Site icon NOTES POINTS

रोग और  बीमारी

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी मे

बीमारी और weakness बीमारी के अनुभव पर दो अलग-अलग धारणाएं हैं। ये दो अवधारणाएं जैविक असामान्यता के रूप में रोग के बायोमेडिकल विवरण से आगे बढ़ती हैं। बीमारी और बीमारी स्वास्थ्य और बीमारी के सामाजिक आयामों की व्याख्या करते हैं। वे दो परस्पर संबंधित अवधारणाएं हैं जहां बीमारी की व्यक्तिगत धारणा बीमारी की सामाजिक परिभाषा को प्रभावित करती है और इसके विपरीत। बीमारी और बीमारी का अध्ययन करने से चिकित्सा और स्वास्थ्य के बीच संबंधों का एक व्यापक क्षेत्र खुल जाता है।

 

  1. यह बीमारी की सांस्कृतिक विविधताओं पर मानवशास्त्रीय अध्ययनों से जुड़कर एक बहु-विषयक बन गया है, नारीवादी शरीर के व्यक्तिपरक अनुभव, बीमारी के सामाजिक निर्माणों के समाजशास्त्रीय विश्लेषण आदि पर काम करती हैं।

 

 

  1. स्वास्थ्य और बीमारी के मुद्दे लंबे समय तक चिकित्सा क्षेत्र के लिए विशिष्ट थे जहां प्रशिक्षित पेशेवरों, चिकित्सकों, जीवविज्ञानी आदि द्वारा वैज्ञानिक ज्ञान का उत्पादन किया गया था। चिकित्सा और समाजशास्त्र दोनों में कई विकासों के कारण चिकित्सा और समाजशास्त्र का अभिसरण 19वीं शताब्दी की घटना है। सामान्य तौर पर समाज। इस प्रकार चिकित्सा समाजशास्त्र समाजशास्त्र में एक उप विषय है जो दवा और अन्य सामाजिक तत्वों के बीच संबंधों की प्रकृति और प्रभाव से संबंधित है।

 

 

  1. मेडिकल सोशियोलॉजी स्वास्थ्य देखभाल का अध्ययन है क्योंकि यह एक समाज और स्वास्थ्य, या बीमारी और सामाजिक कारक से इसके संबंध में संस्थागत है”। (रुडरमैन, 1981: 927)

 

  1. कल्याणकारी राज्य का उदय चिकित्सा समाजशास्त्र के विकास में एक मील का पत्थर था। यह तब विकसित हुआ जब पश्चिमी राज्य ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सामाजिक और स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने की पहल की। जनसंख्या के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने और बनाए रखने के लिए राज्य की नीतियां बनाई गईं। चिकित्सा क्षेत्र में वैज्ञानिक विस्तार, चिकित्सा आविष्कारों में वृद्धि और तकनीकी विकास ने चिकित्सा को सामाजिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना दिया, जिसने बदले में एक अनुशासन के रूप में चिकित्सा समाजशास्त्र के संस्थागतकरण को गति दी। धीरे-धीरे सामाजिक चिकित्सा की अवधारणा उभरी जिसका तात्पर्य सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए राज्य के प्रयासों से है।

 

  1. शास्त्रीय समाजशास्त्री के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य फोकस का क्षेत्र नहीं था। बाद में चिकित्सा समाजशास्त्र के विकास के साथ, मार्क्स, दुर्खीम और वेबर जैसे सिद्धांतकारों के पुनर्पाठ ने एक समाज में चिकित्सा प्रणालियों के वितरण और कार्यप्रणाली के व्यापक आयाम की खोज की। पार्सन की पुस्तक द सोशल सिस्टम (1951) बीमार भूमिका की उनकी अवधारणा के साथ स्वास्थ्य और चिकित्सा के अध्ययन में एक ऐतिहासिक हस्तक्षेप थी।

 

