Site icon NOTES POINTS

औपचारिक संगठन संरचना और परिवर्तन

औपचारिक संगठन : संरचना और परिवर्तन

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी में

सभी आधुनिक संगठन प्रकृति में कुछ हद तक नौकरशाही हैं। नौकरशाही की विशेषता प्राधिकरण के एक स्पष्ट रूप से परिभाषित पदानुक्रम, अधिकारियों के आचरण को नियंत्रित करने वाले लिखित नियम (जो वेतन के लिए पूर्णकालिक काम करते हैं) और संगठन के भीतर अधिकारी के कार्यों और उसके बाहर के जीवन के बीच अलगाव है। संगठन के सदस्यों के पास उन भौतिक संसाधनों का स्वामित्व नहीं होता है जिनके साथ वे काम करते हैं। मैक्स वेबर ने तर्क दिया कि आधुनिक नौकरशाही बड़ी संख्या में लोगों को संगठित करने, यह सुनिश्चित करने का एक अत्यधिक प्रभावी साधन है कि निर्णय सामान्य मानदंडों के अनुसार किए जाते हैं।

 

संगठनों की भौतिक सेटिंग्स उनकी सामाजिक विशेषताओं को दृढ़ता से प्रभावित करती हैं। आधुनिक संगठनों की वास्तुकला निगरानी से निकटता से जुड़ी हुई है, जो लोगों की गतिविधियों के पर्यवेक्षण के साथ-साथ उनके बारे में फाइलों और अभिलेखों को रखने के लिए संदर्भित करती है। स्व-निगरानी से तात्पर्य उस तरीके से है जिससे लोग अपने व्यवहार को इस धारणा के कारण सीमित करते हैं कि वे निगरानी में हैं।

वेबर और मिशेल्स का काम नौकरशाही और लोकतंत्र के बीच तनाव की पहचान करता है। एक ओर, आधुनिक समाजों के विकास से जुड़े निर्णय लेने के केंद्रीकरण की दीर्घकालिक प्रक्रियाएँ हैं। एक के बाद एक, पिछली दो शताब्दियों की मुख्य विशेषताओं में से एक लोकतंत्र के प्रति बढ़ता दबाव रहा है। प्रवृत्ति संघर्ष, जिसमें कोई भी प्रभुत्व की स्थिति में नहीं है।

 

 

 

 

संगठन लोगों का एक समूह है जो प्राधिकरणके तहत सहकारी रूप से लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करता है जो प्रतिभागियों और संगठन को पारस्परिक रूप से लाभान्वित करता है। कोसेन ने कहा है कि संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से प्राधिकरण के विभिन्न स्तरों और विशेषज्ञता के क्षेत्रों में समन्वित व्यक्तियों का एक समूह है। “दूसरी ओर, एलियन एक संगठन को जिम्मेदारी और अधिकार को परिभाषित करने और परिभाषित करने और उद्देश्यों की स्थापना करने के लिए किए जाने वाले कार्य को पहचानने और समूहीकृत करने की प्रक्रियाके रूप में परिभाषित करता है।”

 

 

 

इस परिभाषा का सार यह है कि जो लोग एक साथ काम करते हैं उन्हें एक परिभाषित प्रणाली या संरचना की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से वे एक दूसरे से संबंधित होते हैं और जिसके माध्यम से उनके प्रयासों को समन्वित किया जा सकता है। प्रत्येक संगठन के अस्तित्व के लिए लक्ष्य या उद्देश्य होते हैं। औपचारिक संगठन संरचना उन लोगों के कार्यों और प्रयासों को आदेश और एकता देने का प्रयास करती है जो एक साथ काम करते हैं।

 

संगठन प्रक्रिया

 

संगठनात्मक प्रक्रिया संरचनात्मक अंतर वैयक्तिक संबंधों की खेती है। इस प्रक्रिया में आठ चरण शामिल हैं; अर्थात (1) संगठनात्मक लक्ष्यों या उद्देश्यों के लिए प्रयास किए जाने का निर्धारण, (2) लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्य आवश्यकताओं (अर्थात कौशल, प्रयास और ज्ञान की मात्रा) का निर्धारण। (3) विभिन्न कार्यों में कार्य का विभाजन यह पता लगाने के लिए कि पूर्ण कार्यों के लिए कितने व्यक्तियों की आवश्यकता होगी (4) विशेषज्ञता और दक्षता का लाभ उठाने के लिए विभागों या अन्य कार्य समूहों में नौकरियों का एकीकरण। (5) नौकरियों को भरने के लिए कर्मियों का चयन (6) व्यक्तियों को कार्य पदों का असाइनमेंट (7) लोगों को ले जाने का अधिकार देना और उनकी नौकरियों के कर्तव्य (8) प्रदर्शन मूल्यांकन की सुविधा के लिए श्रेष्ठ अधीनस्थ संबंध का निर्धारण।

 

एक संगठनएक तंत्र है जिसके साथ एक प्रबंधन मनुष्य की गतिविधियों का निर्देशन, समन्वय और नियंत्रण करता है। यह एक प्रशासनसे अलग है। जैसा कि शेल्डन ने कहा है एक संगठन एक प्रभावी मशीन का निर्माण, एक प्रभावी कार्यकारी का प्रबंधन और एक प्रभावी दिशा का प्रशासन है। एक संगठन अपने प्रशासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति में प्रबंधन की एक मशीन है।”

 

इसका मतलब यह है कि संगठन एक ऐसी प्रणाली है जो लोगों और संसाधनों का प्रबंधन, प्रशासन और निर्देशन करती है ताकि वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

 

 

 

औपचारिक संगठन

 

सी। आई। बर्नार्ड ने औपचारिक संगठन को दो या दो से अधिक व्यक्तियों की सचेत रूप से समन्वित गतिविधियों की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित किया है। इस प्रकार उनके लिए, औपचारिक संगठन (ए) प्रकृति में व्यक्तिगत अवैयक्तिक है (बी) उन सदस्यों से बना है जो एक दूसरे के साथ संबंध रखते हैं, (सी) आमतौर पर बड़ी सहकारी प्रणालियों का एक हिस्सा है।

 

गिडेंस के लिए, एक संगठन लोगों का एक बड़ा संघ है जो विशिष्ट उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए अवैयक्तिक आधार पर चलाया जाता है। ये ज्यादातर निश्चित उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए डिजाइन और स्थापित किए जाते हैं और इन लक्ष्यों को साकार करने में मदद के लिए विशेष रूप से निर्मित भवन या भौतिक सेटिंग में रखे जाते हैं।

 

 

शेफ़र के लिए एक औपचारिक संगठन एक विशिष्ट उद्देश्य है, समूह को दक्षता को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन और संरचित किया गया है। उन्होंने यह भी इंगित किया है कि संगठन आकार में भिन्न होते हैं, लक्ष्यों की विशिष्टता और दक्षता की डिग्री में लेकिन इस तरह से संरचित होते हैं जैसे कि बड़े पैमाने के संचालन के प्रबंधन की सुविधा।

 

औपचारिक संगठन में संबंध गौण, अवैयक्तिक, अप्रत्यक्ष, संविदात्मक और अस्थायी होता है। सभी संपर्क एक अधिकारी और लक्ष्य उन्मुख। लोग विभिन्न मूर्तियाँ धारण करते हैं और उसी के अनुसार आचरण करते हैं। नियम लिखित हैं और अधिकारियों और कर्मचारियों को इनाम और दंड प्रणाली द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

 

मैक्स वेबर ने आधुनिक संगठनों के उदय की पहली व्यवस्थित व्याख्या विकसित की। उन्होंने तर्क दिया कि संगठन, मनुष्यों की गतिविधियों के समन्वय का तरीका, या उनके द्वारा उत्पादित माल, अंतरिक्ष और समय में एक स्थिर तरीके से वेबर ने जोर दिया कि संगठनों का विकास सूचना के नियंत्रण पर निर्भर करता है और उन्होंने लेखन के केंद्रीय महत्व पर जोर दिया। इस प्रक्रिया में; एक संगठन को अपने कामकाज के लिए लिखित नियमों और फाइलों की आवश्यकता होती है जिसमें इसकी मेमोरीसंग्रहीत होती है। वेबर ने संगठन को दृढ़ता से पदानुक्रम के रूप में देखा, जिसमें शक्ति शीर्ष पर केंद्रित होने की प्रवृत्ति थी। वेबर के लिए हम के रूप में एक संघर्ष का पता चला

II आधुनिक संगठनों और लोकतंत्र के बीच संबंध के रूप में उनका मानना ​​था कि सामाजिक जीवन के लिए इसके दूरगामी परिणाम होंगे।

 

वेबर के अनुसार सभी बड़े पैमाने के संगठन प्रकृति में नौकरशाही होते हैं। शब्द नौकरशाही को वार्ड ब्यूरो से जोड़ा गया था, जिसका अर्थ है एक कार्यालय और एक लेखन तालिका, क्यूरेसी के लिए, एक शब्द जो ग्रीक क्रिया से लिया गया है जिसका अर्थ है शासन करना। नौकरशाही इस प्रकार अधिकारियों का शासन है। यह शब्द पहले केवल सरकारी अधिकारियों के लिए लागू किया गया था, लेकिन इसे धीरे-धीरे सामान्य रूप से बड़े संगठनों के संदर्भ में विस्तारित किया गया। अन्य लेखकों ने नौकरशाही को सावधानी, सटीक और प्रभावी प्रशासन का एक मॉडल माना है। नौकरशाही, वे तर्क देते हैं कि वास्तव में मानव ने संगठन का सबसे कुशल रूप तैयार किया है, नौकरशाही में बन गया है, सभी कार्यों को प्रक्रिया के सख्त नियमों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, नौकरशाही का वेबर का लेखा-जोखा इन दो चरम सीमाओं के बीच एक रास्ता बनाता है। पारंपरिक सभ्यताओं में सीमित संख्या में नौकरशाही संगठन मौजूद थे। उदाहरण के लिए शाही चीन में एक नौकरशाही कार्यालय सरकार के समग्र मामलों के लिए जिम्मेदार था लेकिन यह केवल आधुनिक समय में ही नौकरशाही पूरी तरह से विकसित हुई है।

 

वेबर ने नौकरशाही प्रणाली के साथ किसी भी औपचारिक संगठन की कुछ विशेषताओं, छह विशेषताओं को स्वीकार करते हुए एक आदर्श प्रकार की नौकरशाही का निर्माण किया। उसके लिए होना चाहिए: –

 

 

 

जब हम उद्योग में औपचारिक संगठन की बात करते हैं तो इसके कई कार्य होते हैं। औद्योगिक नौकरशाही मुख्य रूप से औद्योगिक संगठन की प्राधिकरण संरचना से संबंधित है। जिस जटिल संगठन में कार्य किया जाना है उसे अत्यधिक विशिष्ट कार्यों में विभाजित किया गया है। इन कार्यों का समन्वय करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से किए जा रहे हैं, एक विभेदित पदानुक्रमित आदेशित प्राधिकरण संरचना की आवश्यकता है।

 

 

 संगठन के कार्य

 

 

एक संगठन चयनित कर्मचारियों के बीच और चयनित कार्यस्थल में एक प्रभावी व्यवहार संबंध स्थापित करने की कोशिश करता है ताकि एक समूह एक साथ प्रभावी ढंग से काम कर सके। जब भी कोई संगठन अस्तित्व में आता है तो तीन प्रकार के कार्य किए जाने चाहिए

 

 

 

 प्रमुख कार्यात्मक आवश्यकताएं हैं जिन्हें सिस्टम को जीवित रहने के लिए पूरा किया जाना चाहिए।

 

 

1) श्रम विभाजन – चूँकि एक संगठन सामान्य लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मानव संघ की एक संरचना है, इसमें व्यक्तियों और व्यक्तियों के समूह शामिल होते हैं। एक उत्पादक संगठन में भाग लेने वालों के बीच विभाजित कार्य। आवश्यक कुल श्रम को कई चरणों में विभाजित किया जाता है और व्यक्तियों के एक या अधिक समूहों को प्रत्येक चरण से संबंधित विशिष्ट कार्य सौंपे जाते हैं। प्रभावी योजना और संगठन के साथ, श्रम का विभाजन प्राधिकरण, विशेषज्ञता और अन्य वैचारिक योजनाओं के प्रतिनिधिमंडल की जिम्मेदारी तय करता है, जिन्हें अक्सर एक संगठन के सिद्धांत कहा जाता है।

