा सकती है, इस प्रकार, विशेष स्वास्थ्य प्रावधानों को प्रत्येक सामाजिक आर्थिक वर्ग तक पहुंचने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

विकलांग व्यक्तियों के अधिकार (RPD) विधेयक ने सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को ध्यान में रखते हुए नीतियों और कार्यक्रमों को सुनिश्चित किया है। विकलांग लोगों के बीच बुनियादी मानकों से लेकर चिकित्सा सेवाओं तक, सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान पर आरपीडी ध्यान केंद्रित करता है। आरपीडी बिल द्वारा सुरक्षित पेयजल, स्वास्थ्य देखभाल परामर्श, प्रजनन स्वास्थ्य, स्वच्छ स्वच्छता, सुरक्षित आवास की पहुंच सुनिश्चित की जाती है। आरपीडी विधेयक दूरदराज के क्षेत्रों में मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल का प्रावधान करता है और परिवार की आय के आधार पर चिकित्सा व्यय नहीं लिया जाता है। इस विधेयक के तहत, यह बात आगे लाई गई है कि किसी भी विकलांग व्यक्ति को चिकित्सा बीमा योजना का दावा करने के कारण भेदभाव नहीं करना चाहिए और विकलांगता के आधार पर चिकित्सा पहुंच से वंचित करने के भेदभाव को रोकता है।

चिकित्सा सुविधाओं और भेदभावपूर्ण रोकथाम के अलावा, इस विधेयक के तहत, विकलांग व्यक्तियों को स्वास्थ्य देखभाल के उपायों और प्रचार के साथ दिया जाता है। उदाहरण के लिए, निरंतर स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाया जाता है और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की नियमित जांच की जाती है, जिससे दृष्टि हानि या श्रवण हानि जैसी विकलांगता को रोका जा सकता है। स्वास्थ्य जागरूकता अभियान, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में एक उद्देश्य है जो विकलांगता की आबादी को कम कर सकता है। ऐसे मामलों के लिए टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्र और अन्य मीडिया संचार का उपयोग किया जाता है। RPD बिल ने महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर विशेष रूप से विकलांग महिलाओं के साथ बहुत महत्व दिया है। यह माँ और बच्चे के स्वास्थ्य कल्याण दोनों की रोकथाम को और बढ़ाता है। हालांकि, विकलांग लोगों को स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा सहायता दी जाती है,

कई मामलों में लागू की गई नीतियां और कार्यक्रम योजनाओं को सामने लाने और विकलांग लोगों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहे। पुनर्वास की लागत होती है जो प्रत्येक विकलांग व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं हो सकती है। प्रश्न की भलाई को समझने और उसकी वकालत करने की दिशा में है

 

विकलांग लोग, उनकी जरूरतों और स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता को उनकी पहचान के माध्यम से देखते हैं न कि केवल लागू नीतियों और कार्यक्रमों के आधार पर।

 

 

भारत में विकलांगता अध्ययन

  1. विकलांगों के रूप में विशेषताएँ किसी देश में विकलांग लोगों की कुल संख्या का अनुमान लगा सकती हैं। आम तौर पर, अधिकांश देशों में सुनने की अक्षमता, भाषण की समस्या, मानसिक बीमारी और चलने-फिरने में शारीरिक अक्षमता जैसी स्थिति को विकलांगता माना जाता है। भारत में लगभग 90 मिलियन लोगों को शारीरिक रूप से विकलांग और मानसिक रूप से बीमार (अड्डलखा: 2013) के रूप में पहचाना जाता है।

 

  1. भारत में 2001 की जनगणना के अनुसार 8 से 2.1 प्रतिशत विकलांगता के रूप में पीड़ित हैं। अक्षमता के रूप में क्या माना जा रहा है, इस पर निर्भर करते हुए विकलांगता जनसंख्या देश से देश में भिन्न होती है।

 

 

  1. भारत में निःशक्तता के प्रति अध्ययन, निःशक्तता पर मानव अधिकारों और अकादमिक अनुसंधान के पश्चिमी प्रभाव के साथ एक बहुत ही समकालीन रुचि रहा है। हाल ही में, रोजगार, शिक्षा, पुनर्वास, चिकित्सा विशेषता और अन्य जैसे क्षेत्रों में विकलांगता पर अनुभवजन्य कार्य को विकलांगता के अध्ययन में आगे लाया गया है। रेड्डी (2011) ने जनगणना और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (NSSO) द्वारा किए गए भारत में विकलांगता जनसंख्या के विभिन्न डेटा इंडेक्स का हवाला देते हुए विकलांगता अध्ययन पर सिद्धांत की अक्षमता पर प्रकाश डाला।

 