  1. इस कार्यात्मकवादी दृष्टिकोण को बाद में विचार के प्रतीकात्मक अंतःक्रियावादी स्कूल द्वारा चुनौती दी गई थी; उदाहरण के लिए इरविन गॉफमैन की अपनी पुस्तक एसाइलम (1961) में मानसिक अस्पताल में जीवन का अध्ययन। बाद में चिकित्सा समाजशास्त्र के अनुशासन के तहत जबरदस्त काम आया जो स्वास्थ्य देखभाल वितरण में सामाजिक असमानताओं, महिलाओं के स्वास्थ्य, गैर-व्यावसायिकीकरण, स्वास्थ्य और बीमारी की अवधारणा आदि से भिन्न होता है। अब एक अनुशासन के रूप में चिकित्सा समाजशास्त्र में दोनों सैद्धांतिक योगदानों पर एक विशाल साहित्य है। दवा और समाज के बीच की कड़ी पर और स्वास्थ्य देखभाल के वितरण के लिए नीतिगत स्तर पर व्यावहारिक हस्तक्षेप भी।

 

  1. स्वास्थ्य की बायोमेडिकल परिभाषा के विपरीत, चिकित्सा समाजशास्त्र स्वास्थ्य के सामाजिक पहलू के विभिन्न आयामों से संबंधित है; सामाजिक वातावरण और स्वास्थ्य के बीच संबंध, स्वास्थ्य नीतियों की प्रकृति और प्रभाव, एक विशेष समुदाय में स्वास्थ्य और बीमारी के व्यवहार की जांच, स्वास्थ्य चिकित्सकों और रोगियों के बीच बातचीत में शक्ति की गतिशीलता का विश्लेषण, एक सामाजिक सेटिंग में विभिन्न चिकित्सा देखभाल प्रणालियों पर अध्ययन, गंभीर रूप से संलग्न चिकित्सा क्षेत्र आदि में वैश्वीकरण और उदारीकरण के प्रभाव के साथ।

 

  1. चिकित्सा में समाजशास्त्र और चिकित्सा में समाजशास्त्र अपने वैचारिक जुड़ाव, पद्धतिगत दृष्टिकोण और अध्ययन के क्षेत्र दोनों में भिन्न है। रॉबर्ट स्ट्रॉस (1957) ने अनुशासन के उद्देश्य पर एक सैद्धांतिक भेद करने के लिए इन शर्तों को गढ़ा। चिकित्सा में समाजशास्त्र संस्थागत चिकित्सा सेटिंग्स के भीतर सामाजिक विज्ञान के विचारों का समावेश है। चिकित्सा आविष्कारों का सामाजिक प्रभाव, चिकित्सा हस्तक्षेपों की प्रभावशीलता, चिकित्सा देखभाल के विस्तार के लिए निजी और सार्वजनिक दोनों नीतियों की प्रभावशीलता, आदि इस दृष्टिकोण के तहत प्रमुख चिंता का विषय थे।

 

  1. यहाँ, बड़े चिकित्सा ढांचे के तहत समाजशास्त्रीय लेंस का उपयोग किया जाता है। लेकिन चिकित्सा का समाजशास्त्र एक सामाजिक घटना के रूप में चिकित्सा का समाजशास्त्रीय अध्ययन है। यह चिकित्सा प्रणालियों के सामाजिक प्रभाव का विश्लेषण करता है। सार्वजनिक स्वास्थ्य, चिकित्सा देखभाल का वितरण, चिकित्सा क्षेत्र में सामाजिक असमानताओं की प्रकृति, स्वास्थ्य के प्रति लोगों की धारणा, राज्य और बाजार की भूमिका आदि इस अनुशासन के अध्ययन के कुछ क्षेत्र हैं।

 

  1. मैकेनिक (1990) बताते हैं कि चिकित्सा में समाजशास्त्र एक लागू दृष्टिकोण है जिसमें चिकित्सा समाजशास्त्री समाजशास्त्र के बाहर के लोगों के लिए रुचि के मुद्दों को संबोधित करते हैं और चिकित्सा के समाजशास्त्र में समाजशास्त्रीय संदर्भों में चिकित्सा का अध्ययन शामिल है।

 

 

स्वास्थ्य के गठन के अनुसार, चिकित्सा समाजशास्त्र रोग, बीमारी और बीमारी की अवधारणाओं को अलग करता है। स्वस्थ रहने का मतलब क्या है, इसका पता लगाना एक कठिन प्रश्न है। स्वास्थ्य की अवधारणा को परिभाषित करना जटिल है क्योंकि यह विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है।

 