 

2) श्रम का संयोजन – एक संगठन के सदस्यों को विभाजित और सौंपे गए कार्यों के साथ, उनकी गतिविधियों को एक साथ समूहीकृत किया जाता है, संचालन और संचालन को व्यवस्थित करने के लिए प्रणाली और प्रक्रियाओं को स्थापित करने की व्यवस्था की जाती है, संरचनात्मक दृष्टिकोण से, गतिविधियों के इस समूह का परिणाम इकाइयों में होता है , किसी संगठन के विभाग और विभाग। समूहों का गठन श्रमिकों के कौशल, उपयोग किए गए उपकरण और मशीनरी, उत्पाद की प्रकृति, नियोजित सामग्री या किसी अन्य तत्व के आधार पर किया जा सकता है।

 

3) समन्वय – यह प्रमुख लक्ष्य की प्राप्ति और खोज की दिशा में लगभग अनगिनत गतिविधियों को एकीकृत करने की प्रक्रिया है

स्वाद का प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों और समूहों से सहयोग। संरचनात्मक अर्थों में नेतृत्व के माध्यम से समन्वय प्राप्त किया जाता है; इसमें जिम्मेदारी तय करना और प्राधिकरण का प्रतिनिधिमंडल शामिल है। यह नियंत्रण स्थापित करता है जो एक कुशल समय-निर्धारण और गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए प्रदान करता है।

 

औद्योगिक अधिकारी, तकनीकी विशेषज्ञ, कनिष्ठ प्रबंधक, लाइन पर्यवेक्षक और कुछ हद तक उत्पादक श्रम के पास विशेष क्षमता होती है और वे सभी काम करने के लिए एक साथ लाए जाते हैं। उत्पादन में दक्षता और गति प्राप्त करने के लिए विभिन्न तकनीकी प्रक्रियाओं को क्रम में लाया जाता है।

 

4) विशेषज्ञता – प्रत्येक व्यक्ति या समूह एक निश्चित या सीमित क्षेत्र क्रमांकन के लिए जिम्मेदार है, न केवल समन्वय प्राप्त करने के लिए बल्कि कर्मियों को अपने काम में विशेषज्ञता हासिल करने की अनुमति देने के लिए भी आवश्यक है। विशिष्ट क्षमताओं और क्षमताओं के अनुसार व्यक्तियों ने कर्तव्यों का चयन किया और सौंपा। संगठनों के दृष्टिकोण से यह क्षमताओं के उचित उपयोग की अनुमति देता है यदि व्यक्तिगत कार्यकर्ता और गतिविधियों के समन्वय को आसान बनाता है, आवश्यक नियंत्रणों के विकास और कार्यान्वयन की सुविधा देता है, कुशल उत्पाद को प्रोत्साहित करता है

कार्यकर्ताओं की सक्रियता, प्रशिक्षण प्रक्रिया को तेज करती है।

 

प्रत्येक भूमिका नौकरशाही संरचना विशिष्ट और परिभाषित है। लोगों को उनके कौशल और अनुभव के स्तर, वफादारी की डिग्री और प्रदर्शन करने की क्षमता के अनुसार चुना जाता है। लेकिन बहुत अधिक विशेषज्ञता भी एकरसता का कारण बनती है, कार्यकर्ता उपलब्धि का थोड़ा गर्व महसूस करते हैं और यह विकास के अवसर को भी प्रभावित कर सकता है।

 

विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता:- ई. वी. श्नाइडर के अनुसार, विशिष्ट ज्ञान की आवश्यकता भी कार्यात्मक आवश्यकता में से एक है। औद्योगिक प्रणाली और प्रौद्योगिकी की बढ़ती जटिलता, नए उत्पादों की खोज और लंबी दूरी के अनुसंधान में संलग्न होने की आवश्यकता के लिए संबंधित क्षेत्रों में विशेष और अधिकृत जानकारी की आवश्यकता होती है।

 

संचार की अप्रत्यक्ष रेखाएँ:- सामाजिक अंतःक्रिया का सार और किसी भी सामाजिक समूह के अस्तित्व के लिए एक प्राथमिक शर्त अमूर्त और प्रतीकात्मक संचार के माध्यम से संचार में पाई जाती है, जो वास्तव में मौजूद नहीं हैं, उनसे भी संवाद करना संभव है। एक बड़ा संगठन जो औपचारिक रूप से संगठित और कार्यात्मक रूप से विशिष्ट है, उच्च स्तर तक अप्रत्यक्ष संचार पर निर्भर करेगा।

 

अधीनस्थों और मालिकों के बीच संचार बिना किसी चूक के सीढ़ी के प्रत्येक रिंग से होकर गुजरना चाहिए, जैसा कि एक संदेश नीचे या ऊपर की ओर जाता है। लंबवत श्रृंखला में कोई भी प्रबंधक संचार कतार के अपने तरीके से आगे बढ़ने से नहीं चूकना चाहिए। उचित और कुशल समन्वय प्राप्त करने के लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि सभी संबंधित विभागों को अच्छी तरह से सूचित किया जाए। श्रमिकों को स्पष्ट कट और विशिष्ट निर्देश प्राप्त होने चाहिए, फोरमैन को उत्पादन के व्यापक उद्देश्य, सभी मध्यस्थों के बारे में अवगत कराया जाना चाहिए और आश्वस्त किया जाना चाहिए

 

तकनीकी विशेषज्ञों और कनिष्ठ प्रबंधकों सहित प्रबंधन के स्तर को काम और नियमित नौकरी का विवरण पता होना चाहिए, उन्हें मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से भी संबंधित होना चाहिए ताकि विभिन्न महत्वपूर्ण विशिष्ट सूचनाओं और निर्देशों को नियमित पैटर्न के माध्यम से कर्मचारियों के माध्यम से नीचेजाना चाहिए बेहतर और रिपोर्ट और रिकॉर्ड अधिकारियों तक पहुंचने के लिए लंबवत और क्षैतिज रूप से ऊपरजाना चाहिए ताकि उन्हें प्रभावी ढंग से और तुरंत उचित निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सके।

 

लंबी दूरी की योजना: औद्योगिक संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, भविष्य की बाजार संभावनाओं, कच्चे माल की उपलब्धता और कर्मियों के बारे में तर्कसंगत गणना की जाती है। भविष्य के वित्तीय पहलुओं पर विचार किया जाना है, प्रौद्योगिकी में परिवर्तन और निर्माण की लागत में बचत यदि तत्काल नहीं तो निकट भविष्य में भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। मुख्य उद्देश्य यानी लाभ को बनाए रखना होता है। भविष्य के अस्तित्व के लिए उचित व्यवस्थित और वैज्ञानिक योजना की आवश्यकता है।

 

8) कार्मिक प्रशिक्षण और विकास:- कर्मचारियों को उनके काम के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और उन्हें सौंपे गए कार्य को संतोषजनक ढंग से करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। मानव क्षमताओं को उत्पादन और लाभ कमाने की जरूरतों के अनुरूप बनाया जाना चाहिए चाहे वह आदेश, बल या उन्हें मनाने के द्वारा हो।

 

9) बाहरी संबंधों का रखरखाव:- इनपुटऔर आउटपुटके संदर्भ में बाहरी संबंधों का विश्लेषण किया जा सकता है। इनपुट में कच्चा माल, श्रम आपूर्ति, पूंजी, नियंत्रण और सरकार के विभिन्न स्तरों से उत्पन्न होने वाले कई प्रकार के नियम, श्रमिक आंदोलन के जनमतों का दबाव शामिल हैं। आउटपुट में तैयार उत्पादों की बिक्री किसी अन्य फर्म को, किसी संस्था को या बड़े पैमाने पर जनता को, कर्मचारियों को वेतन और वेतन का भुगतान, आसपास के समुदायों पर भौतिक प्रभाव, शिक्षा या अनुसंधान प्रयोगशालाओं को दान शामिल है। कुछ कार्य स्थितियों या श्रम कल्याण के लिए सरकार की मांग, निषेध, विलय, उत्पादों की गुणवत्ता पर नियंत्रण जैसे इनपुट अप्रत्यक्ष रूप से आंतरिक संगठन को प्रभावित करते हैं। परिणामों से बाजार को नियंत्रित करने के लिए सर्वेक्षण, सरकार से निपटने के लिए कानूनी कर्मचारी, श्रमिकों की जरूरतों को देखने के लिए कल्याण अधिकारी आदि के लिए डिज़ाइन किए गए विभागों का निर्माण हो सकता है।

 

औद्योगिक औपचारिक संगठन की संरचनात्मक विशेषता

 

 

एक सफल औद्योगिक संगठन द्वारा प्रस्तुत मांगों को पूरा करना चाहिए

1) कुशल उत्पादन और लाभ कमाने के लिए संगठन के उद्देश्य।

2) उत्पादन, समन्वय, विशेषज्ञता विशेषज्ञता योजना की आवश्यकता।

3) मानव क्षमताओं को संगठित करने और नियंत्रित करने की आवश्यकता।

4) बाहरी दबाव।

 

 

वहाँ सिरों को पूरा करने के लिए, संगठन में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

 

1) प्राधिकार और शक्ति का पैटर्न: शायद औद्योगिक संगठन की सबसे मौलिक संरचनात्मक विशेषता शक्ति और अधिकार की एक श्रेणीबद्ध या पदानुक्रमित व्यवस्था है। जो लोग संगठन चलाते हैं उनके पास कार्यबल को संगठित करने, उसके व्यवहार को नियंत्रित करने और बाहरी दबावों को पूरा करने के लिए समन्वित उत्पादन की एक प्रणाली बनाने और बनाए रखने की क्षमता या शक्ति होनी चाहिए।

 

एकल प्रशासन द्वारा प्रत्यक्ष रूप से पर्यवेक्षण किए जाने वाले व्यक्तियों की संख्या बड़ी नहीं होनी चाहिए। इसलिए अपेक्षाकृत विस्तृत पदानुक्रम की आवश्यकता है। इसका मतलब यह है कि लक्ष्यों या नीतियों को एक रैंक से दूसरे रैंक तक पारित किया जाता है, जब तक कि वे प्रत्येक चरण में अधिक स्पष्ट और निश्चित नहीं हो जाते

वांछित गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए स्पष्ट निर्देश बन जाते हैं।

 

शक्ति से हमारा मतलब है काम करवाने की क्षमता। यह या तो लोगों को मजबूर या दबाव देकर या लोगों को समझाकर या शिक्षित करके संभव हो सकता है ताकि वे अपने लक्ष्यों को संगठन के उद्देश्यों के साथ मिला सकें। सत्ता के पास शासन करने और आज्ञापालन की मांग करने के अधिकार के लिए किसी प्रकार का वैध दावा होना चाहिए। प्राधिकार से हमारा तात्पर्य महत्वपूर्ण पदों पर आसीन कतिपय व्यक्तियों को दी गई स्वीकृति से है। संगठन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्राधिकरण को संपत्ति को परिभाषित और प्रयोग करना पड़ता है।

 

हर एक कार्य या निर्णय को नियंत्रित करने के लिए प्राधिकरण के प्रत्यायोजन और उच्चीकरण की आवश्यकता होती है। अधिकार का प्रत्यायोजन एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को कार्य करने, निर्णय लेने, संसाधनों की मांग करने, दूसरों को कार्य करने के लिए निर्देशित करने और अन्य कार्यों को करने का अधिकार है, नौकरी की जिम्मेदारियों को पूरा करने का आदेश है। प्रत्येक व्यक्ति को संगठन के प्रति अपने दायित्व को समझने के लिए बनाया गया है। इस प्रकार पदानुक्रम की एक पंक्ति को बनाए रखा जाता है

यानी सत्ता की इस पंक्ति में हर कोई किसी अन्य व्यक्ति के अधीन सत्ता की स्थिति रखता है और उसके अधीन कई अन्य लोगों को अधिकार देता है।

 