  1. विकलांगता के एक विशिष्ट रूप में शामिल परिभाषा एक अध्ययन से दूसरे अध्ययन में भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, जनगणना के अनुसार नेत्रहीन विकलांगों की परिभाषा वे हैं जिनकी दृष्टि धुंधली है लेकिन एक आंख का उपयोग कर सकते हैं। एनएसएसओ ने हालांकि दूर से आंख द्वारा प्रकाश की पहुंच पर निर्धारित कार्यात्मक परीक्षण के माध्यम से दृश्य परीक्षण निर्धारित किया। विकलांगता की ऐसी अलग समझ की व्याख्या विकलांगता के प्रतिशत को नियंत्रित कर सकती है।
  2. विकलांगता के डेटा इंडेक्स के अलावा, जो अधिक महत्वपूर्ण है वह है समाज में और साथ ही शैक्षणिक अध्ययन में विकलांगता पर जोर देना। मिश्रा और गुप्ता (2006) ने भारत में विकलांगता के अभाव का विश्लेषण करते हुए अपने अध्ययन को तीन आयामों में विभाजित किया: शिक्षा, कौशल और रोजगार। ये तीन आयाम रोजगार के अवसर, कौशल विकास और शैक्षिक लाभों के कारण विकलांग लोगों के सामाजिक और राजनीतिक इनकार को तैयार करने की नींव रखते हैं। यह सामाजिक पहचान और स्थिति प्राप्त करने के लिए प्रतियोगिता चलाने में मानव के अस्तित्व के लिए योगदान देता है।

 

  1. 21वीं सदी से पहले, भारत में विकलांगता को बड़े पैमाने पर चिकित्सा समस्या के रूप में देखा जाता था, जिसे उपचार के साथ दूर करने की आवश्यकता होती है। विकलांग लोगों की ओर से भाग लेने और आवाज के रूप में कार्य करने के पश्चिमी प्रभाव के साथ, भारत ने बहस और मुद्दों के एक नए क्षेत्र में प्रवेश किया। शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के हित को आमंत्रित करते हुए, भारत में विकलांगता अध्ययन ऐतिहासिक रूप से खोजे जा रहे हैं।
  2. शिल्पा आनंद (2013) ने भारत में विकलांगता के प्रति ऐतिहासिक दृष्टिकोण पर उषा भट्ट के काम का हवाला दिया। भट्ट विकलांग लोगों का वर्णन करने में सामाजिक दृष्टिकोण के चार चरण देते हैं; वे जोखिम और विनाश, देखभाल और संरक्षण, प्रशिक्षण और शिक्षा और सामाजिक अवशोषण हैं। आनंद के अनुसार भट्ट शारीरिक रूप से अयोग्य लोगों को मारने की धारणा को दोहराते हैं। के साथ लोग

 

  1. अंडमान द्वीप समूह और टोडा की जनजातियों के बीच विकलांगता का सम्मान किया जाता है और उसकी देखभाल की जाती है। टोडों के गोत्र में कुरूपता वाले व्यक्ति का उपहास करना और उसे हानि पहुँचाना पाप माना जाता है। विकलांगता न केवल सामाजिक-राजनीतिक बल्कि धर्म में भी एक मुद्दा था। विकलांग लोगों के प्रति ईसाई धर्म और बौद्ध धर्म का रवैया सहानुभूति को आगे बढ़ाता है और मानवता के बीच समानता की तलाश करता है, विकलांग लोगों के लिए दान और सुरक्षा, दया और अच्छाई की मांग करता है।

 

  1. यह, जैसा कि आनंद (2013) चित्रित करता है, महाभारत की कहानी पर जोर देता है जहां विकलांग लोगों के साथ दया और करुणा के साथ व्यवहार किया जाता है, हालांकि उन्हें कभी भी समान उपचार नहीं मिला। क्या सक्षम है और क्या अक्षम है, यह समझने में पश्चिम और भारतीय के सांस्कृतिक अंतर को ध्यान में रखना आवश्यक है। विकलांगता और हानि, चिकित्सा, धर्म और सामाजिक स्पष्टीकरण की समझ के साथ समाज की प्रतिक्रिया भिन्न होगी। इस प्रकार, विकलांगता अध्ययन की पश्चिमी अवधारणा भारत में विकलांगता के अध्ययन में हमेशा लागू नहीं हो सकती है। इस मामले में अधिक महत्वपूर्ण यह है कि भारतीय शोधकर्ताओं ने सामाजिक संदर्भ और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए अक्षमता के मामलों का वर्णन कैसे किया।
  2. इंसा क्लैशिंग (2007) ने आंध्र प्रदेश और राजस्थान में विकलांग लोगों का एक अध्ययन किया जहां उन्होंने जांच की कि भारत में विकलांगता के वास्तविक आंकड़ों को निर्धारित करना संभव नहीं है, हालांकि यह निश्चित है कि भारत में विकलांग लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा और भेदभाव
  3. पश्चिम के अन्य भागों की तुलना में।