  1. प्रमुख बायोमेडिकल मॉडल स्वास्थ्य को विशिष्ट लक्षणों और विशेष कारणों वाली बीमारी की अनुपस्थिति के रूप में परिभाषित करता है। मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण इस वैज्ञानिक मॉडल पर विस्तार करता है और स्वास्थ्य की स्थिति के व्यक्तिपरक मूल्यांकन को शामिल करता है। दूसरी ओर सामाजिक-सांस्कृतिक दृष्टिकोण लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले सामाजिक कारकों से संबंधित है। स्वास्थ्य पर अलग-अलग पदों ने स्वास्थ्य पर क्या नहीं है, इस पर कई पदों का निर्माण किया। रोग, बीमारी और बीमारी इस प्रकार अस्वस्थ होने के तीन पहलू हैं।

 

 

 

 

  1. बीमारी एक ऐसी चीज़ है जो किसी अंग में होती है; बीमारी एक ऐसी चीज है जो एक आदमी के पास होती है” (हेलमैन 1981: 544)

 

  1. चिकित्सा समाजशास्त्र में, रोग स्वस्थ नहीं होने की पेशेवर परिभाषा है। यह विशिष्ट शारीरिक अक्षमताओं के कारण होने वाली एक जैविक असामान्यता है। दवा का उपयोग कारण कारकों का निदान करने और स्वस्थ स्थिति को बनाए रखने के लिए बीमारी का इलाज करने के लिए किया जाता है। यहां, समुदाय और संस्कृति में बीमारी एक समान है। वैज्ञानिक चिकित्सा ज्ञान का उत्पादन और उसका वितरण इस बायोमेडिकल प्रक्रिया का हिस्सा है।
  2. एनटी और पेशेवर संबंध हमेशा पदानुक्रमित होते हैं और रोगी के शरीर को एक बहिष्कृत भौतिक इकाई के रूप में माना जाता है।
  3. दूसरी ओर रोगी के रोग के प्रति दृष्टिकोण को रोग के रूप में परिभाषित किया जाता है।

 

  1. बीमारी का व्यक्तिपरक अनुभव रोग की बायोमेडिकल परिभाषा के समान नहीं हो सकता है। आम आदमी की धारणा जो स्वास्थ्य और बीमारी का गठन करती है वह सांस्कृतिक विशिष्ट है। यह बीमारी, रोगी की सामाजिक और पारिवारिक स्थिति, आयु और लिंग कारकों, राज्य स्तर के नीतिगत हस्तक्षेप, चिकित्सा देखभाल प्रणालियों की प्रकृति आदि के बारे में स्थानीय मान्यताओं से प्रभावित होता है, जो बीमारी के व्यक्तिपरक अनुभव को प्रभावित करता है। बीमारी का पिछला अनुभव, रोगी की शारीरिक क्षमता आदि भी महत्वपूर्ण कारक हैं। इस प्रकार बीमारी का व्यक्तिपरक अनुभव संदर्भ विशिष्ट है और इस प्रकार इसकी अभिव्यक्तियाँ भी भिन्न होती हैं।
  2. बीमारी को बीमारी की सामाजिक धारणा के रूप में परिभाषित किया गया है। यह सामाजिक भूमिकाओं की प्रकृति और बीमारी के पदानुक्रम और बीमारी के सामाजिक वितरण से प्रभावित है। यह बीमारी की बायोमेडिकल परिभाषा और बीमारी की व्यक्तिगत धारणा के साथ पूरक है।

 

  1. बीमारी तब होती है जब लोगों को दूसरों द्वारा एक ऐसी समस्या के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसके लिए चिकित्सीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है” (ट्वैडल और हेस्लर, 1987: 101)

 

  1. बीमारी के व्यक्तिगत आख्यानों पर अपने अध्ययन में, रॉबिन्सन (1990) बीमारी, बीमारी और बीमारी को उनके ध्यान के प्रक्षेपवक्र के आधार पर अलग करते हैं।

 

  1. sickness और बीमारी के बीच का संबंध जटिल है। रोग की बायोमेडिकल व्याख्याएं, व्यक्तिगत बीमारी की कथाएं और बीमारी की सामाजिक वैधता गैर स्वस्थ के अनन्य पहलू नहीं हैं, बल्कि कई तरीकों से परस्पर संबंधित हैं। बीमारी के वर्णन में फोकस बेहतर जीवन का व्यक्तिगत लक्ष्य है, और सामाजिक स्थिति बीमारी की सामाजिक धारणा की चिंता है और बायोमेडिकल मॉडल शारीरिक हानि को बनाए रखने के लिए चिकित्सा निदान और उपचार के साथ जुड़ा हुआ है।