श्रमिकों को छोड़कर सभी को अपने स्तर पर निर्णय लेने और लागू करने का अधिकार दिया जाता है। मुखिया के ऊपर कोई नहीं होने पर राष्ट्रपति को सभी को अपने फैसलों का पालन करना पड़ता है। उसकी शक्ति उपराष्ट्रपति द्वारा साझा की जाती है जो अपने अधीन महाप्रबंधकों को निर्देशदेता है। इस प्रकार अधिकार को ऊपर से नीचे तक लोगों को प्रत्यायोजित और उप प्रत्यायोजित किया जा रहा है। कामगारों को किसी के अधीन नहीं:: सभी इंस्टेंस को मानना ​​पड़ता है; पर्यवेक्षकों द्वारा उन्हें दी गई कार्रवाई।

 

संगठन की दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए पदानुक्रम की रेखा बनाई गई है। हालांकि अंतिम प्राधिकरणका महत्व कम हो गया है, यह तर्क दिया जाता है कि विशेषज्ञों का समन्वय करने के लिए यह पदानुक्रम आवश्यक है। बदली हुई स्थिति के अनुसार संगठन के लक्ष्यों में आवश्यक परिवर्तन करना भी आवश्यक है। प्राधिकरण प्रणाली यह सुनिश्चित करती है कि उसके सदस्य निर्देश, नियमों और विनियमों का पालन करके संगठन के उद्देश्यों के अनुसार कार्य करेंगे।

 

औपचारिक संगठन का पदानुक्रम:

 

न केवल औद्योगिक संगठन में, बल्कि किसी भी अन्य औपचारिक संगठन में, जिसे पदानुक्रम कहा जाता है। पदानुक्रम एक संगठन में प्राधिकरण के विभिन्न स्तरों को संदर्भित करता है जो शीर्ष पर निदेशक मंडल से लेकर नीचे के ऑपरेटिंग कर्मचारियों तक होता है।

 

औपचारिक संगठन संरचना को आमतौर पर एक पिरामिड के रूप में चित्रित किया जाता है। पिरामिड के आधार पर ऑपरेटिंग कर्मचारी (श्रमिक) हैं। पिरामिड को ऊपर ले जाने पर पहली पंक्ति के पर्यवेक्षक (फोरमैन) पाए जाते हैं। ऐसे व्यक्तियों को अपने काम का तकनीकी ज्ञान और मानवीय संबंध में कौशल दोनों की आवश्यकता होती है क्योंकि कार्यरत कर्मचारियों पर उनका सीधा अधिकार होता है।

 

इन लोगों में मध्य प्रबंधन कर्मी पाए जाते हैं जिनमें अधीक्षक, संयंत्र प्रबंधक और विभागों के प्रमुख शामिल होते हैं। ऐसे कार्मिक नीतियों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनके पास नेतृत्व क्षमता और संचार कौशल है। पिरामिड के शीर्ष पर शीर्ष प्रबंधन है (संगोष्ठी कार्यकारी, उपाध्यक्ष और अध्यक्ष) वे प्रशासनिक स्तर का गठन करते हैं, जो संगठन के उद्देश्यों और नीतियों को निर्धारित करता है। उनके लिए वैचारिक कौशल अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनके ऊपर एक कॉर्पोरेट निकाय के शेयरधारकों द्वारा चुने गए निदेशक मंडल हो सकते हैं। वे समग्र नीति को प्रभावित करते हैं क्योंकि वे शीर्ष प्रबंधन का चयन करते हैं।

 

2) विभागीय संगठन:- आवश्यक कार्य करने के लिए संगठन को दो जिला विभागों में बांटा गया है 1) लाइन और 2) कर्मचारी। एक लाइन विभाग वह विभाग है जो सीधे उत्पादन की प्रक्रिया से संबंधित है। रेखा विभागों को अक्सर केंद्रीय विभाग कहा जाता है। लाइन में संगठन प्राधिकरण निश्चित और आमतौर पर अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त स्रोतों से उत्पन्न होता है जिनकी वैधता निर्विवाद है। आदेश सरल, स्पष्ट और निरंतर हैं। जिम्मेदारी का ध्यान स्पष्ट रूप से तय किया गया है और दंड और पुरस्कार सही और उपयुक्त रूप से वितरित किए जा सकते हैं।

 

कर्मचारी विभाग वे हैं जो सीधे उत्पादन प्रक्रिया से संबंधित नहीं हैं। उत्पादन में सहायक होते हैं। ये इंजीनियरिंग विभाग, रखरखाव विभाग और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग हैं। वे पेशेवरों के रूप में कार्य करते हैं और उत्पादन को अधिक प्रभावी बनाने के लिए विशेषज्ञ सुझाव प्रदान करते हैं।

 

3) औद्योगिक संगठन की भूमिका संरचना:- संगठन में प्रबंधक और कार्यकर्ता दो मुख्य भूमिकाएँ हैं। सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए प्रबंधन उपकरण या मशीनों के उपयोग और निपटान को नियंत्रित कर सकता है। श्रमिकों के पास उन उपकरणों या मशीनों पर कोई संपत्ति का अधिकार नहीं है जिनके साथ वे काम करते हैं। प्रबंधकों का करियर होता है। व्यक्तियों को पदोन्नति, अधिक जिम्मेदारियां और काम करने के अधिक अवसर मिलते हैं। जबकि श्रमिकों को कभी भी कोई पदोन्नति नहीं दी जाती है, प्रबंधन ने हमें वेतन का भुगतान किया है यानी भूमिका के प्रदर्शन के लिए खर्च किए गए कुल समय के पारिश्रमिक के रूप में यानी की जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए

 

 

लक्ष्य को प्राप्त करते समय कार्यकर्ता को मजदूरी दी जाती है अर्थात वास्तव में समय के अनुसार भुगतान किया जाता है

दैनिक आधार पर उत्पादन और कार्य की प्रकृति पर खर्च किया जाता है। तीसरा, प्रबंधन की भूमिका सामान्यीकृत एक पेशेवर है यानी उन्हें अपनी भूमिका निभाने के लिए और कुछ कोडों के अनुसार अत्यधिक व्यापक ज्ञान की आवश्यकता होती है। जबकि श्रमिकों की भूमिका इस मायने में अत्यधिक विशिष्ट है कि उन्हें कार्य करने के लिए एक सीमित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना पड़ता है। प्रबंधन को अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार करना है और एक ही समय में कई क्षेत्रों पर अपना ध्यान देना है।

 

औपचारिक संगठन केवल उद्योग, अस्पतालों, सरकारी विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों, संचार व्यवस्था तक ही सीमित नहीं हैं।

 

दुनिया का हर देश औद्योगीकरण की महान दौड़ में शामिल हो गया है। सवाल अब यह नहीं है कि उद्योग अच्छा है या बुरा। एक बार शुरू हुआ औद्योगीकरण पूर्व औद्योगिक समाजों को काफी हद तक बदल देता है। कुछ मूलभूत दिशाएँ हैं जिनमें वे बदलेंगे, और इन दिशाओं का पता लगाया जा सकता है जिनमें वे बदलेंगे, और इन दिशाओं का पता उन समाजों के वर्तमान चरित्र से लगाया जा सकता है जो पहले से ही औद्योगीकृत हैं। औद्योगीकरण के ये ब्रह्मांड क्या हैं?

 

हम उन्हें उद्योगवाद या औद्योगिक समाज की निश्चित विशेषता कहते हैं।

 

1) कौशल स्तरों का अधिक विभेदीकरण:- मार्क्स ने अनुमान लगाया था कि औद्योगिक प्रौद्योगिकी मानव कौशल के अतिरेक को बढ़ावा देगी। कौशल सरल मशीन माइंडर्स में बनाया जाएगा जो दोहराए जाने वाले नीरस कार्यों को अंतहीन रूप से करते हैं। लेकिन प्रौद्योगिकी के विकास ने कौशल स्तरों के अधिक अंतर को जन्म दिया है। कुशल जनशक्ति, विशेष रूप से तकनीकी, पेशेवर और प्रबंधकीय स्तरों पर, अब औद्योगीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है। देशों के पास नहीं होगा, इस इनपुट को कुशल आदमी का आयात करना होगा जैसे वे प्रौद्योगिकी आयात करते हैं। अफ्रीका और मध्य पूर्व के तेल समृद्ध देश इस औद्योगिक समाज के उत्कृष्ट उदाहरण हैं, जहां पुराने कौशल अप्रचलित हो जाने के बावजूद नए कौशल की मांग पैदा करते हैं। श्रम शक्ति को कौशल के पदानुक्रम के साथ व्यवस्थित किया जाता है

 

2) सामाजिक गतिशीलता में वृद्धि:- कौशल व्यवसाय और स्थान की दृष्टि से श्रम शक्ति को मोबाइल होना चाहिए। जैसे-जैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी में वृद्धि होती है, वैसे-वैसे कौशल के एक नए सेट की मांग हमेशा बढ़ती जाएगी, श्रमिकों को आधुनिक तकनीक में हमेशा बदलती आवश्यकता के अनुकूल होना होगा। समाज में भूमिकाएं, जिम्मेदारियां और पुरस्कार वस्तुनिष्ठता आकलित गुणों और उपयुक्तता पर निर्भर करेंगे न कि जाति, धर्म, नस्ल या लिंग जैसे विचारों पर।

 

3) शिक्षा प्रणाली में परिवर्तन:- जैसे कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी को प्रमुख महत्व दिया जाता है, और कौशल और शिक्षा के आधार पर श्रम और नौकरियों का मिलान किया जाना है, शिक्षा प्रणाली को भी वांछनीय प्रौद्योगिकीविदों, पेशेवर प्रबंधकों और अन्य कुशल

 

कार्मिक समाज की शिक्षा का सामान्य स्तर अपने आप ऊपर उठ जाएगा क्योंकि शिक्षा ऊर्ध्वगामी गतिशीलता का प्रमुख साधन है।

 

4) शहरी विकास:- उद्योग उन शहरों और महानगरों में केंद्रित होता है जहां बुनियादी सुविधाएं जैसे परिवहन, संचार आवास बैंकिंग और शैक्षिक संस्थान उपलब्ध हैं। औद्योगिक समाज एक शहरी समाज होगा। कृषि में एक स्थान होगा लेकिन केवल एक अन्य उद्योग के रूप में अर्थात कृषि पूरी तरह से मशीनीकृत होगी या एक तर्कसंगत रूप से संगठित उत्पादन होगा जो खोज या लाभ के लिए तैयार होगा। कम और कम लोग कृषि में लगे होंगे और अधिक लोग शहरी क्षेत्रों में रह रहे होंगे।

 

5) सरकार का महत्व:- सरकार की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। सरकार को विज्ञान प्रौद्योगिकी और उद्योग के विकास के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण और रखरखाव करना होगा। सरकार परिवहन, संचार, शैक्षणिक संस्थान और निम्न व्यवस्था जैसी सुविधाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी भी लेगी। अर्थव्यवस्था के लिए उच्च स्तर के सरकारी हस्तक्षेप की आवश्यकता है। कोयला खदानों, इस्पात श्रमिकों या ऑटोमोबाइल श्रमिकों की हड़ताल केवल नियोक्ता की चिंता नहीं है। चूंकि हड़ताल अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक है इसलिए राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों का हस्तक्षेप अपरिहार्य हो जाता है। मुक्त उद्यम के लिए उदार लोकतांत्रिक प्रतिज्ञा की तुलना में नियोजित अर्थव्यवस्थाएं अधिक से अधिक राज्य विनियमन के लिए सेल करेंगी। समाजवादी समाज में आर्थिक विकास की योजना बनाने और योजना को क्रियान्वित करने का समस्त कार्य राज्य का उत्तरदायित्व होता है।

 

6) बड़ा संगठन:- बड़े औपचारिक संगठन जो वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करते हैं, औद्योगिक समाज की प्रमुख विशेषता है। संगठन की प्राधिकार संरचना कुछ को आदेश देने की शक्ति प्रदान करेगी और अन्य को पालन करने की जिम्मेदारी देगी। प्रबंधक अपेक्षाकृत कम होंगे, और प्रबंधित बहुत से। लिखित औपचारिक नियम आउटपुट, प्रदर्शन, हायरिंग और फायरिंग, अनुशासन, पदोन्नति आदि के संबंध में प्रबंधकों और प्रबंधित दोनों को विनियमित करते हैं।

इस प्रकार औद्योगिक समाज मूल्यों और मानदंडों का एक एकीकृत और सुसंगत निकाय विकसित करता है जो व्यक्तियों की गतिशीलता, कड़ी मेहनत, वैज्ञानिक और तकनीकी ज्ञान और योग्यता की मान्यता पर उच्च मूल्य रखता है।