 

  1. क्लैशिंग अध्ययन से यह पता चला है कि भारत में विकलांगता आमतौर पर गरीबी और ग्रामीण आबादी की उपेक्षा से संबंधित है। हालाँकि, शहरी आबादी में भी विकलांगता का उच्च रिकॉर्ड है, हालाँकि ग्रामीण भारत में विकलांग लोगों के सशक्तिकरण के लिए सुविधाओं और सुविधाओं का अभाव है। इसमें चिकित्सा पुनर्वास, दृष्टिबाधितों की मदद के लिए तकनीक और शिक्षा और रोजगार के मामले में सामाजिक लाभ शामिल हैं। भारत में समग्र जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए, साक्षरता एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा रहा है जिस पर देश को ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए, भारत में विकलांग लोगों के बीच उच्च शिक्षा एक ऐसी चीज है जिस पर समाज को वास्तव में ध्यान देने की आवश्यकता है। भारत में विकलांगता के बीच खराब शिक्षा का मुख्य कारण केवल गरीबी ही नहीं है, बल्कि सामाजिक भेदभाव और लाभ उठाने की असमानता भी है। क्लैशिंग का तर्क है कि यहां तक ​​कि माता-पिता जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए शिक्षा का खर्च वहन करते हैं, यह अपमान और अपमान है जिसका उन्होंने सामना किया है जो विकलांग बच्चों को खुद को इस तरह की सुर्खियों से बाहर करने के लिए मजबूर करता है।
  2. विकलांगता के अध्ययन के भीतर, महिला का शरीर, महिला के विकलांग शरीर का अध्ययन समाजशास्त्रीय और लिंग अध्ययन में योगदान देने वाली दिलचस्प बहसें लाता है। विकलांगता का अध्ययन करना एक बहुत बहस है, लेकिन विकलांगता और महिला को लाना एक पुरुष-केंद्रित विकलांगता अध्ययन में आवश्यक मान्यता है। एक विकलांग महिला के शरीर को शर्म और शर्मिंदगी के रूप में देखा जाता है, जिसे पर्यावरण से अलग कर दिया जाता है।

 

  1. शरीर पर नारीवादी विमर्श में कामुकता, प्रजनन पर ध्यान केंद्रित किया गया है और स्त्रीत्व की अनुपस्थिति तब दिखाई देती है जब एक पितृसत्तात्मक समाज में एक महिला का शरीर वस्तु के रूप में सामान्य नहीं दिखता है (अड्डलखा: 2013)। जेनी मॉरिस (1991) ने कहा कि विकलांग महिलाएं अपने अदृश्य व्यवहार या गैर-विकलांग महिला या विकलांग पुरुषों द्वारा उनकी आवश्यकताओं को पूर्व-परिभाषित करने के कारण शक्तिहीन हैं। शरीर, जिसे शारीरिक सुंदरता के रूप में माना जाता है, ने विकलांग महिला के शरीर के तर्क को जन्म दिया। शारीरिक रूप से अनाकर्षक और यौन रूप से अवांछित के रूप में धारणा आत्म-बहिष्कार और आत्म-इनकार पैदा करती है

 

  1. पुरुषों के प्रभुत्व वाला समाज। भारत में विकलांगता और महिला शरीर न केवल शारीरिक रूप से सुंदर और स्वस्थ, बल्कि शादी पर विवादास्पद सवाल पर अराजक मुद्दा उठा सकता है। यहाँ प्रश्न केवल शारीरिक शरीर पर ही नहीं है, बल्कि जब विवाह की बात आती है तो महिला के मानसिक स्वास्थ्य पर भी। बहुसंख्यक लोग स्वस्थ, सुशील और बुद्धिमान स्त्री को बहू के रूप में पाना चाहते थे। हालांकि, विकलांग महिला की मातृत्व और पत्नी की क्षमता को अक्सर नकारा जाता है। प्रारंभ में, अक्षमता और अक्षमता वाली महिलाओं के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण के बावजूद, भारत सरकार स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) नामक एक नीति को आगे लाती है जो उन्हें वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाने में मदद करेगी। SHG ने न केवल वित्तीय मदद मांगी बल्कि आर्थिक रूप से भेदभाव और सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ खड़े होने का संकल्प लिया। SHG ने विशेष रूप से ग्रामीण भारत में विकलांग महिलाओं को उनके अधिकारों को स्वीकार करने और समाज के भीतर उनकी स्थिति की रक्षा करने और उन्हें सुरक्षित रखने में मदद की है।

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी मे

Exit mobile version