 

 

 

विचलन के रूप में बीमारी

 

 

बीमारी को आम तौर पर सामाजिक व्यवस्था से विचलन के रूप में माना जाता है। बीमारी की यह समझ स्वास्थ्य और चिकित्सा के कार्यात्मक दृष्टिकोण से प्रभावित होती है। समाज और शरीर की सादृश्यता इस दृष्टिकोण का मूल है जहां किसी एक अंग की शिथिलता की तरह शरीर के संपूर्ण कामकाज पर प्रभाव पड़ता है, बीमारी एक सामाजिक विचलन है जो समाज के सामान्य कामकाज का रूप है। पार्सन (1951) रोग की व्याख्या सामान्य सामाजिक भूमिका से विचलन के रूप में करते हैं। वह बीमारी की अवधि के दौरान रोगी की एक अस्थायी भूमिका के रूप में बीमार भूमिका की व्याख्या करता है जिसे औपचारिक रूप से रोजमर्रा की सामाजिक भूमिकाओं से छूट दी जाती है। बीमारी की इस समझ से प्रभावित होकर, बाद के अध्ययन बीमारी को भी एक सामाजिक विचलन मानते हैं। फ्रीडसन (1971) बीमारी को सामान्य स्थिति से शारीरिक और सामाजिक विचलन के रूप में मानते हैं। वह कहते हैं कि भौतिक

 

बीमारी के परिणाम नहीं बदल सकते हैं लेकिन इसके सामाजिक आयाम सांस्कृतिक विशिष्ट हैं; समाज के मानदंडों और मूल्यों पर निर्भर करता है।

 

 

 

रोग व्यवहार

 

  1. आपको कैसे पता चलेगा कि आप बीमार हैं और आपको दवा लेनी चाहिए?
  2. चिकित्सा सेवाओं के उपयोग में भिन्नता क्यों है?
  3. लोग बीमार कैसे महसूस करते हैं?
  4. क्यों कुछ लोग मामूली लक्षणों के लिए डॉक्टर से सलाह लेते हैं और दूसरों से नहीं?
  5. लोग अलग-अलग तरीकों से लक्षणों की व्याख्या क्यों करते हैं?

 

 

ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो बीमारी की व्यक्तिगत धारणा से निपटने के दौरान उठते हैं। बीमारी के व्यक्तिपरक अनुभव में सांस्कृतिक विविधताएं इसे जटिल और संदर्भ विशिष्ट बनाती हैं। बीमारी का व्यवहार इन जटिलताओं को समझने का एक साधन है।

 

बीमारी व्यवहार उन तरीकों को संदर्भित करता है जिनमें लक्षणों को माना जाता है, मूल्यांकन किया जाता है, और उस व्यक्ति द्वारा कार्य किया जाता है जो कुछ दर्द, असुविधा या जैविक खराबी के अन्य लक्षणों को पहचानता है”। (मैकेनिक और वोल्कार्ट, 1961:52)

 

  1. व्यक्ति अपने स्वयं के जटिल विचार के साथ सक्रिय और आलोचनात्मक होते हैं कि स्वास्थ्य क्या है और बीमारी के उपचार के तरीके क्या हैं। व्यक्तियों के लिए क्रियाओं के अर्थ का अध्ययन करना महत्वपूर्ण कारक है न कि केवल क्रियाओं का अवलोकन करना। इस प्रकार आम आदमी की बीमारी की अवधारणा के लिए एक व्याख्यात्मक दृष्टिकोण विकसित किया जाना चाहिए।

 

  1. यह सामान्य परिप्रेक्ष्य पेशेवर परिभाषाओं या तारीफों का खंडन कर सकता है लेकिन रोगियों के निर्णय लेने और बीमारी के व्यक्तिपरक अनुभव पर बड़े पैमाने पर प्रभाव डालने में इसकी अनूठी भूमिका है। व्यक्ति अपने रोजमर्रा के जीवन में सामान्य स्थिति के अपने विचार के अनुसार कुछ लक्षणों को गंभीर मान लेता है। यह निर्णय लेना आयु, लिंग, वित्तीय स्थिति, पारिवारिक संरचना, व्यवसाय आदि जैसे कई कारकों से प्रभावित होता है।