 

 

 

बहुलवादी उद्योगवाद:-

 

इसका मतलब यह है कि सभी औद्योगिक समाज एक जैसे नहीं होते हैं। वहां

अनेक क्षेत्रों में भिन्नताएँ पाई जाती हैं और कुछ अन्य पहलुओं में कुछ समानताएँ भी। समाजों के इन अंतरों और समानताओं को निम्नलिखित तरीकों से समझाया जा सकता है।

 

बल जो समाजों में विविधता लाता है: –

 

1) नेतृत्व की प्रकृति :- यद्यपि विज्ञान और प्रौद्योगिकी का समाज पर बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव है लेकिन नेता या उच्च वर्ग के लोग अपने विचारों के अनुसार जनता का नेतृत्व करते हैं। प्रारंभ में पारंपरिक मानदंड

 

प्रधानता अर्थात् कुलीन संस्कृति का संरक्षण करना। यह जनता को निरक्षर रखकर किया गया था। लेकिन यह अस्थायी था। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी फैलती है और समाज प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रगति की ओर बढ़ता है, हर कोई बड़े पैमाने पर शिक्षा और साक्षरता के महत्व को स्वीकार करेगा और उच्च वर्ग या नेता नई तकनीक को अपनाएगा, विज्ञान को जीवन के एक तरीके के रूप में स्वीकार करना होगा।

 

2) परंपरा परिवार झूठ:- कभी-कभी पारिवारिक संबंधों पर जोर दिया जाता है। ये योग्यता के आधार पर व्यक्तिगत गतिशीलता को रोकते हैं। इसलिए पारंपरिक समाज में, सामाजिक गतिशीलता की दर बहुत कम होती है, व्यक्ति परिवार संगठन के अपने पारंपरिक पैटर्न से बाहर नहीं निकलते हैं। इसके कारण, आर्थिक विकास नहीं हो पाता है क्योंकि पारंपरिक परिवार अपनी संस्कृति का संरक्षण करना पसंद करते हैं।

लेकिन अधिकांश समाज आधुनिक हो जाते हैं, पूंजीगत परिवार इकाइयाँ मूल बड़े परिवारों से अलग हो जाती हैं और युवा योग्य बच्चों की गतिशीलता को प्रोत्साहित करती हैं। मतलब जबकि परिवहन और संचार में सुधार दूरी के महत्व को कम करता है।

 

3) प्रौद्योगिकी के प्रकार:- पारंपरिक समाजों में, प्रौद्योगिकी आदिम, श्रम प्रधान होगी जो उत्पादन प्रक्रिया में देरी करती है। लेकिन यह आवश्यक हो सकता है क्योंकि ये समाज अत्यधिक आबादी वाले हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और जापान जहां श्रम की कमी है, पूंजी गहन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं। समाज को जोड़ने वाली शक्तियाँ:-

 

1) समय:- यदि हम दूर दृष्टि डालें तो यह स्पष्ट हो जाता है कि विविधता को बढ़ावा देने वालों की तुलना में एकरूपता की शक्तियाँ अधिक शक्तिशाली हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जैसे-जैसे समाज आगे बढ़ता है, उच्च वर्ग या नेता आधुनिक प्रवृत्तियों को अपनाते हैं और जनता के साथ एक होने की कोशिश करते हैं। वे अधिक व्यावहारिक हो जाते हैं और परिवर्तन या प्रगति की दर को बनाए रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हो जाते हैं। पूंजीपति या सरकार श्रमिकों के साथ किसी भी तरह के संघर्ष को वहन नहीं कर सकते क्योंकि इससे बड़ी गिरावट आ सकती है और अर्थव्यवस्था अपूरणीय हो सकती है। कार्य बल भी यथार्थवाद की भावना विकसित करता है। प्रौद्योगिकी को स्वीकार करना होगा और काम करना होगा। कार्यकर्ता भी समय के महत्व को समझते हैं।

 

2) प्रौद्योगिकी:- प्रगतिके बाद प्रौद्योगिकी एक अन्य कारक है जो समाजों को एकीकृत करती है। एक निश्चित तकनीक व्यावसायिक संरचना में बहुत अंतर पैदा नहीं कर सकती है। रासायनिक या ऑटोमोबाइल की असेंबली की प्रक्रिया के उत्पादन के लिए आवश्यक व्यावसायिक संरचना काफी हद तक एक समाज से दूसरे समाज के समान होगी। यदि किसी समाज में प्रौद्योगिकी का स्तर बढ़ता है, तो बल बढ़ेगा और श्रमिकों को गतिशील होना पड़ेगा। अत्यधिक कुशल श्रमिकों को साधारण मशीन माइंडर के समान नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। ऐसे कर्मचारियों का प्रदर्शन उच्च होगा। ये सभी प्रक्रियाएं राष्ट्रीय सांस्कृतिक या वैचारिक मतभेदों के बावजूद घटित होंगी।

 

3) शिक्षा:- शिक्षा प्रणाली को हर जगह लोगों को बेहतर शिक्षा और प्रशिक्षण के साथ नई नौकरियों के लिए प्रशिक्षित करना होगा। मजदूरी का स्तर

वृद्धि होगी और वेतन संरचना की मध्य श्रेणियों में लोगों की संख्या बढ़ेगी जो एक मध्यम वर्गीय समाज की ओर ले जाएगी।

 

4) राज्य:- राज्य को आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है हित समूहों के बीच मध्यम संघर्ष, और यह सुनिश्चित करना है कि कोई विशेष समूह सत्ता पर एकाधिकार न करे।

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी में

 

उद्योगवाद की बुनियादी विशेषताएं:

 

विल्बर्ट मूर के अनुसार कुछ बुनियादी विशेषताएं सभी औद्योगिक समाजों में बहुत मौलिक हैं।

 

1) विशेषज्ञता:- विशेषज्ञता अत्यधिक विशिष्ट कार्यों के आसपास सामूहिकता के संगठन में व्यक्तिगत भूमिका भेदभाव दोनों का रूप लेती है। एक विशेष कार्य इसकी पूर्ति के लिए आवश्यक परिष्कृत कौशल के संयोजन को निर्धारित करता है। (केमिस्ट, जीवविज्ञानी, इंजीनियर, व्यवसाय, अर्थशास्त्री या लेखाकार और शायद मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित निरीक्षक)।

 

औद्योगिक उत्पादन में कार्यों के अत्यधिक उपविभाजन ने विशेषज्ञता को प्रौद्योगिकी के एक उत्पादक घटक के रूप में जन्म दिया है। फिर भी इस संबंध में सामाजिक तकनीकें शायद चयन संचार और प्रशासनिक, बल्कि उच्च क्रम के समन्वय के मानदंड जैसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। अन्य संदर्भों में परिस्थितियाँ अधिकतर समान हैं; किसी रूप के समन्वय के लिए हमेशा एक प्रणाली में विशेषज्ञता का प्रतिरूप होता है जो अपने मिशन में सफल होता है।

 

आकार भी विशेषज्ञता को प्रोत्साहित करता है और आकार फिर से संचार विशेषज्ञता के महत्वपूर्ण तत्वों को शामिल करता है, समय और स्थान के माध्यम से विस्तृत संबंधों को संभव बनाकर संगठित इकाइयों के विकास को भी प्रोत्साहित कर सकता है।

 

भूमिका भेदभाव:

 

यह नौकरशाही में कौशल वितरण, प्राधिकरण की प्रणाली, संचार नेटवर्क, इनाम वितरण की प्रणाली और श्रम बाजार के रूप में देखा जाता है।

 

विशेषज्ञता का एक अपरिष्कृत सूचकांक, संख्या

सभी औद्योगिक समाजों में विशिष्ट व्यवसायों का विकास जारी है। नए उत्पाद और नई प्रक्रिया समान रूप से पुराने को विस्थापित नहीं करते हैं और नई सेवाएं नए तरीकों से विशेषज्ञों को जोड़ती हैं।

 

हालांकि कुछ विशिष्टताएं अंत में गायब हो सकती हैं और कुछ अलग-अलग रूपों को एक अधिक जटिल व्यवसाय के रूप में फिर से इकट्ठा किया जा सकता है, अधिक से अधिक भेदभाव की ओर भारी प्रवृत्ति जारी है।

 

खपत के मानक:

 

बढ़ती समृद्धि के साथ उपभोग के मानक तेजी से सभी औद्योगिक समाजों में समान होते जा रहे हैं। आय के माध्यम से भिन्न हो सकते हैं लेकिन उपभोग का पैटर्न या स्थिति के प्रतीक कुछ हो सकते हैं।

 

विशिष्ट रुचि समूह:

 

विशेष हितों और लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में स्वैच्छिक संगठन सामने आए हैं। ये व्यक्तियों की भावनाओं के आउटलेट के रूप में भी काम करते हैं। कई सदस्य बन सकते हैं और अपनी इच्छा या जरूरतों की पूर्ति के लिए काम करने के लिए ऐसे सदस्यों को भी पूरे सदस्य के रूप में मान्यता प्राप्त होती है और उसी के अनुसार पुरस्कृत किया जाता है।

 

2) परिवर्तन का संगठन:- विशेष रूप से वांछनीय परिवर्तन की योजना बनानी पड़ती है। कई देशों में आर्थिक विकास की योजना बनाई जाती है और यह आम तौर पर केंद्रीकृत होता है यानी केंद्र सरकार द्वारा।

 

सामाजिक नियोजन न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तन की सीमा में भिन्न होता है जिसके लिए भविष्यवाणी और नियंत्रण की मांग की जा सकती है बल्कि समय के मामले में भी। पूर्व के लिए निम्न के रूप में कई परिवर्तन संस्थागत हैं। पारिवारिक वंश में “धन की विरासत”, या पर्यावरण की सुरक्षा। यह पता चला है कि रासायनिक कीटनाशकों के बढ़ते उपयोग से हानिकारक प्रभाव हुए हैं या निरंतर खनन से पर्यावरण या प्राकृतिक क्षरण हुआ है। इस प्रकार दीर्घकालिक परिणामों का अध्ययन और मूल्यांकन किया जाना है। चेतावनी का संकेत देना होगा।

 

2) औद्योगिक समाज में शक्ति की प्रकृति और वितरण:- औद्योगिक समाज में, शक्ति को पारस्परिक रूप से साझा किया जाना चाहिए, अर्थात शासित और राज्यपाल दोनों के पास एक समान नीति होनी चाहिए, लेकिन साथ ही साथ संगठन के पास भी कुछ शक्ति होनी चाहिए जो स्वयं को ले जा सके। उनके समन्वय कार्यों को बाहर करें।

 

आखिरकार औद्योगिक आदमी प्रगति को स्वतंत्रता के साथ जोड़ना चाहेगा। लोगों को थोपने के बजाय सहमति के आधार पर शासित किया जाता है, औद्योगिक उद्यम को उन्हें अनुशासित करना होता है। उच्च मजदूरी और अधिक आग के समय के साथ अवकाश की अवधि में स्वतंत्रता है, कार्यकर्ता के पास अवकाश के लिए अधिक समय होगा।

 

3) माना जाता है कि ट्रेड यूनियनवाद कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, एक औद्योगिक समाज है, जो औद्योगिक संबंधों में स्थिरता प्रदान करता है और औद्योगिक संबंधों में स्थिरता बनाता है और औद्योगिक श्रमिकों को काम और आय में अपने अधिकारों के लिए प्रयास करने की क्षमता के साथ समाज में एक व्यवहार्य इकाई बनाता है। और उनके सामाजिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में सुधार प्राप्त करने के लिए एक सुसंगत प्रयास करें।

 

उद्योगवाद की समीक्षा:

 

औद्योगीकरण से गरीबी और बेरोजगारी की समस्या का समाधान नहीं हो सकता है, दूसरी बात, तकनीक का प्रभाव हर जगह एक जैसा नहीं होता है। यह उत्पादन प्रक्रिया के निकटतम क्षेत्रों में अधिक है और उन क्षेत्रों में कम है जो अंत में दूर हैं, यह स्वीकार किया गया है कि औद्योगिक समाज में शक्ति संरचना समान नहीं हो सकती है। पूँजीवादी समाजों में उद्यम को अधिक शक्ति प्राप्त होती है जबकि समाजवादी समाजों में राज्य को अधिक शक्ति प्राप्त होती है।