 

  1. उदाहरण के लिए, एक कुली के लिए, एक निश्चित तीव्रता का कमर दर्द एक बीमारी नहीं हो सकता है, लेकिन एक शिक्षक के लिए इसकी घटना की प्रारंभिक अवस्था ही बीमारी की स्थिति होनी चाहिए। यहां हम देख सकते हैं कि कैसे पेशा है
  2. अंतिम भिन्नता व्यक्तियों के रोग व्यवहार को प्रभावित करती है। दूसरी स्थिति में, बच्चों का स्वास्थ्य एक प्राथमिकता है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है लेकिन वृद्धावस्था के स्वास्थ्य के मुद्दों को सामान्य स्थिति के रूप में देखा जाता है। यहाँ, निर्णय लेने में आयु कारक महत्वपूर्ण है

 

  1. चिकित्सा के संबंध में। बीमारी के व्यवहार की प्रकृति में लिंग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए, पुरुषों के बराबर महिला के लिए खुली जगह वाले परिवार में पली-बढ़ी लड़की मासिक धर्म के दर्द को एक जैविक अवस्था मान सकती है और दर्द की गंभीरता के आधार पर दवा के लिए जाएगी। लेकिन सेक्सिस्ट बचपन के समाजीकरण की पृष्ठभूमि वाली लड़की एक ही दर्द को एक बोझ के रूप में महसूस कर सकती है और दूसरों के साथ साझा करने में अनिच्छुक हो सकती है और चिकित्सा परामर्श के लिए नहीं जाएगी। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि पारिवारिक स्थिति और सामाजिक परिस्थितियाँ व्यक्तिगत बीमारी के व्यवहार को परिभाषित करने में कैसे प्रभावित करती हैं कि स्वास्थ्य क्या है और बीमारी की स्थिति कहाँ से शुरू होती है और इसके साथ आगे कैसे बढ़ना है।

 

  1. यह एक लंबी प्रक्रिया है जो शारीरिक परेशानी की घटना के साथ शुरू होती है और उसके बाद बीमारी की व्यक्तिगत स्वीकृति होती है। बीमारी के आगे के इलाज के लिए व्यक्तिगत निर्णय लेना कई सामाजिक और सांस्कृतिक कारकों से प्रभावित होता है। सुचमैन (1965) ने बीमारी के वर्णन पर अपने अध्ययन में बीमारी के अनुभव के विभिन्न चरणों की व्याख्या की है जो सामाजिक संरचना और चिकित्सा अभिविन्यास के बीच संबंधों को दर्शाता है।

 

व्यवहार स्वयं दवा बीमार भूमिका का अनंतिम सत्यापन और उपचार जारी रखें बीमार भूमिका के लिए आधिकारिक सत्यापन और उपचार के लिए बातचीत करें

प्रक्रिया उपचार प्रक्रिया से गुजरें और आहार का पालन करें सामान्य भूमिकाएं फिर से शुरू करें

परिणाम इनकार विलंब स्वीकृति इनकार स्वीकृति खरीदारी पुष्टिकरण अस्वीकृति द्वितीयक लाभ

स्वीकृति इनकार मलिंगेरर स्वीकृति

 

 

  1. लक्षण अनुभव: यह वह अवस्था है जहाँ शारीरिक परेशानी का अनुभव होता है। तब व्यक्ति इसे पहचानता है और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करता है और शरीर के संतुलन को बनाए रखने के लिए कुछ उपायों के लिए आगे बढ़ता है। पूरी प्रक्रिया का अवलोकन करना इस चरण की प्रमुख विशेषता है।

 

  1. बीमार भूमिका की धारणा: यदि व्यक्ति बीमारी के अस्तित्व को स्वीकार करता है तो वे बीमार भूमिका के चरण में बदल जाते हैं जहाँ व्यक्ति कुछ सामाजिक भूमिकाओं को त्याग देता है। यहाँ, बीमारी को एक सामाजिक विचलन के रूप में माना जाता है। रुग्ण भूमिका में बदलने से व्यक्ति को कुछ सामान्य सामाजिक भूमिकाओं से छूट मिलती है।

 

.

  1. चिकित्सा देखभाल संपर्क: यह वह बिंदु है जिसमें व्यक्ति चिकित्सा देखभाल चाहता है। इसमें बायोमेडिसिन के तर्कसंगत विकल्प के लिए स्व चिकित्सा देखभाल, वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों जैसे लोक चिकित्सा, आयुर्वेद आदि का अभ्यास करना शामिल है। इस चरण में पेशेवरों से शारीरिक बीमारी की प्रामाणिकता महत्वपूर्ण है।

 

  1. आश्रित-रोगी की भूमिका: इस अवस्था में व्यक्ति पेशेवर उपचार उपायों को स्वीकार करके आश्रित रोगी की भूमिका निभाता है। इस भूमिका की प्रकृति बीमारी की प्रकृति, स्थिति से निपटने की व्यक्ति की क्षमता, पारिवारिक समर्थन की प्रकृति, विशेष बीमारी के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण आदि से प्रभावित होती है। तदनुसार मानार्थ चिकित्सा पद्धतियों का प्रयोग करके आगे के उपचार के लिए रोगी दृष्टिकोण।

 

  1. रिकवरी और रिहैबिलिटेशन: यह चरण बीमारी के प्रकार पर निर्भर करता है कि यह तीव्र है या पुरानी है। उन रोगियों के लिए जो बीमारी से ठीक हो जाते हैं, अपनी सामान्य सामाजिक भूमिका में वापस चले जाते हैं और जो बीमारी के साथ जारी रहते हैं, वे बीमार भूमिका के साथ सामान्य भूमिका को एक निश्चित सीमा तक फिर से शुरू करने की कोशिश करते हैं।

 

 

तीव्र बीमारी और पुरानी बीमारी

 

 

कोई भी बीमारी चल रहे जीवन में व्यवधान और विराम का गठन करती है (बरी 1982)। बीमारी की गंभीरता बीमारी के व्यवहार को प्रभावित करती है। बीमारी की अवधि के अनुसार, यह है

 

दो में विभाजित: तीव्र और पुरानी बीमारी। सामान्य तौर पर, बीमारी जो तीन महीने से कम समय तक रहती है और ठीक हो जाती है उसे तीव्र बीमारी माना जाता है जिसमें सर्दी, विभिन्न प्रकार के बुखार आदि शामिल हैं। तीव्र बीमारी एक क्षणभंगुर अवधि है जिसके बाद दैनिक जीवन की सामान्यता प्राप्त की जा सकती है। पुरानी बीमारी लंबे समय तक चलने वाली और ज्यादातर बिना इलाज वाली बीमारियाँ हैं; उदाहरण के लिए, हृदय संबंधी रोग जैसे हाइपर टेंशन, स्ट्रोक आदि, श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे अस्थमा, एड्स, कैंसर आदि जैसी बीमारियां।

 

 

 

पुरानी बीमारी का अनुभव करना

 

 

  1. पुरानी बीमारी केवल एक गंभीर शारीरिक समस्या नहीं है जिसके लिए लंबे समय तक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यह नैतिक दुविधाएं, पहचान का संकट, अलगाव और कई अन्य मनोवैज्ञानिक मुद्दों को पैदा करता है। प्रतिबंधित सामाजिक संपर्क और दैनिक जीवन की गतिविधियों से अलगाव पुराने बीमार रोगियों द्वारा सामना की जाने वाली एक सुसंगत समस्या है।

 

  1. जीर्ण बीमार रोगी एक कमजोर अवस्था में होगा जो जीवन को इतना सामान्य बना देगा कि रोजमर्रा की जिंदगी को केवल बीमारी के विकास को कम करने के लिए व्यवस्थित किया जाएगा। पुरानी बीमारी का अनुभव कारकों से प्रभावित हो सकता है जैसे; रोग की प्रकृति,
  2. उदाहरण के लिए एड्स जैसी बीमारी से संबंधित सामाजिक कलंक रोगी की स्वयं की धारणा को प्रभावित करेगा और सामाजिक संपर्क को प्रभावित करेगा। आयु एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यदि कोई युवा व्यक्ति जो परिवार का कमाऊ सदस्य है, बीमार पड़ता है तो उसके प्रति पारिवारिक दृष्टिकोण 60 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति की तुलना में बहुत अलग होगा। इस प्रकार पुरानी बीमारी का अनुभव एक जटिल घटना है।