प्रौद्योगिकी एक गतिशील शक्ति है। यह नए समाज का एक प्रमुख प्रेरक है। जैसे-जैसे तकनीक बदलेगी, समाज भी बदलेगा। इस प्रकार औद्योगीकरण एक सतत प्रक्रिया है। सामाजिक संरचनाएं और संस्थाएं तदनुसार बदल जाएंगी।

 

यह दावा किया जाता है कि उद्योगवाद अधिक समानता को बढ़ावा देगा। यह सच नहीं हुआ है। वास्तव में अमीर और गरीब के बीच बहुत बड़ी दूरी है। एक तरफ, अत्यधिक वेतन पाने वाले अधिकारियों और पेशेवरों का एक शीर्ष वर्ग है, दूसरी तरफ बेरोजगार और बेरोजगार लोगों का एक निम्न वर्ग है जिसकी समाज को जरूरत नहीं है; अत्यधिक औद्योगिक देशों में।

 

मैनुअल श्रमिकों के माध्यम से मध्यम वर्ग की आय में वृद्धि हुई है, उनके मूल्य, व्यवहार, जीवन शैली और वर्ग संरचना में स्थिति नहीं बदली है। केर स्पष्ट रूप से तर्क देते हैं कि सभी औद्योगीकृत समाज में समानता आएगी चाहे वे पूंजीवादी हों, समाजवादी हों या साम्यवादी हों या उनमें किसी विशिष्ट विचारधारा का अभाव हो।

 

अंत में उद्योगवाद का सिद्धांत कहता है कि औद्योगीकरण एक अभिसरण प्रभाव डालता है जो औद्योगिक राष्ट्रों से बना एक विश्व समाज का निर्माण करेगा जो अनिवार्य रूप से समान है। यह भी सच नहीं है। इतने कम समय में ऐसा नहीं हुआ। विभिन्न समाजों में औद्योगीकरण की विशेषताओं पर चर्चा करते समय बुनियादी संस्कृति अंतर और ऐतिहासिक तथ्यों पर भी विचार किया जाना चाहिए।

 

औद्योगीकरण के राजनीतिक कारकों का कहना है कि औद्योगीकरण एक अभिसरण प्रभाव डालता है जो औद्योगिक राष्ट्रों से बना एक विश्व समाज का निर्माण करेगा जो अनिवार्य रूप से समान है। यह भी सच नहीं है। इतने कम समय में ऐसा नहीं हुआ। विभिन्न समाजों में औद्योगीकरण की विशेषताओं पर चर्चा करते समय बुनियादी संस्कृति अंतर और ऐतिहासिक तथ्यों पर भी विचार किया जाना चाहिए।

 

राजनीतिक कारक भी उभरने में योगदान करते हैं

औद्योगिक समाज की उत्पत्ति। मूर ने इशारा किया है, लेकिन औद्योगीकरण के मामले और गति का एक हिस्सा, यहां तक ​​कि विकास का प्रकार और पैमाना समाज के संसाधनों के प्रकार और इसकी राजनीतिक व्यवस्था की प्रकृति पर निर्भर करेगा।

 

उद्योगवाद के बाद:

1960 के दशक के बाद, उद्योगवाद के काले पक्ष और पर्यावरण समाज और लोगों को होने वाले नुकसान ने कई विचारकों का ध्यान आकर्षित किया। यह

 

 

यह महसूस किया गया था कि औद्योगीकरण को अब मानव समाज को पीड़ित करने वाली बीमारियों का इलाज नहीं माना जाता था। अलगाव के बाद इसका कोई समाधान नहीं है, औद्योगिक आदमी द्वारा सामना की जाने वाली सबसे मूलभूत l समस्याएं उद्योगवाद के सिद्धांत ने माना कि श्रमिक मशीन पेसिंग, विभाजित कार्य और संयंत्र की प्राधिकरण संरचना को स्वीकार करेंगे। मनुष्य को संतुष्टि काम में नहीं बल्कि बाहर ढूंढनी थी।

 

उद्योगवाद अब अच्छे समाज का मॉडल नहीं था। समाजशास्त्री ने पुराने को बदलने के लिए खाद्य समाज की एक नई दृष्टि का निर्माण शुरू किया। इस नई दृष्टि के कई नाम पोस्ट कमी समाज ज्ञान समाज, सूचना समाज थे। पोस्ट इंडस्ट्रियल थीसिस डेनियल बेल के नाम के साथ दृढ़ता से जुड़ा हुआ है, जिन्होंने संयोग से पहले भी औद्योगिक समाजों पर कुछ सिद्धांतों की पेशकश की थी।

 

कई पर्यवेक्षकों ने सुझाव दिया है कि आज जो हो रहा है वह एक नए प्रकार का परिवर्तन है जिसमें हम प्रवेश कर रहे हैं, वे दावा करते हैं कि औद्योगिक युग से परे विकास का एक चरण पूरी तरह से ज्ञान अर्थव्यवस्था आधुनिक समाज की विशेषता को दर्शाने के लिए सबसे उपयुक्त शब्द है।

 

ज्ञान अर्थव्यवस्था की एक सटीक परिभाषा तैयार करना कठिन है लेकिन सामान्य शब्दों में, यह एक ऐसी अर्थव्यवस्था को संदर्भित करता है जिसमें विचार, सूचना और ज्ञान के रूप नवाचार और आर्थिक विकास को रेखांकित करते हैं। एक ज्ञान अर्थव्यवस्था वह है जिसमें अधिकांश श्रम शक्ति भौतिक वस्तुओं के भौतिक उत्पादन या वितरण में शामिल नहीं होती है, न कि उनके डिजाइन विकास प्रौद्योगिकी, विपणन बिक्री और सर्विसिंग में। इन कर्मचारियों को ज्ञान कार्यकर्ता कहा जा सकता है। ज्ञान सूचना समाज या अर्थव्यवस्था पर सूचना और राय के निरंतर प्रवाह और विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्तिशाली क्षमता का प्रभुत्व है।

 

बुनियादी संसाधनों में बदलाव के साथ तकनीक में भी बदलाव आया है। इलेक्ट्रॉनिक गैजेटरी का उपयोग करके बौद्धिक प्रौद्योगिकी समस्या निवारण प्रणाली जो समाज के हर पहलू के संबंध में राष्ट्रीय मैक्रो योजना, पूर्वानुमान और निगरानी की अनुमति देती है- मशीन प्रौद्योगिकी की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। तकनीक में बदलाव के साथ उत्पाद की प्रकृति में बदलाव आता है। उत्तर-औद्योगिक समाज मुख्य रूप से सेवा का उत्पादन करता है न कि माल का उत्पादन करता है जब मूल सिद्धांत और संरचना में परिवर्तन होता है, बुनियादी संसाधन प्रौद्योगिकी और उत्पाद, समाज की व्यवसाय संरचना भी बदलती है।

 

 

 

 

औद्योगिक समाज के बाद के लक्षण:

 

1) उत्तर-औद्योगिक समाज का मूल सिद्धांत सैद्धांतिक ज्ञान है। जैसा कि चार्ल्स लीड बीटर ने देखा है। “हम में से अधिकांश अपना पैसा हवा से बनाते हैं, हम ऐसा कुछ भी पैदा नहीं करते हैं जिसे तौला, छुआ या आसानी से मापा जा सके। हमारा उत्पादन शिपयार्ड या गोदामों में जमा नहीं होता है। हममें से अधिकांश लोग अलग-अलग जगहों पर सेवाएँ प्रदान करके, सूचनाओं का निर्णय और विश्लेषण करके कमाते हैं। हम सभी पतली हवा के कारोबार में हैं।

 

 

21वीं सदी की शुरुआत में ज्ञान अर्थव्यवस्था कितनी व्यापक है। तालिका प्रत्येक देश के समग्र व्यापार उत्पादन के प्रतिशत को मापकर विकसित राष्ट्रों के बीच ज्ञान अर्थव्यवस्था की सीमा को दर्शाती है जिसे ज्ञान आधारित उद्योगों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इस तरह के उद्योगों में व्यापक रूप से उच्च प्रौद्योगिकी शिक्षा और प्रशिक्षण अनुसंधान और विकास शामिल हैं और वित्तीय और निवेश क्षेत्र ज्ञान आधारित उद्योग मध्य में सभी व्यावसायिक उत्पादन के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।

 

सार्वजनिक शिक्षा के रूप में सूचना समाज में निवेश, सॉफ्टवेयर विकास और अनुसंधान और विकास पर खर्च अब कई देशों के बजट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वीडन ने अपनी कुल सकल आय का 10.6% निवेश किया जबकि फ्रांस ने सार्वजनिक शिक्षा पर 11% निवेश किया।

 

2) सर्वेक्षणों द्वारा यह समझा गया है कि विनिर्माण से सेवा अर्थव्यवस्था में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में 1950 में अधिकांश श्रमिक व्यापार वित्त, परिवहन, स्वास्थ्य मनोरंजन शिक्षा और सरकार सहित सेवाओं में शामिल थे, जबकि 1970 के दशक में, रोजगार सेवाओं में लगभग 60% की कमी थी। ब्रिटेन और अन्य औद्योगिक समाजों ने भी इसका अनुसरण किया।

 

3) अधिकांश औद्योगीकृत देशों में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के लिए वित्तीय आवंटन लगातार बढ़ रहा है। इन सभी से पता चलता है कि सैद्धांतिक ज्ञान ऐसे समाजों का केंद्रीय आयोजन सिद्धांत बन गया है।

 

4) बेल का तर्क है कि व्यक्ति अब अन्य व्यक्तियों से बात कर सकता है बजाय इसके कि वह किसी मशीन से बातचीत करे। बेल ने कल्पना की कि नए कार्यकर्ता यानी ज्ञान कार्यकर्ता सुखद परिवेश में काम करते हैं और एक दिलचस्प और विविध कार्य करते हैं। वह सेवाओं के प्रावधान में लगा हुआ है न कि किसी वस्तु के उत्पादन में। वह जीवित लोगों के साथ बातचीत करता है। वह व्यक्तिगत सेवा प्रदान करता है। कोई एकरसता नहीं है या

ऐसी नौकरियों में थकान। श्रमिकों को आत्म संतुष्टि मिलती है क्योंकि वह पूरी तरह से पूरी नौकरी में शामिल होता है। अंत में, नया कार्यस्थल एक राजधानी सुखद कार्यालय कक्ष है न कि शोरगुल और अवैयक्तिक दुकान का फर्श।

 

इस प्रकार उत्तर उद्योगवाद उद्योगवाद से भिन्न है। लेकिन यह तर्क दिया जाता है कि यद्यपि वैज्ञानिक या इंजीनियर प्रयोग करते हैं, डेटा एकत्र करते हैं और सेवाओं का उत्पादन करते हैं, वे अपना काम किसी और के अनुसार करते हैं, इस प्रकार वे केवल सूचना प्रदान करते हैं। वैज्ञानिक ज्ञान का उत्पादन स्वयं एक उद्योग बन गया है।

 

5) हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी का विकास बहुत तेजी से हुआ है जिससे वैश्विक स्तर पर लोगों के बीच संपर्क को सुगम बनाया गया है। व्यक्ति अब दूसरे के साथ अपने अंतर्संबंधों के बारे में अधिक जागरूक हैं और वैश्विक मुद्दों और प्रक्रियाओं की पहचान करने की अधिक संभावना है जो अतीत में मामला था।

 

 

6) ब्लौनर ने तर्क दिया कि सूचना प्रौद्योगिकी काम करने के नए और लचीले तरीकों को उभरने की अनुमति देकर काम की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी। ये कार्यकर्ता को कार्य प्रक्रिया में अधिक नियंत्रण और इनपुट दे सकते हैं।

 

7) सूचना प्रौद्योगिकी का प्रसार निश्चित रूप से श्रम बल के कुछ वर्गों के लिए रोमांचक और बढ़े हुए अवसर पैदा करेगा। मीडिया विज्ञापन और डिजाइन के क्षेत्र में, उदाहरण के लिए। आईटी दोनों पेशेवरों में रचनात्मकता को बढ़ाता है, जिम्मेदार पदों पर योग्य मूल्यवान कर्मचारी हैं जिनके लिए वायर्ड वर्कर्सऔर टेली-कम्यूटिंग की दृष्टि साकार होने के सबसे करीब है।

 

8) आज 90 के दशक में, समाज को डेटा प्रोसेसिंग के माध्यम से सूचना समाजकहा जाता है। प्रसंस्करण कार्य में बड़ी संख्या में लोग शामिल हैं, वे कंप्यूटर के साथ काम करते हैं और प्रोग्रामर के रूप में कार्य करते हैं, विश्लेषण करते हैं और चित्र या रिकॉर्ड बनाते हैं। विज्ञान की प्रगति और प्रौद्योगिकी, मानव आवश्यकताओं और जीवन की गुणवत्ता के बाद के विकास के साथ मैनुअल नौकरियां न्यूनतम हो गई हैं और एक महत्वपूर्ण आयाम ग्रहण कर रही हैं। शिक्षा और ज्ञान के लिए अब नए कौशल की आवश्यकता है।

 

जानकारी तथ्यों के विवरण और राय के वर्गीकरण पर सबसे पहले है। जब इसे व्यवस्थित रूप से तैयार किया जाता है और एक साथ जोड़ दिया जाता है तो इसे उपयोगी ज्ञान कहा जाता है। प्रभावी अनुप्रयोग में इस ज्ञान का उपयोग करने के लिए, हमें विशेष गैजेट्स को डिजाइन और विकसित करने की आवश्यकता है, कार्यप्रणाली का एक अनुशासन तैयार करना, सब कुछ समझने में आसान, संचालित करना और बनाए रखना मुश्किल नहीं है।

 

इसे सूचना क्रांति कहा जाता है आज कंप्यूटर सख्त आदेश और नियंत्रण के तहत सूचना और ज्ञान को संसाधित करने के लिए एक अद्भुत आविष्कार है जबकि उपग्रह, समाचार पत्र, टेलीफोन, टेलीफैक्स, रेडियो, टेलीविजन ज्ञान को आगे ले जाने के लिए मीडिया हैं। जानकारी को संसाधित करने के लिए नए गैजेट्स का डिज़ाइन और विकास, व्यावहारिक ज्ञान में जानकारी को छानने और छलनी करने की कार्यप्रणाली के साथ-साथ ऐसे गैजेट्स और कार्यप्रणाली के कमांड और नियंत्रण तंत्र को सूचना प्रौद्योगिकी के रूप में जाना जाता है।

 

हालांकि इससे पहले कभी भी इतनी तेजी से और क्रांतिकारी परिवर्तन नहीं हुआ है, जैसा कि सूचना प्रौद्योगिकी में देखा जा रहा है। सूचना अपने आप में एक अच्छा और उत्तरदायी बाजार वाला उत्पाद है और यह वस्तुओं और सेवाओं दोनों को वितरित करने की ओर उन्मुख है।

 

जहां कंप्यूटर के माध्यम से जानकारी प्रदान करने पर जोर दिया जाता है, बड़ी संख्या में कंप्यूटर प्रोग्रामर या ऑपरेटर विभिन्न प्रकार के विषयों और मुद्दों पर उपलब्ध जानकारी से निपटते हैं, जो अब इसे उपयोगी ज्ञान में बदलने और फिर मानवीय जरूरतों के लिए ज्ञान का उपयोग करने के लिए एक अलग सनक है। खेल और खेल, सामाजिक शिक्षा और आर्थिक प्रयासों में मनोरंजन में दैनिक दिनचर्या की एक पूरी श्रृंखला में इच्छाएं और कल्पना।

 

9) पिछले दशक में फाइबर ऑप्टिक्स से लेकर माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स तक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी में सबसे दुर्जेय तकनीकी प्रगति देखी गई है। कंप्यूटर और निश्चित रूप से इंटरनेट दुनिया में अब तक की सबसे तेजी से बढ़ती उपभोक्ता सेवाएं हैं।

 

10) वैश्विक सूचना सुपर हाईवे विकसित किए गए हैं और उनकी वजह से अब पहले से कहीं ज्यादा तेजी से निर्णय लिए जा रहे हैं। जैसा कि हम नई सहस्राब्दी में प्रवेश करते हैं। व्यापक सूचना अवसंरचना द्वारा समर्थित एक वैश्विक गांव की संभावना नए परिवर्तन प्रदान करेगी लेकिन जोखिम भी।

 

11) इसकी उत्पत्ति के बाद से, सूचना प्रौद्योगिकी ने लगातार नए क्षेत्र में विस्तार किया है, गणितीय संगणना और डेटा प्रसंस्करण से रास्ता बनाते हुए, गणितीय गणना और डेटा प्रसंस्करण से कार्यालय स्वचालन के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स तक अपना रास्ता बनाया है। इसके विस्तार और परिवर्तन के दौरान टेली कम्युनिकेशन और मैन्युफैक्चरिंग जैसी मौजूदा तकनीकों को फिर से आकार दिया गया और वर्चुअल रियलिटी जैसी नई तकनीकों का निर्माण किया गया। आज के समाज में सूचना आधुनिक समाज और रोजमर्रा की जिंदगी का अभिन्न अंग बनने वाली आवश्यक वस्तुओं में से एक बन गई है।

 

12) जैसे-जैसे कंप्यूटर एप्लिकेशन डोमेन की बढ़ती मात्रा में शामिल होते हैं, परिष्कृत मानव कंप्यूटर इंटरफेस की आवश्यकता उत्पन्न होती है (मांग संचालित)। शिक्षा के समय को कम करने और संभावित उपयोगकर्ताओं के समूह के भीतर स्वीकृति बढ़ाने के लिए आसान उपयोग की आवश्यकता है।

 

13) ब्रॉडबैंड नेटवर्किंग अनुप्रयोगों को क्रियान्वित करने में सक्षम बनाती है

स्थान से स्वतंत्र है। टेली वर्किंग, टेली एजुकेशन, टेली मेडिसिन और टेली शॉपिंग इसके कुछ उदाहरण हैं। अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर, सॉफ्टवेयर में प्रगति और आभासी वास्तविकता व्यापार प्रक्रिया के साथ-साथ रोजमर्रा की जिंदगी में सुधार करती है।

 

14) भविष्य की सूचना प्रौद्योगिकी न केवल बड़े व्यावसायिक डोमेन को प्रभावित करेगी बल्कि घर में रोजमर्रा की जिंदगी को भी प्रभावित करेगी। मुख्य रूप से संचार प्रौद्योगिकी में प्रगति भविष्य के आधुनिक घर की विशेषता होगी, जबकि आजकल पारंपरिक टेलीविजन और टेलीफोनी संचार उपकरण के मुख्य भाग हैं, कंप्यूटर और नेटवर्क का बढ़ता उपयोग भविष्य में घर का निर्माण करेगा।

 

15) प्रौद्योगिकी में प्रगति नए मीडिया की मांग और हर घर में मीडिया (मल्टीमीडिया) के गठबंधन के उपयोग में योगदान करती है। इसके अतिरिक्त, टीवी जैसे सूचना संसाधनों का उपयोग करने में अन्तरक्रियाशीलता एक प्रमुख भूमिका निभाएगी। दर्शक निष्क्रिय नहीं होगा बल्कि एक सक्रिय नियंत्रण और दुबला व्यक्ति होगा।

 

नेटवर्किंग घर के सामने के दरवाजे पर खत्म नहीं होगी बल्कि घर (होम बस) में हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को भी जोड़ेगी

 

पूरे घर के कंप्यूटरीकरण और नेटवर्किंग को इंटेलिजेंट होम कहा जाता है। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का लघुकरण एक उपकरण के भीतर विभिन्न कार्यों के एकीकरण को प्रभावित करेगा।

 

16) ई-कॉमर्स:- ई-कॉमर्स इलेक्ट्रॉनिक कनेक्शन के सभी रूपों का वर्णन करता है। इसमें न केवल इलेक्ट्रॉनिक बाजार बल्कि उद्यम नेटवर्क और उद्यम सहयोग भी शामिल है। बुद्धिमान सूचना प्रणाली जो कंपनियों के बीच डेटा हस्तांतरण को संभव बनाती है, प्रशासन को सुगम बनाती है और अधिग्रहण में कमी को सक्षम बनाती है।

 

17) मैकेनिकल इंजीनियरिंग:- न केवल सॉफ्टवेयर उत्पादों के क्षेत्र में, बल्कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग के संदर्भ में, ग्राहक उन्मुखीकरण और लघु विकास उत्पादों की बाजार सफलता के लिए निर्णायक शर्तें हैं। इस प्रकार मांगों का डिजाइन, निर्माण और उत्पादन की प्रक्रियाओं के साथ-साथ साधनों और संसाधनों पर हावी होने वाली भूमिका पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

 

18) उत्पादन-पीपीसी (उत्पादन योजना और नियंत्रण) का उपयोग उत्पादन प्रवाह को नियंत्रित करने और निगरानी करने के लिए किया जाता है, जबकि अत्यधिक स्वचालित उत्पादन संयंत्रों में बुनियादी इकाइयों से लचीली उत्पादन कोशिकाएं होती हैं।

 

सूचना प्रौद्योगिकी में ये प्रगति बैंकों, बीमा कंपनियों या खुदरा दुकानों जैसे कई स्थापित व्यवसायों में बेरोजगारी भी पैदा कर सकती है, जो इस बदलते परिवेश के अनुकूल होने के लिए मजबूर हैं, दक्षता और लचीलेपन की बढ़ती आवश्यकता से सेवाओं में बड़ी संख्या में कम योग्य नौकरियों को खत्म करने की संभावना है। पदों।

 

19) हम इसे सूचना प्रौद्योगिकी क्रांति क्यों कहते हैं? सूचना मानव जीवन की एक केंद्रीय, संवैधानिक विशेषता है। यह हमारे पारस्परिक संबंधों, हमारे आर्थिक उत्पादन, हमारी संस्कृति और समाज में निहित है। सूचना प्रौद्योगिकियां मनुष्यों को सूचना के साथ अधिक चीजें करने की अनुमति देती हैं, अन्यथा वे इसे संग्रहीत करने, इसे प्रसारित करने, इसे पुन: पेश करने और इसे बदलने के लिए कर सकते हैं। आईटी आम तौर पर उन कलाकृतियों के लिए आरक्षित होती है जिन्हें स्पष्ट रूप से डिज़ाइन किया गया है ताकि एक या दूसरे तरीके से एक दूसरे की जानकारी को संचालित किया जा सके।

 

डेटा को सामग्री में विशेषीकृत संकेतों के रूप में संग्रहीत और/या प्रेषित किया जा रहा है। शिल्पकृतियाँ लोगों के लिए चिह्न उत्पन्न करने और इसे उपयोगी बनाने के उपकरण हैं। ये लोग अपने भाषण या विचारों को उन नए रूपों में अनुवादित करते हैं जिनमें वे अवतार लेते हैं। इस उद्देश्य के लिए कभी-कभी व्यापक और विशेष कौशल की आवश्यकता होती है, यह सर्वविदित है, बड़े पैमाने पर साक्षरता औद्योगिक दुनिया में भी एक हालिया घटना है।

 

बैंकिंग क्षेत्र में कम्प्यूटरों का सर्वाधिक उपयोग किया जाता है, आर्थिक व्यवस्था के जोखिम ने कम्प्यूटर प्रणाली को विकसित किया है। औद्योगिक क्रांति की प्रेरक शक्ति दो प्रमुख तकनीकी विकासों से आई – धारा

 

 

 

 

 

इंजन और प्रिंटिंग प्रेस। कंप्यूटर और सूचना नेटवर्क की व्यापक उपलब्धता के परिणामस्वरूप:

ए) व्यापार प्रथाओं के त्वरित, अधिक मानकीकृत

बी) जटिल अंतरराष्ट्रीय व्यापार गठजोड़।

ग) सीमाहीन पूंजी प्रवाह।

  1. d) व्यापार में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाना।

 

1) इसके परिणामस्वरूप उत्पादन लागत में कमी आई है उच्च उत्पादकता और वस्तुओं की गुणवत्ता में निरंतरता आई है। इसने समाज के विभिन्न चयनों को उन सामानों तक पहुंचने की अनुमति दी है जो पहले उनके लिए सुलभ नहीं थे।

 

2) भारतीय कंपनियां अब दुनिया भर में कंपनी के साथ मजबूत रणनीतिक संबंध बनाती हैं।

 