 

  1. कैथी चर्मज़ (1991) जीर्ण बीमार रोगियों के बीच पहचान और आत्म निर्माण के बीच संबंधों पर अपने अध्ययन में पुरानी बीमारी के तीन प्रमुख चरणों की व्याख्या करती है।

 

  1. जीवन में रुकावट के रूप में: यह प्रारंभिक अवस्था है जहाँ बीमारी को जीवन में रुकावट के रूप में माना जाता है। रोगी ठीक होने की आशा रखता है और इसके लिए कुछ भी करता है। यहाँ, रोग को कुछ बाहरी के रूप में माना जाता है और स्वयं को पहले जैसा बनाए रखता है।

 

  1. घुसपैठ वाली बीमारी के रूप में: इस अवस्था में बीमारी को जीवन के स्थायी हिस्से के रूप में स्वीकार किया जाता है और बीमारी के आगे विकास को रोककर स्वास्थ्य की स्थिति में संतुलन बनाए रखने का प्रयास किया जाता है। यहां, रोगी जीवन पर कुछ नियंत्रण खो देता है लेकिन आत्मसम्मान बनाए रखने के उपाय किए जाते हैं।

 

  1. बीमारी में विसर्जन के रूप में: यह एक गंभीर स्थिति है जहां रोगी के दैनिक जीवन में बीमारी हावी होने लगती है। भौतिक शरीर पर नियंत्रण खोने से वे दूसरों पर निर्भर हो जाते हैं और सामाजिक जीवन भी सीमित हो जाता है। यह एक ऐसा चरण है जहां नए स्व का निर्माण होता है और सामाजिक संपर्क की प्रकृति में बदलाव के साथ पहचान बदल जाती है।

 

 

 

रोग आख्यान

 

 

बीमारी और पीड़ा के हमारे अनुभव को व्यक्त करने, व्यक्त करने या तैयार करने के लिए कथा कई सांस्कृतिक रूपों में से एक है। (हैडेन 1997:64)

 

 

 

 

इस प्रकार बीमारी के अनुभव को समझने के लिए बीमारी की कहानी का अध्ययन महत्वपूर्ण है। (हैडेन 1997) बीमारी के अध्ययन में बीमारी के वर्णन के कुछ प्रमुख उपयोगों की ओर इशारा करता है।

 

  1. बीमारी की घटनाओं को बदलना और बीमारी की दुनिया का निर्माण करना
  2. किसी पुरानी बीमारी की घटनाओं में किसी के जीवन इतिहास का पुनर्निर्माण करना
  3. बीमारी को समझाने और समझने के लिए
  4. किसी की पहचान पर जोर देने या प्रोजेक्ट करने के लिए रणनीतिक बातचीत के रूप में
  5. बीमारी को एक व्यक्ति से सामूहिक परिघटना में बदलना

 

 

 

रोग कथा में तीन तत्व शामिल होते हैं, कथावाचक (रोगी), कथन और श्रोता। कथावाचक के लिए, बीमारी का वर्णन बीमारी के अनुभव को व्यक्त करने और बीमारी की एक नई दुनिया बनाने में मदद करता है। श्रोता के लिए, रोग कथा रोग, उसकी तीव्रता और पीड़ा की प्रकृति को समझने का एक साधन है। बीमारी के वर्णन में जटिल कारक शामिल होते हैं जैसे अभिव्यक्ति के लिए प्रयुक्त भाषा और रूपक, कथन का रूप और संरचना आदि। बीमारी, कथाकार और कथा के बीच के संबंध के आधार पर लार्स-क्रिस्टर हाइडेन (1997) ने बीमारी की कहानी को तीन में विभाजित किया है:

 

  1. कथा के रूप में बीमारी:

यहाँ रोग, आख्यान और आख्यान को एक ही रूप में जोड़ दिया गया है। कथावाचक बीमारी के व्यक्तिपरक अनुभव का वर्णन करता है और इस प्रकार बीमारी स्वयं एक कथा है।

 

  1. कथा के बारे में बीमारी:

यह बीमारी वर्णन बीमारी के बारे में ज्ञान और विचार देता है जो रोगी के चिकित्सा उपचार में मदद करता है। यहाँ बीमारी की स्थिति, उसके प्रकट होने के स्वरूप आदि के बारे में जानने के लिए बीमारी का वर्णन किया गया है, जिसके माध्यम से चिकित्सकों को आगे के इलाज के लिए रोगी की स्पष्ट चिकित्सा तस्वीर मिलती है।