3) भारत जैसे नए देशों ने दुनिया भर की कंपनियों से विदेशी निवेश आकर्षित किया।

 

4) व्यावसायिक व्यवहार में इस क्रांति के सबसे शानदार पहलुओं में से एक यह है कि जिन सेवाओं को पहले गैर-व्यापार योग्य माना जाता था, वे अब व्यापार योग्य हो रही हैं।

 

वर्तमान में कॉल सेंटर सेवाओं की पेशकश करने वाली अमेरिकी कंपनियों के लिए भारत में हजारों टेलीफोन ऑपरेटर हैं। स्विस एयर ने ज्यूरिख के पास कहीं अधिक लागत पर इस उद्देश्य के लिए पहले से कार्यरत 200 लोगों की जगह 100 के चालक दल के साथ मुंबई में राजस्व लेखा पूरा किया है।

 

अंतर-राष्ट्र लंबी दूरी के प्रावधान की यह नई घटना अधिक परिष्कृत सेवाओं पर भी लागू होती है। भारत ने आधे अरब डॉलर के टुकड़े पर कब्जा कर लिया है

विश्व सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, बंगलौर में मोटोरोला प्रोग्रामिंग टीम के साथ बाजार हाल ही में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में नामित किया गया है।

 

21वीं सदी सभी क्षेत्रों और विषयों जैसे इंजीनियरिंग वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास, व्यवसाय, वाणिज्य और उद्योग उद्यम और उद्यमिता, विनिर्माण और वितरण, बैंकिंग और वित्त, निम्न और न्यायपालिका, कृषि और पर्यावरण, मीडिया मनोरंजन, सेवाओं और सुविधा में काम करती है। चिकित्सा और स्वास्थ्य हैं, योजना और प्रबंधन प्रशासनिक, शिक्षा और प्रशिक्षण कला और संस्कृति को इसके अस्तित्व और विकास के लिए आईटी सक्षमता के बढ़ते स्तर की आवश्यकता होगी।

 

भारत का आईटी उद्योग 2005 के बाद हर साल 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर (5 लाख करोड़ रुपये) के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पार करने की योजना बना रहा है। इसलिए भारत को वर्ष 2008 तक 10 लाख से अधिक सॉफ्टवेयर पेशेवरों की आवश्यकता है।

 

 

 नौकरशाही की शिथिलता

 

 

रॉबर्ट मर्टन, एक कार्यात्मक विद्वान, ने वेबर के नौकरशाही आदर्श प्रकार की जांच की और निष्कर्ष निकाला कि नौकरशाही में निहित कई तत्व स्वयं नौकरशाही के सुचारू संचालन के लिए हानिकारक परिणाम पैदा कर सकते हैं। उन्होंने इन्हें नौकरशाही की शिथिलताके रूप में संदर्भित किया।

 

सबसे पहले, मर्टन ने कहा कि नौकरशाहों को लिखित नियमों और प्रक्रियाओं पर सख्ती से भरोसा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। उन्हें लचीला होने, निर्णय लेने या रचनात्मक समाधान खोजने के लिए अपने स्वयं के निर्णयों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है; नौकरशाही वस्तुनिष्ठ मानदंडों के एक सेट के अनुसार मामलों के प्रबंधन के बारे में है। मर्टन को डर था कि यह कठोरता नौकरशाही शाब्दिकता को जन्म दे सकती है, या ऐसी स्थिति जिसमें किसी भी कीमत पर नियमों को बरकरार रखा जाता है, यहां तक ​​कि उन मामलों में भी जहां एक और समाधान समग्र रूप से संगठन के लिए बेहतर हो सकता है।

 

मर्टन की दूसरी चिंता यह है कि नौकरशाही के नियमों का पालन अंततः अंतर्निहित संगठनात्मक लक्ष्यों पर वरीयता ले सकता है। चूंकि सही प्रक्रिया पर इतना अधिक जोर दिया जाता है, इसलिए संभव है कि बड़ी तस्वीर की दृष्टि खो जाए। बीमा दावों को संसाधित करने के लिए जिम्मेदार एक नौकरशाह, उदाहरण के लिए, एक फॉर्म के गलत पूर्ण होने की अनुपस्थिति का हवाला देते हुए एक पुलिस धारक को वैध नुकसान की भरपाई करने से मना कर सकता है। दूसरे शब्दों में, दावे को सही ढंग से संसाधित करना नुकसान उठाने वाले ग्राहक की जरूरतों पर वरीयता लेने के लिए आ सकता है।

 

मर्टन ने ऐसे मामलों में जनता और नौकरशाही के बीच तनाव की संभावना का पूर्वाभास किया। यह चिंता पूरी तरह से गलत नहीं थी। हममें से अधिकांश बड़े नौकरशाहों के साथ नियमित रूप से बातचीत करते हैं – बीमा कंपनियों से लेकर स्थानीय सरकार से लेकर अंतर्देशीय राजस्व तक। बार-बार नहीं, हम ऐसी स्थितियों का सामना करते हैं जिनमें लोक सेवक और नौकरशाह हमारी आवश्यकताओं के प्रति उदासीन प्रतीत होते हैं। नौकरशाही की प्रमुख कमजोरियों में से एक यह है कि इसमें उन मामलों को संबोधित करने में कठिनाई होती है जिन पर विशेष उपचार और विचार की आवश्यकता होती है।

 

कुछ विद्वानों ने सुझाव दिया कि नौकरशाही नियमित कार्यों को करने के लिए तार्किक अर्थ रखती है लेकिन यह उन संदर्भों में समस्या हो सकती है जहां काम की मांग अप्रत्याशित रूप से बदल जाती है। बर्न्स और स्टाकर दो प्रकार के संगठनों के बीच प्रतिष्ठित हैं। यंत्रवत और जैविक।

 

मशीनी संगठन नौकरशाही प्रणालियाँ हैं जिनमें कमांड की एक पदानुक्रमित श्रृंखला होती है, जिसमें संचार स्पष्ट चैनलों के माध्यम से लंबवत रूप से बहता है। प्रत्येक कर्मचारी एक विशेष कार्य के लिए जिम्मेदार होता है; एक बार कार्य पूरा हो जाने के बाद, जिम्मेदारी अगले कर्मचारी पर आ जाती है। इस तरह की प्रणाली के भीतर काम गुमनाम होता है, शीर्ष पर लोगों के साथ और नीचे के लोग शायद ही कभी एक दूसरे के साथ संचार करते हैं।

 

 

इसके विपरीत, जैविक संगठनों को एक शिथिल संरचना की विशेषता होती है जिसमें संगठन के समग्र लक्ष्यों को संकीर्ण रूप से परिभाषित जिम्मेदारियों पर प्राथमिकता दी जाती है संचार प्रवाह और निर्देश अधिक विसरित होते हैं, कई प्रक्षेपवक्रों के साथ चलते हैं, केवल लंबवत नहीं। संगठन में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को वैध ज्ञान और इनपुट रखने के रूप में देखा जाता है जिसे समस्याओं को हल करने में लिया जा सकता है, निर्णय शीर्ष पर लोगों के अनन्य डोमेन नहीं हैं।

 

बर्न्स एंड स्टाकर के अनुसार, जैविक संगठन दूरसंचार-दवाओं, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या जैव प्रौद्योगिकी जैसे एक अभिनव बाजार की बदलती मांगों को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हैं। अधिक तरल आंतरिक संरचना का मतलब है कि वे बाजार में बदलाव के लिए और अधिक तेज़ी से और उचित रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और समाधान के साथ अधिक रचनात्मक और तेज़ी से आ सकते हैं। मशीनी संगठन उत्पादन के अधिक पारंपरिक, स्थिर रूपों के लिए बेहतर अनुकूल हैं जो बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रति कम संवेदनशील हैं। बर्न्स और स्टाकर ने ऐसे कई मुद्दों का पूर्वाभास किया जो वैश्वीकरण, लचीली विशेषज्ञता और डीब्यूरोक्रेटाइजेशन पर हाल की बहस में केंद्र स्तर पर आ गए हैं।

 

5.7 नौकरशाही बनाम लोकतंत्र

 

यहां तक ​​कि यूके जैसे लोकतंत्र में, सरकारी संगठनों के पास भारतीय जन्मतिथि के रिकॉर्ड, स्कूलों और विश्वविद्यालयों और आयोजित नौकरियों, कर संग्रह के लिए उपयोग की जाने वाली आय के आंकड़ों और ड्राइवर लाइसेंस जारी करने के लिए उपयोग की जाने वाली जानकारी के रिकॉर्ड के बारे में भारी मात्रा में जानकारी होती है।

राष्ट्रीय बीमा संख्या आवंटित करना। चूँकि हम हमेशा यह नहीं जानते हैं कि हमारे पास कौन सी जानकारी है; और कौन सी एजेंसियां ​​इसे पकड़ रही हैं, लोगों को डर है कि ऐसी निगरानी गतिविधियां लोकतंत्र के सिद्धांत का उल्लंघन कर सकती हैं।

 

संगठन के आधुनिक रूप की उन्नति के साथ लोकतंत्र का ह्रास कुछ ऐसा था जिसने वेबर को चिंतित कर दिया। जिस बात ने उन्हें विशेष रूप से परेशान किया, वह थी बिना चेहरे वाले नौकरशाहों के शासन की संभावना। एक अर्थहीन नारे के अलावा लोकतंत्र कुछ और कैसे हो सकता है जो उस बढ़ती ताकत का चेहरा है जो नौकरशाही संगठन हम पर हावी कर रहे हैं? वेबर ने तर्क दिया, नौकरशाही आवश्यक रूप से विशिष्ट और श्रेणीबद्ध होती है। संगठन के निचले भाग के पास अनिवार्य रूप से खुद को सांसारिक कार्य करने के लिए कम पाया जाता है और वे जो करते हैं उस पर कोई शक्ति नहीं होती है, शक्ति शीर्ष पर उन लोगों के पास जाती है। रॉबर्ट मिशेल्स ने एक वाक्यांश का आविष्कार किया, जो तब से प्रसिद्ध हो गया है, शक्ति के इस नुकसान को संदर्भित करने के लिए, बड़े पैमाने पर संगठन में, और अधिक आम तौर पर संगठनों के प्रभुत्व वाले समाज में, उन्होंने तर्क दिया, कुलीनतंत्र का एक लौह कानून है (कुलीनतंत्र का अर्थ है शासन द्वारा) कम)। मिशेल्स के अनुसार, शीर्ष की ओर शक्ति का प्रवाह एक तेजी से नौकरशाही की इच्छा का एक अनिवार्य हिस्सा है – इसलिए शब्द लौह-कानूनहै।

 

हमें सबसे पहले यह पहचानना चाहिए कि शक्ति में असमान केवल आकार के कार्य में नहीं है, जैसा कि मिशेल्स ने माना है। मामूली आकार के समूहों में हो सकता है

 

 

शक्ति के बहुत स्पष्ट अंतर भी हो सकते हैं। एक छोटे व्यवसाय में, उदाहरण के लिए, जहां कर्मचारियों की गतिविधियां प्रत्यक्ष रूप से निदेशकों को दिखाई देती हैं, बड़े संगठन के कार्यालयों की तुलना में बहुत सख्त नियंत्रण लागू किया जा सकता है: एक संगठन आकार में विस्तार करता है, शक्ति संबंध अक्सर ढीले हो जाते हैं। मध्य और निचले स्तर के लोगों का शीर्ष पर बनी सामान्य नीतियों पर बहुत कम प्रभाव हो सकता है। दूसरी ओर, नौकरशाही में शामिल विशेषज्ञता और विशेषज्ञता के कारण, शीर्ष पर बैठे लोग भी कई प्रशासनिक निर्णयों पर नियंत्रण खो देते हैं, जो नीचे के लोगों द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं।

 

कई आधुनिक संगठनों में सत्ता भी अक्सर खुले तौर पर वरिष्ठों से अधीनस्थों को सौंपी जाती है। कई बड़ी कंपनियों में, कॉर्पोरेट प्रमुख विभिन्न विभागों के समन्वय, संकटों से निपटने और बजट और पूर्वानुमान के आंकड़ों का विश्लेषण करने में इतने व्यस्त होते हैं कि उनके पास मूल सोच के लिए बहुत कम समय होता है। वे अपने से नीचे के अन्य लोगों को नीतिगत मुद्दों पर विचार सौंपते हैं, जिनका कार्य उनके बारे में प्रस्ताव विकसित करना है। कई कॉर्पोरेट नेता स्पष्ट रूप से स्वीकार करते हैं कि अधिकांश भाग के लिए वे केवल उन्हें दिए गए निष्कर्षों को स्वीकार करते हैं।

 

अधिकांश आधुनिक संगठन विशेष रूप से डिज़ाइन की गई भौतिक सेटिंग में कार्य करते हैं। एक इमारत जिसमें एक विशेष संगठन होता है, में संगठन की गतिविधियों के लिए प्रासंगिक विशिष्ट विशेषताएं होती हैं, लेकिन यह अन्य संगठनों की इमारतों के साथ महत्वपूर्ण वास्तुशिल्प विशेषताओं को भी साझा करती है। उदाहरण के लिए एक अस्पताल की वास्तुकला कुछ मामलों में एक व्यावसायिक फर्म या एक स्कूल से भिन्न होती है।

 

 

 

 

समय और स्थान के नियंत्रण के लिए संगठनों के मिचेल फौकाल्ट सिद्धांत:

 

माइकल फौकाल्ट ने दिखाया कि एक संगठन की वास्तुकला सीधे तौर पर इसके सामाजिक ढांचे और सत्ता की प्रणाली से जुड़ी होती है। लेकिन संगठनों के भौतिक लक्षण वर्णन का अध्ययन करके हम नई समस्याओं का विश्लेषण कर सकते हैं। जिन कार्यालयों की वेबर ने संक्षेप में चर्चा की है, वे भी वास्तुशिल्प सेटिंग्स हैं – कमरे, विचार द्वारा अलग किए गए। बड़ी फर्मों की इमारतों को कभी-कभी वास्तव में एक पदानुक्रम के रूप में भौतिक रूप से निर्मित किया जाता है, जिसमें प्राधिकरण के पदानुक्रम में किसी की स्थिति जितनी अधिक होती है, इमारत के कार्यालय के शीर्ष के निकट होता है, कभी-कभी वाक्यांश शीर्ष मंजिलका उपयोग किया जाता है मतलब वे जो संगठन में परम शक्ति रखते हैं।

 

कई अन्य तरीकों से, एक संगठन का भूगोल विशेष रूप से ऐसे मामलों में जहां सिस्टम अनौपचारिक संबंधों पर बहुत अधिक निर्भर करता है, उसके कामकाज को प्रभावित करेगा। भौतिक निकटता कृषक समूहों को आसान बनाती है, श्वेत भौतिक दूरी समूहों का ध्रुवीकरण कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप विभागों के बीच एक उन्हेंऔर हमका रवैया होता है।

 

 

 

संगठनों में निगरानी

 

संगठन भवनों में कमरों, गलियारों और खुली जगह की व्यवस्था, प्राधिकरण की प्रणाली कैसे संचालित होती है, इसके बारे में बुनियादी सुराग प्रदान कर सकती है। कुछ संगठनों में, लोगों के समूह खुली व्यवस्था में सामूहिक रूप से काम करते हैं। असेंबली लाइन उत्पादन जैसे कुछ प्रकार के औद्योगिक कार्यों की नीरस, दोहराव वाली प्रकृति के कारण, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है कि श्रमिक श्रम की गति को बनाए रखें। अन्य प्रकार के नियमित कार्यों के बारे में भी अक्सर यही सच होता है, जैसे कि कॉल सेंटरों में ग्राहक सेवा ऑपरेटरों द्वारा किया जाता है, जो अक्सर उनकी कॉल और गतिविधियों की निगरानी उनके पर्यवेक्षकों द्वारा की जाती है। फौकॉल्ट ने इस बात पर बहुत जोर दिया कि कैसे आधुनिक संगठनों की वास्तुकला सेटिंग्स में दृश्यता या इसका रिसाव, प्राधिकरण के पैटर्न को प्रभावित और व्यक्त करता है। उनकी दृश्यता का स्तर निर्धारित करता है कि अधीनस्थ कितनी आसानी से उस चीज के अधीन हो सकते हैं जिसे फूको निगरानी कहते हैं, संगठनों में गतिविधियों का पर्यवेक्षण। आधुनिक संगठन में हर कोई, यहाँ तक कि अपेक्षाकृत उच्च पदों पर भी o

प्राधिकरण निगरानी के अधीन है लेकिन एक व्यक्ति जितना अधिक नीच होता है, उतना ही उसके व्यवहार की बारीकी से जांच की जाती है।

 

निगरानी कई रूप लेती है। एक वरिष्ठों द्वारा अधीनस्थों के कार्य का प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण है। एक स्कूल कक्षा के उदाहरण पर विचार करें। छात्र टेबल या डेस्क पर बैठते हैं, अक्सर पंक्तियों में व्यवस्थित होते हैं, सभी शिक्षक को देखते हुए, बच्चों को सतर्क दिखना चाहिए या अन्यथा अपने काम में लीन रहना चाहिए। बेशक, व्यवहार में यह वास्तव में कितना होता है यह शिक्षक की क्षमताओं और बच्चों के झुकाव पर निर्भर करता है कि उनसे क्या अपेक्षा की जाती है।

 

दूसरे प्रकार की निगरानी अधिक सूक्ष्म लेकिन समान रूप से महत्वपूर्ण है। इसमें लोगों के कार्य जीवन के बारे में फ़ाइलें, रिकॉर्ड और केस इतिहास रखना शामिल है। वेबर ने आधुनिक संगठनों में लिखित अभिलेखों (आजकल अक्सर कम्प्यूटरीकृत) के महत्व को देखा लेकिन पूरी तरह से यह पता नहीं लगाया कि व्यवहार को विनियमित करने के लिए उन्हें कैसे प्रभावित किया जा सकता है।

 

कर्मचारी पुन: आदेश आमतौर पर पूर्ण कार्य इतिहास प्रदान करते हैं, व्यक्तिगत विवरण दर्ज करते हैं और अक्सर चरित्र मूल्यांकन देते हैं, ऐसे रिकॉर्ड कर्मचारियों के व्यवहार की निगरानी और पदोन्नति के लिए सिफारिशों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। कई व्यावसायिक फर्मों में, संगठन में प्रत्येक स्तर पर व्यक्ति अपने नीचे के स्तर के लोगों के प्रदर्शन पर वार्षिक रिपोर्ट तैयार करते हैं। स्कूल रिकॉर्ड और कॉलेज ट्रांसक्रिप्ट का उपयोग व्यक्तियों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए भी किया जाता है क्योंकि वे संगठन के माध्यम से आगे बढ़ते हैं। अकादमिक कर्मचारियों के लिए भी रिकॉर्ड फाइल पर रखा जाता है।

 

अन्त में आत्म निगरानी है, जहाँ दूसरों द्वारा निगरानी के बारे में धारणाएँ व्यवहार को बदल देती हैं और जो कुछ करता है उसे सीमित कर देती हैं। ऑपरेटर के पास अक्सर यह जानने का कोई तरीका नहीं होता कि कॉल की निगरानी की जा रही है या पर्यवेक्षक कितनी बार फोन पर बातचीत सुनते हैं। फिर भी, ऑपरेटरों को यह मानने की संभावना है कि वे निगरानी में हैं

 

 

प्रबंधन और इसलिए कंपनी के दिशानिर्देशों के अनुरूप कॉल को छोटा, कुशल और औपचारिक रखें।

 

अगर कर्मचारियों का काम अव्यवस्थित है तो संगठन प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सकते हैं। व्यापारिक फर्मों में, जैसा कि वेबर ने बताया, लोगों से नियमित घंटे काम करने की अपेक्षा की जाती है, गतिविधियों को समय और स्थान में लगातार समन्वित किया जाना चाहिए, संगठनों की भौतिक सेटिंग्स और विस्तृत समय सारिणी के सटीक समय-निर्धारण द्वारा दोनों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। समय सारिणी समय और स्थान में गतिविधियों को नियमित करती है – फौकॉल्ट के शब्दों में; वे संगठन के चारों ओर कुशलता से निकायों का वितरणकरते हैं। समय सारिणी संगठनात्मक अनुशासन की एक शर्त है, क्योंकि वे एक साथ बड़ी संख्या में लोगों की गतिविधियों को निर्धारित करते हैं। यदि कोई विश्वविद्यालय व्याख्यान समय सारिणी का सख्ती से पालन नहीं करता है, उदाहरण के लिए यह जल्द ही युगल अराजकता में गिर जाएगा। एक समय सारिणी समय और स्थान के गहन उपयोग को संभव बनाती है; प्रत्येक को कई लोगों और कई गतिविधियों से भरा जा सकता है।

 

निगरानी की सीमाएं:

 

हम रहते हैं सर्विलांस सोसाइटी एक ऐसा समाज है जिसमें हमारे जीवन के बारे में सभी प्रकार की संस्थाओं द्वारा जानकारी एकत्रित की जाती है। लेकिन वेबर और फौकॉल्ट का तर्क है कि संगठन पर चलने का सबसे प्रभावी तरीका प्राधिकरण के स्पष्ट और सुसंगत विभाजन के लिए अधिकतम निगरानी करना एक गलती है, कम से कम अगर हम इसे व्यापार, फर्मों पर लागू करते हैं, जो नहीं करते हैं (पूरा नियंत्रण लागू करते हैं) बंद वातावरण में लोगों का जीवन जेलों के उदाहरणों में- जेल वास्तव में समग्र रूप से संगठनों के लिए एक अच्छा मॉडल नहीं बनाते हैं – प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण अच्छी तरह से काम कर सकता है जब इसमें शामिल लोग, जैसा कि जेलों में है, मूल रूप से उन पर अधिकार रखने वालों के प्रति शत्रुतापूर्ण हैं और करते हैं जहां वे हैं वहां नहीं रहना चाहते। लेकिन उन संगठनों में जहां प्रबंधक सामान्य लक्ष्यों तक पहुंचने में दूसरों के साथ सहयोग करने की इच्छा रखते हैं, स्थिति अलग है। बहुत अधिक प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण कर्मचारियों को अलग-थलग कर देता है, जो महसूस करते हैं कि वे अपने द्वारा किए जाने वाले कार्य में शामिल होने के किसी भी अवसर से वंचित हैं। .

 

यह एक मुख्य कारण है कि क्यों वेबर और फौकॉल्ट द्वारा तैयार किए गए सिद्धांतों के प्रकार पर स्थापित संगठन, जैसे असेंबली-लाइन उत्पादन और कठोर प्राधिकरण पदानुक्रम वाले बड़े कारखाने, अंततः बड़ी कठिनाइयों में चले गए। ऐसी व्यवस्थाओं में कामगार अपने काम के प्रति खुद को समर्पित करने के लिए इच्छुक नहीं थे, वास्तव में उन्हें यथोचित रूप से कड़ी मेहनत करने के लिए निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता थी, लेकिन इसने आक्रोश और विरोध को बढ़ावा दिया।

 

फोकाल्ट द्वारा वर्णित दूसरे अर्थ में लोग उच्च स्तर की निगरानी का विरोध करने के लिए भी साबित हो रहे हैं; उनके बारे में लिखित जानकारी एकत्रित करना। सोवियत शैली के साम्यवादी समाजों के टूटने का यह एक मुख्य कारण था। वहाँ के समाजों में, गुप्त पुलिस द्वारा या गुप्त पुलिस के वेतन में दूसरों द्वारा या गुप्त पुलिस के वेतन में अन्य लोगों द्वारा नियमित रूप से लोगों की जासूसी की जाती थी, यहाँ तक कि रिश्तेदारों और पड़ोसियों सहित।

सरकार ने उनके शासन के संभावित विरोध पर नकेल कसने के लिए अपनी नागरिकता पर विस्तृत जानकारी भी रखी। परिणाम समाज का एक रूप था जो राजनीतिक रूप से सत्तावादी था और अंत में आर्थिक रूप से अक्षम था। पूरा समाज वास्तव में लगभग एक विशाल जेल जैसा दिखने लगा था, जिसमें सभी डी

सामग्री, संघर्ष और विरोध के तरीके जेल उत्पन्न करते हैं और जिनसे, अंत में, आबादी मुक्त हो गई।

 

SOCIOLOGY – SAMAJSHASTRA- 2022 https://studypoint24.com/sociology-samajshastra-2022
समाजशास्त्र Complete solution / हिन्दी में

 

Exit mobile version