 

  1. बीमारी के रूप में कथा:

यह एक ऐसा मामला है जिसमें रोगी के पास बीमारी के अनुभव को बताने के लिए अपर्याप्त साधन होते हैं या ऐसे मामले जिनमें अनुचित या अधिक वर्णन ही बीमारी पैदा करता है। उदाहरण के लिए सिर की चोट वाले रोगियों को तकलीफ हो सकती है

याददाश्त से खो जाते हैं और इस तरह उन्हें पिछले जीवन से जुड़कर अनुभव बताने में कठिनाई होती है।

 

शरीर और बीमारी

 

हाल के वर्षों में, शरीर का अध्ययन करने के तरीकों में काफी वृद्धि हुई है। इन दृष्टिकोणों को दो व्यापक श्रेणियों में बांटा जा सकता है- फाउंडेशनलिस्ट और एंटी फाउंडेशनलिस्ट (टर्नर 1996)। मूलभूतवादी परिप्रेक्ष्य में, शरीर को एक जीवंत घटना के रूप में देखा जाता है, जबकि विरोधी नींववादी दृष्टिकोण शरीर को प्रवचन के उत्पाद के रूप में देखता है। शरीर पर निर्माणवाद-विरोधी और सामाजिक निर्माणवाद के दृष्टिकोण इन सैद्धांतिक पदों से संबंधित हैं। सामाजिक निर्माणवादी सिद्धांत में, विवेकपूर्ण प्रथाओं के माध्यम से शरीर का निर्माण फोकस है, जबकि विरोधी रचनावादी सिद्धांत में शरीर किसी भी प्रकार के प्रवचन से स्वतंत्र है।

 

सामाजिक निर्माणवादी सिद्धांत शरीर की प्रमुख चिकित्सा/जैविक समझ पर सवाल उठाता है। यह सिद्धांत कट्टरपंथी पदों से लेकर है जो दावा करता है कि सामाजिक प्रवचन से परे कोई निकाय नहीं है जो उन श्रेणियों पर चर्चा करता है जो शरीर को प्रभावित करते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि यह हावी हो। जबकि शरीर के निर्माण में शामिल सामाजिक उत्पादन पर अंतर सामाजिक निर्माणवादी दृष्टिकोण के भीतर जोर की डिग्री के संदर्भ में मौजूद है, ये सिद्धांत इस बात से सहमत हैं कि शरीर समाज द्वारा महत्वपूर्ण रूप से आकार और निर्मित होता है। फौकॉल्ट का काम शरीर की सामाजिक निर्माणवादी समझ में एक महत्वपूर्ण योगदान का प्रतिनिधित्व करता है। फौकॉल्ट (1973) के अनुसार शरीर पूरी तरह से प्रवचन द्वारा गठित है और बाद में आधुनिक समाजों में ज्ञान/शक्ति के संचालन के लिए एक ठोस स्थल है।

 

एक बौद्धिक परंपरा के रूप में उत्तर आधुनिकतावाद भी सामाजिक निर्माणवादी दृष्टिकोण से निकटता से जुड़ा हुआ है, लेकिन शरीर के मौजूदा प्रवचनों को विखंडित करने पर केंद्रित है। उत्तर आधुनिकतावाद नैदानिक ​​चिकित्सा की प्रामाणिकता और शरीर के नैदानिक ​​निर्माण और चिकित्सा पर समाजशास्त्रीय सिद्धांतों की वैधता, चिकित्सा के बारे में आम आदमी की समझ के महत्व और वैकल्पिक दवाओं के सांस्कृतिक आधार के बारे में कई सवाल उठाता है और इस प्रकार यह दावा करता है कि इस संबंध में कोई भी सत्य नहीं है। स्वास्थ्य और बीमारी का अनुभव। जीव विज्ञान, कामुकता और लिंग के विभिन्न आयामों को देखते हुए पितृसत्ता की नारीवादी आलोचना ने भी शरीर पर विभिन्न अध्ययनों के विकास में योगदान दिया।

 

सन्निहित बीमारी

 

 

 

 

 

 

 

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी मे

 

Exit mobile version